पूणे

आनंदना’- कोका-कोला इंडिया फाउंडेशन ने आईसीसी मेन्‍स क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2023 के दौरान कचरा प्रबंधन की पहल को बढ़ावा दिया  

आनंदना’- कोका-कोला इंडिया फाउंडेशन ने आईसीसी मेन्‍स क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2023 के दौरान कचरा प्रबंधन की पहल को बढ़ावा दिया

रिपोर्ट देवेन्द्र सिंह तोमर पुणे

Pune: कोका-कोला इंडिया फाउंडेशन और आनंदना ने आईसीसी और यूनाइटेड वे ऑफ मुंबई के साथ मिलकर आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दौरान अपशिष्ट प्रबंधन पर एक परियोजना शुरू की है। यह परियोजना सभी खेल आयोजनों में स्थिरता के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए है।

कोका-कोला कचरे से मुक्त दुनिया बनाने की दिशा में काम कर रहा है। कंपनी का लक्ष्य है कि 2025 तक दुनिया में सभी पैकेजिंग 100% रिसाइकिल योग्य हो जाए, 2030 तक पैकेजिंग में 50% रिसाइकिल सामग्री का उपयोग किया जाए, 2030 तक बेची जाने वाली हर बोतल या कैन को इकट्ठा कर रिसाइकिल किया जाए, और स्थानीय समुदायों को कचरा मुक्त वातावरण बनाने में मदद की जाए।

आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दौरान, 1000 से अधिक स्वयंसेवकों का एक दल उन 10 स्टेडियमों में तैनात किया गया है, जहां मैच खेले जा रहे हैं। ये स्वयंसेवक पीईटी की रिसाइकल्ड बोतलों से बने सेफ्टी जैकेट पहने हुए हैं। ये समर्पित स्वयंसेवक दर्शकों को कचरे के सही पृथक्करण के बारे में जागरूक कर रहे हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि कचरा सही कचरेदानों में जाए और स्‍टेडियम पर्यावरण के लिहाज से स्‍वच्‍छ बने रहें। यह पर्यावरण के अनुकूल भविष्य बनाने के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

उनके प्रयासों के सम्मान में पुणे में दावत दी गई जिसमें बीसीसीअई के वेन्यु मैनेजर श्री अभय, आईसीसी की प्रतिनिधि सुश्री सियोभन कीने, और सुप्रीम वेस्ट मैनेजमेंट फैसिलिटी के मैनेजर श्री सचिन जाधव सहित 150 हाउसकीपिंग स्टाफ उपस्थित थे।

 

कोका-कोला इंडिया और साउथवेस्ट एशिया के लिए पब्लिक अफेयर्सकम्‍युनिकेशंस एवं सस्‍टेनेबिलिटी की वाइस प्रेसिडेंट देवयानी राज्‍य लक्ष्‍मी राणा ने कहा कि ‘‘कोका-कोला इंडिया फाउंडेशन- ‘आनंदना’ आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दौरान कचरे के निपटान में मदद कर रहा है। कंपनी 10 मेजबान शहरों में खेले जा रहे सभी 48 मैचों में जमीनी-स्तर पर स्वयंसेवकों की मदद ले रही है। इस अभियान में मेजबान शहर के स्टेडियम प्रबंधन और यूनाइटेड वेज ऑफ़ मुंबई और ऑन-ग्राउंड हाउसकीपिंग वालंटियर्स का भी सहयोग मिल रहा है। हम इन वालंटियरों के उत्साह की प्रशंसा करते हैं, जो फील्ड के बाहर के हीरो हैं। यह पहल कंपनी की वैश्विक रणनीति ‘वर्ल्‍ड विदाउट वेस्‍ट’ के अनुरूप है। इस रणनीति का उद्देश्य पैकेजिंग की एक चक्रीय अर्थव्यवस्था के जरिए व्‍यवस्थित ढंग से बदलाव को बढ़ावा देना है।”

कोका-कोला इंडिया करीब 200 मेट्रिक टन कचरा इकट्ठा करने की योजना बना रही है, जिसका उपयोग उन बेंचों को बनाने में किया जाएगा जो मेजबान शहरों में रखी जाएंगी।

आईसीसी के इवेंट्स हेड, क्रिस टेटली ने कहा, “हमें अपने साझेदारों, सहयोगियों और वेन्युज के साथ मिलकर काम करने में खुशी हो रही है। हमारा उद्देश्य आईसीसी के सभी वेन्युज में स्थायी तरीके से कचरा निपटान करना है। हमने आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दौरान कचरा प्रबंधन पहल आरम्भ की है। आईसीसीकोका-कोला इंडिया फाउंडेशन और यूनाइटेड वे ऑफ मुंबई के साथ मिलकर पर्यावरण को बचाने के लिए काम कर रही है। ये तीनों संगठन मिलकर दर्शकों को कचरे को सही तरीके से अलग करने के लिए जागरूक कर रहे हैं। साथ हीवे कचरे को कम करने के लिए सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा दे रहे हैं। इन प्रयासों से आईसीसी उम्मीद करती है कि आईसीसी मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप के समापन के बाद भी पर्यावरण को बचाने की यह पहल जारी रहेगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button