उत्तर प्रदेश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से जिला निर्वाचन अधिकारियों को स्वीप गतिविधियों के संबंध में दिये गए निर्देश

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से जिला निर्वाचन अधिकारियों को स्वीप गतिविधियों के संबंध में दिये गए निर्देश

सभी पोलिंग बूथों पर 09 व 10 मार्च को मतदाता सूची पढ़कर सुनाई जायेगी

विशाल समाचार टीम लखनऊ

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए स्वीप योजना के तहत मतदाता जागरूकता हेतु गतिविधियों के संबंध में सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से आवश्यक दिशा निर्देश दिये गए हैं।

अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुश्री निधि श्रीवास्तव ने जिला निर्वाचन अधिकारियों से कहा है कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु राज्य स्तर पर स्वीप गतिविधियों के लिए तैयार किये गये कैलेण्डर के अनुसार मार्च के द्वितीय सप्ताह में #Main Hoon Na!! के अन्तर्गत 09 तथा 10 मार्च, 2024 को प्रत्येक बूथ (ग्राम पंचायत स्तर तथा वार्ड स्तर) पर मतदाताओं की जागरूकता के लिए किसी वरिष्ठ अधिकारी द्वारा मतदाता सूची पढ़कर सुनाई जाये, जिससे कि जिन अर्ह व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, वो अपना ससमय पंजीकरण करा लें। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची पढ़े जाने का व्यापक प्रचार प्रसार ग्राम पंचायत एवं वार्ड स्तर पर पूर्व से ही किया जाय। इस कार्य के पर्यवेक्षण हेतु पर्याप्त संख्या में अधिकारियों की ड्यूटी लगायी जाय।

उल्लेखनीय हैं कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश के निर्देश पर सभी पोलिंग बूथों पर 09 व 10 मार्च को पूर्वाहन 11:00 बजे से अपराह्न 02:00 बजे के मध्य मतदाता सूची पढ़कर सुनाई जायेगी, इसके माध्यम से अर्ह मतदाताओं को अपना नाम मतदाता सूची में चेक करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। यदि सूची में नाम नहीं है, तो www.voters.eci.gov.in या www.ceouttarpradesh.nic.in पर अथवा मोबाइल पर वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से फार्म-6 भर कर अपना नाम सम्मलित करा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button