रीवा

खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही करें – कलेक्टर

खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही करें – कलेक्टर

संयुक्त निगरानी दल बनाकर आकस्मिक निरीक्षण के दौरान नमूने लें – कलेक्टर

 

रीवा विशाल समाचार नेटवर्क टीम:  जिले में मिलावट से मुक्ति अभियान के तहत खाद्य पदार्थों में मिलावट की रोकथाम हेतु प्रभावी कार्यवाही करने तथा संयुक्त निरीक्षण दल द्वारा खाद्य कारोबारियों के यहां सेंपलिंग करने की कार्यवाही करें उक्त आश्य के निर्देश कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने बैठक में अधिकारियों को दिये। 

 

कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने खाद्य सुरक्षा विभाग, खाद्य विभाग व राजस्व विभाग का संयुक्त दल बनाकर मिलावटी खाद्य पदार्थ निर्माण विक्रय, परिवहन करने वालों के विरूद्ध निरीक्षण कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को प्रतिदिवस के अनुसार लक्ष्य लेकर सेंपलिंग करने तथा प्रकरण बनाकर प्रस्तुत करने तथा कार्य में शिथिलिता बरतने वाले खाद्य सुरक्षा अधिकारी को नोटिस देने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि खाद्य कारोबारियों को लायसेंस देने व रजिस्ट्रेशन किये जाने के लिये तहसील स्तर पर कैंप का आयोजन भी करें।

 

कलेक्टर ने स्वसहायता समूहों का तीन दिवस में शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन करने तथा विद्यालयों में हेल्थ क्लब का गठन तीन दिन में कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। दुग्ध शीत केन्द्रों व दुग्ध संग्रहण केन्द्रों की नियमित जांच करने तथा नमूने लिये जाने की कार्यवाही सतत करने के निर्देश देते हुए कहा कि आमजनों को दूध में मिलावट व अन्य मिलावट से होने वाले दुष्परिणाम हेतु जागरूक करें। खाद्य संगठनों से संबद्ध व्यक्तियों की कार्यशाला का आयोजन कर मिलावट से स्वास्थ्य पर दुष्परिणाम के बारे में बतायें। उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को कार्ययोजना बनाकर गठित दल की सूची व की जाने वाली कार्यवाही का विस्तार से विवरण प्रस्तुत करने के निर्देश बैठक में दिये। कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक नियमित हों इस पर विशेष ध्यान दिया जाय। मैजिक बॉक्स व चलित खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला से खाद्य पदार्थों की प्रारंभिक जांच कर मौके पर ही जप्ती व लीगल नमूनें लेने की कार्यवाही सम्पादित कराने के निर्देश कलेक्टर ने दिये। उन्होंने असुरक्षित खाद्य पदार्थों के प्रकरण बनाने के निर्देश खाद्य विभाग के अधिकारियों को दिये। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ सोनवणे, सीएमएचओ डॉ. संजीव शुक्ला, जिला प्रबंधक ई-गवर्नेंस आशीष दुबे सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button