खेल-जगतपूणे

पुणे में 50वें फ़िरोदिया करंदक का भव्य उद्घाटन

पुणे में 50वें फ़िरोदिया करंदक का भव्य उद्घाटन

कलात्मक प्रतिभा की आधी सदी का जश्न मनाने वाला एक सांस्कृतिक उत्सव

 

पुणे देवेन्द्र सिंह तोमर संवाददाता

अंतर-कॉलेजिएट प्रतिभा, प्रतिस्पर्धा और सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने में 50 वर्षों की उत्कृष्टता का जश्न मनाते हुए, फ़िरोदिया करंदक अपने स्वर्णिम मील के पत्थर की तैयारी कर रहा है। उत्सव 14 फरवरी को पुणे के सतारा रोड स्थित अन्नाभाऊ साठे ऑडिटोरियम में एक भव्य उद्घाटन समारोह और स्वर्ण जयंती “स्टेज पर एक घंटे का सिनेमा” प्रतियोगिता के साथ शुरू होगा।

उद्घाटन प्रतियोगिता, जिसमें नाटक, संगीत, नृत्य, मूर्तिकला, पेंटिंग, छाया नाटक, एनीमेशन, कठपुतली शो और बहुत कुछ शामिल है, एक ही मंच पर विविध कलाओं का एक अभिनव प्रदर्शन है, जो पुणे के लगभग 30 कॉलेजों के छात्रों को एक साथ लाता है। प्रतियोगिता में, हमेशा की तरह, तीन चरण शामिल होंगे, प्रारंभिक दौर 14 से 18 फरवरी तक और अंतिम दौर 24 और 25 फरवरी को निर्धारित किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह में काइनेटिक ग्रुप के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. अरुण फिरोदिया, काइनेटिक ग्रुप के निदेशक डॉ. जयश्री फिरोदिया, जी की उपस्थिति होगी। फ़िरोदिया करंदक टूर्नामेंट के अध्यक्ष सूर्यकांत कुलकर्णी और फिरोदिया करंदक के मुख्य आयोजक अजिंक्य कुलकर्णी, प्रतिष्ठित परीक्षकों, इस वर्ष के प्रायोजक श्री पुनीत बालन और एचसीएल फाउंडेशन के एक प्रतिनिधि के साथ। विशेष रूप से, फ़िरोदिया कप प्रतियोगिता के पहले दशक में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कार्यकर्ता भी उपस्थित रहेंगे।

“जैसा कि हम फ़िरोदिया करंदक के 50 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहे हैं, हम केवल एक वर्षगांठ नहीं मना रहे हैं; हम रचनात्मकता, युवा और सांस्कृतिक विविधता की स्थायी भावना का जश्न मना रहे हैं। फ़िरोदिया करंदक प्रतिभा के पोषक और सांस्कृतिक विरासत के पथप्रदर्शक रहे हैं, और यह मील का पत्थर संस्करण उस विरासत का प्रमाण होने का वादा करता है जो हमने पांच दशकों में बनाई है।” – पद्मश्री डॉ. अरुण फिरोदिया, चेयरमैन, काइनेटिक ग्रुप

“हमें फिरोदिया करंदक की 50वीं वर्षगांठ मनाते हुए खुशी हो रही है। हर साल इस कार्यक्रम के माध्यम से हमारा लक्ष्य छात्रों की युवा कलात्मक प्रतिभाओं को आगे लाना और उन्हें एक मंच प्रदान करना है जो उनकी अनूठी और नवीन अवधारणाओं को सामने लाता है। हमारा उद्देश्य कलाकारों की युवा पीढ़ी को प्रेरित करना और सशक्त बनाना और बदलाव लाने वालों को सशक्त बनाना है और हमें इस आयोजन के माध्यम से इसे सुविधाजनक बनाने पर गर्व है।” – डॉ. श्रीमती जयश्री फिरोदिया, निदेशक, काइनेटिक ग्रुप

“फिरोदिया करंदक के 50 साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए, हम न केवल एक मील के पत्थर का सम्मान करते हैं, बल्कि रचनात्मकता, युवा सशक्तिकरण और सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देने की विरासत का भी सम्मान करते हैं। यह न केवल हमारी समृद्ध कलात्मक विरासत का जश्न मनाता है, बल्कि युवाओं के लिए एक मंच प्रदान करने की हमारी स्थायी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है। प्रतिभाएं चमकेंगी। पांच दशकों में, हमने जीवन को आकार देने और एकता को बढ़ावा देने में कला की परिवर्तनकारी शक्ति देखी है। जैसे ही हम इस स्वर्ण जयंती वर्ष की शुरुआत कर रहे हैं, हम रचनात्मकता को बढ़ावा देने, समुदाय को बढ़ावा देने और सांस्कृतिक परिदृश्य को समृद्ध करने के लिए अपने समर्पण को नवीनीकृत करते हैं। – श्री. सूर्यकांत कुलकर्णी, अध्यक्ष, फिरोदिया करंदक

 

उत्सव को बढ़ाने के लिए, एक विशेष प्रदर्शनी का विशेषपूर्वक आयोजन किया गया है, जो प्रतियोगिता के 50 साल के इतिहास, प्रगति, विशेष क्षणों और यादगार तस्वीरों का व्यापक दृश्य पेश करती है। प्रदर्शनी 14 से 18 फरवरी तक और फाइनल के दौरान प्रमुख अतिथी का स्वागत करेगी। इसके अतिरिक्त, फ़िरोदिया करंदक पर एक विशेष वृत्तचित्र 2 मार्च को रिलीज़ होने वाला है, जो स्वर्ण जयंती वर्ष के लिए एक स्मारक स्मारिका के लॉन्च के साथ मेल खाता है। 3 मार्च को, प्रतिष्ठित कलाकारों की विशेषता वाले निर्धारित सेमिनारों का विवरण निकट भविष्य में मीडिया के साथ साझा किया जाएगा।

इसके अलावा, 2 और 3 मार्च को सम्मानित पूर्व छात्रों की एक भव्य सभा निर्धारित है, जिसमें पूर्व फ़िरोदिया करंदक प्रतिभागियों द्वारा मनमोहक प्रदर्शन किया जाएगा। कार्यक्रम, जो मुख्य रूप से उत्सव के पूर्व छात्रों को समर्पित है, 4 से 5 अलग-अलग प्रदर्शन प्रस्तुत करेगा, जो उत्सव में महत्व की एक अतिरिक्त परत जोड़ देगा।

अपने स्वर्ण जयंती वर्ष की शुरुआत करते हुए, फ़िरोदिया करंदक ने एक अविस्मरणीय उत्सव के लिए मंच तैयार किया है, जो एक प्रमुख सांस्कृतिक संस्थान के रूप में अपनी ब्रांड प्रतिष्ठा और स्थिति को बढ़ा रहा है। यह आयोजन संस्थान की समृद्ध विरासत और कलात्मक उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता को आदर देगा, प्रतिभा, संस्कृति और कलात्मक विरासत को एक यादगार आदर का वादा करेगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button