मध्य प्रदेशरीवा

मुख्यमंत्री ने रोजगार दिवस पर 7 लाख युवाओं को 5 हजार करोड़ का स्वरोजगार ऋण वितरित किया

मुख्यमंत्री ने रोजगार दिवस पर 7 लाख युवाओं को 5 हजार करोड़ का स्वरोजगार ऋण वितरित किया

जिले में स्वरोजगार योजनाओं से 12470 युवाओं को 323.78 करोड़ का ऋण मिला

जिला स्तरीय स्वरोजगार दिवस का आयोजन संपन्न

आत्मनिर्भर युवा ही आत्मनिर्भर प्रदेश व देश का निर्माण करेंगे – विधायक श्री सिद्धार्थ तिवारी

 

प्रदेश  स्तरीय रोजगार दिवस पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 7 लाख युवाओं को 5 हजार करोड़ का स्वरोजगार ऋण वितरित किया। मुरैना में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का राजीव प्रसारण प्रदेश के साथ जिले में भी देखा गया। 

कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में जिला स्तरीय रोजगार दिवस का आयोजन संपन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित त्योंथर विधायक सिद्धार्थ तिवारी ने कहा कि आत्मनिर्भर युवा ही आत्मनिर्भर प्रदेश व देश का निर्माण करेंगे। देश के युवा स्वावलंबी बनें तथा हमारा देश विकसित अर्थ व्यवस्था वाला देश बने इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की संकल्पना को साकार करते हुए प्रदेश में मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रतिमाह रोजगार दिवस का आयोजन कराया जाता है जिले के युवा विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं का लाभ लेकर आत्मनिर्भर बन रहे हैं इसमें बैंकर्स को भी सहयोग व समन्वय के साथ ऋण देने में भागीदारी निभानी होगी और युवाओं को स्वरोजगार के लिये प्रेरित करना होगा। उन्होंने कहा कि देश में पूर्व से भी कृषि महत्वपूर्ण इकाई रही है जिससे हमारी अर्थ व्यवस्था मजबूत थी आने वाले समय में कृषि के साथ अन्य क्षेत्रों में भी स्वरोजगार के लिये युवाओं को आगे आने के लिये प्रेरित करना आवश्यक है। 

 

 

कार्यक्रम में विधायक मनगवां श्री नरेन्द्र प्रजापति ने कहा कि बेरोजगार युवाओं को रोजगार स्थापना के उद्देश्य से रोजगार दिवस का आयोजन किया जाता है। युवाओं को याचक नहीं दाता बनाने का उद्देश्य ही स्वरोजगार दिवस का आयोजन है साथ ही जो जिस विधा में निपुण है उसे उसी दिशा में स्वरोजगार स्थापना हेतु प्रेरित किये जाने का संकल्प देश व प्रदेश की सरकार का मुख्य लक्ष्य है। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि सिरमौर श्री भूपेन्द्र सिंह एवं जिला पंचायत की सहकारिता एवं उद्योग समिति की अध्यक्ष श्रीमती संगीता सोनल शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे ने बताया कि वर्ष भर स्वरोजगार योजनाओं का लाभ युवाओं को उपलब्ध कराया जाता है लाभ लेने के लिये युवा आगें आये तथा अन्य लोगों को भी लाभ लेने हेतु प्रेरित करें तथा मध्यप्रदेश को विकसित प्रदेश बनाने में सहभागी बनें। 

इससे पूर्व महाप्रबंधक उद्योग जेपी तिवारी ने बताया कि रीवा जिले में वर्ष 2023-24 में अभी तक 12470 हितग्राहियों को विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के माध्यम से 323.78 करोड़ का ऋण उपलब्ध कराया गया। साथ ही उन्होंने जिले में स्वरोजगार योजनाओं की प्रगति की भी जानकारी दी। कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये गये। संत रविदास स्वरोजगार योजना के तहत धुंधकी निवासी अम्बिकेश साकेत को आटो रिक्शा के लिये यूनियन बैंक तेंदुन से 3 लाख 30 हजार रूपये का ऋण प्रदान किया गया और हितग्राही को आटो रिक्शा की चाबी सौंपी गई। कार्यक्रम में अन्त्यावसायी विभाग के जिला प्रबंधक एमपी पाठक सहित विभागीय अधिकारी व हितग्राही उपस्थित रहे। 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button