क्रीडापूणे

एसएफए चैम्पियनशिप्स पुणे के दूसरा संस्करण के लिए 12,000 से एथलीट्स ने पंजीकरण किया

एसएफए चैम्पियनशिप्स पुणे के दूसरा संस्करण के लिए 12,000 से एथलीट्स ने पंजीकरण किया

  • 21 नवम्बर को पुणे के स्कूल एथलीट्स श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स, विमान स्केटिंग रिंग और गंगा लीजेन्ड्स स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में मुकाबला करेंगे
  • 600 स्कूलों से 12000 से अधिक एथलीट्स चैम्पियनशिप्स में हिस्सा लेने के लिए तैयार

पुणे महाराष्ट्र:  एसएफए चैम्पियनशिप्स पुणे का दूसरा संस्करण 21 नवम्बर से शुरू होने जा रहा है, जिसके लिए 600 से अधिक स्कूलों से 12000 से अधिक एथलीट्स ने पंजीकरण किया है। ये खिलाड़ी फुटबॉल, बास्केटबॉल, स्केटिंग, तीरंदाज़ी, बैडमिंटन, कबड्डी, थ्रोबॉल और स्पीडकबिंग जैसे खेलों में हिस्सा लेंगे। एसएफए चैम्पियनशिप्स में स्कूलों के खिलाड़ियों की बेजोड़ प्रतिभा देखने को मिलेगी। एथलीट्स 30 से अधिक स्पोर्ट्स कैटेगरी में पुणे केनंबर वन स्कूल इन स्पोर्ट्सका खिताब हासिल करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।’’  

सभी सुविधाओं से युक्त श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स (बालेवाड़ी), विमान नगर स्केटिंग रिंग और गंगा लीजेन्ड्स स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर में 3 से 18 वर्ष के स्कूल एथलीट्स एसएफए चैम्पियनशिप्स में अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। खेलों के लिए 66 फीसदी पंजीकरण पुरूष एथलीट्स से तथा 34 फीसदी पंजीकरण महिला एथलीट्स से मिले हैं। ज़्यादातर खिलाड़ियों ने फुटबॉल, एथलेटिक्स, स्केटिंग, स्विमिंग और बास्केटबॉल के लिए पंजीकरण किया है। 

इस साल एसएफए चैम्पियनशिप्स के पुणे संस्करण में पहली बार जिम्नास्टिक्स को शामिल किया गया है, जिसमें खासतौर पर लड़कियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। इस तरह यह  कैटगरी अधिक से अधिक महिला एथलीट्स को जिम्नास्टिक्स में अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का मौका देगी। वहीं दूसरी और इस साल स्केटिंग के लिए लगभग 800 पंजीकरण मिले हैं, जो किसी भी खेल कैटेगरी के लिए अच्छी शुरूआत है। एसएफए चैम्पियनशिप्स के 2023-24 पुणे संस्करण में पुरूष एथलीट्स ने फुटबॉल, एथलेटिक्स, स्केटिंग, बास्केटबॉल और चैस के लिए सबसे ज़्यादा पंजीकरण किए हैं। इसी तरह महिला एथलीट्स ने एथलेटिक्स, स्विमिंग, बास्केटबॉल, स्केटिंग और फुटबॉल को अपने पसंदीदा खेल के रूप में चुना है।

 

एथलीट्स को खेलों का बेजोड़ अनुभव प्रदान करने के लिए एसएफए चैम्पियनशिप्स स्पोर्ट्स एसोसिएशन्स, व्यापक मेडिकल स्टेशन्स, के माध्यम से पेशेवर इन्फ्रास्ट्रक्चर एवं उपकरण, सर्टिफाईड मैच ऑफिशियल्स, रेफरी तथा ऑनसाईट फिज़ियोथेरेपिस्ट, क्लिनिक और वर्कशॉप्स उपलबध कराती है। डिजिटल इंटीग्रेटेड सिस्टम के द्वारा एथलीट्स को विस्तृत आंकड़े, परफोर्मेन्स का विश्लेषण और मैच की वीडियोग्राफी भी उपलब्ध कराई जाती है। तो ओलम्पिक्स जैसे इस मल्टीस्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म पर खेलों का लुत्फ़ उठाने के लिए तैयार हो जाएं, जहां हर स्कूल अपने खिलाड़ियों को खेलों में प्रतिस्पर्धा के लिए भेजता है। 

एसएफए 2023-24 में चार महीनों के दौरान 2 लाख से एथलीट्स को 10 एसएफए चैम्पियनशिप्स में मुकाबले के लिए प्रोत्साहित करेगी। यह स्पोर्ट्सटेक प्लेटफॉर्म के निर्माण की दिशा में उल्लेखनीय कदम है, जो स्कूली एथलीट्स के लिए भावी चैम्पियन्स बनने का मार्ग प्रशस्त करता है।

सभी मैचों के अपडेट्स और स्कूल लीडरबोर्ड के बारे में जानकारी के लिए www.sfaplay.com के साथ जुड़े रहें। पहले दिन स्कूल एथलीट्स श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में तीरंदाज़ी और स्केटिंग में मुकाबला करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button