देश-समाजपूणे

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर, कैलाश पर्वत, तिब्बत भारत का हिस्सा

पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर, कैलाश पर्वत, तिब्बत भारत का हिस्सा
इंद्रेशकुमार की राय, आलोचना कि संसद पर हमला लोकतंत्र विरोधी और मानवता विरोधी है

रिपोर्ट देवेन्द्र तोमर पुणे


पुणे: इंद्रेश कुमार ने कहा, “पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर, कैलास पर्वत, तिब्बत भारत का हिस्सा हैं। पंडित जवाहरलाल नेहरू के गलत फैसलों के कारण यह जमीन चली गई। लेकिन देश को बांटने की कोशिशों को सफल नहीं होने दिया जाएगा।” राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की कार्यकारिणी समिति के एक वरिष्ठ सदस्य, एक पत्रकार ने सम्मेलन में बोलते हुए व्यक्त किया है। इस अवसर पर प्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. परवेज़ ग्रांट, भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता अली दारूवाला मौजूद थे। इंद्रेश कुमार ने यह भी कहा कि संसद पर हमला लोकतंत्र विरोधी, मानवता विरोधी है और एक-दूसरे पर भरोसा बनाए रखने के लिए ऐसी घटनाएं नहीं होनी चाहिए.

जब उनसे पूछा गया कि संघ बीजेपी को इस बात पर क्या सलाह देगा कि बीजेपी भ्रष्ट लोगों को अपने साथ ले रही है, इंद्रेश कुमार ने कहा, “इस मुद्दे पर सार्वजनिक स्थानों पर चर्चा नहीं की जा सकती. पूरी दुनिया में पतन हो रहा है. इसकी जरूरत है.” चरित्र निर्माण की शिक्षा प्रदान करना। तभी भ्रष्टाचार और अपराध कम हो सकेंगे।”

उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि मैं ‘दो धागे श्री राम के लिए’ कार्यक्रम में एक सूत्र संघ परिवार का, दूसरा भारतीयों का और तीसरा विश्व के नागरिकों की ओर से बुन सका। कोरोना के बाद भारत दुनिया का मार्गदर्शक बना। भारत ने दुनिया को दिया लॉकडाउन का आइडिया. भारतीय ड्रा और वैक्सीन ने मानव जाति को बचाया। जी-20 सम्मेलन, यूक्रेन युद्ध में भारत की भूमिका भारत की छवि को ऊपर उठाने में अहम रही. इंद्रेश कुमार ने आगे कहा कि वह दंगा मुक्त भारत और युद्ध मुक्त दुनिया चाहते हैं.
12 जनवरी को राम जन्मभूमि पर रामलला विराजमान हो रहे हैं. उस दिन देश के सभी धार्मिक स्थलों पर स्थानीय रीति-रिवाज के अनुसार पूजा की जानी चाहिए। अयोध्या से आने वाला प्रसाद गांव के सभी धार्मिक स्थलों पर पहुंचाया जाएगा. सभी शहरों, गांवों में मनाया जाए प्रकाशोत्सव, 27 जनवरी तक होंगे आयोजन अयोध्या . इंद्रेश कुमार ने यह भी बताया कि संघ परिवार अपनी ताकत से इन सभी कार्यक्रमों को सफल बनायेगा.

कांग्रेस के समय संविधान में कई बार संशोधन किये गये। यह आरोप गलत है कि अटलजी और मोदी के समय संविधान में संशोधन नहीं हुआ, इसलिए यह आरोप लगाना गलत है कि संघ परिवार संविधान विरोधी है. सामाजिक अन्याय दूर होने तक आरक्षण रहना चाहिए। इंद्रेश कुमार ने बताया कि हमारा मानना ​​है कि आर्थिक मुद्दों पर आरक्षण देने से सामाजिक अन्याय जल्द ही दूर हो जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button