पूणेशिक्षण

हम अलार्ड है, हम अलग है’

हम अलार्ड है, हम अलग है’
अलार्ड विश्वविद्यालय पुणे का २०२४ से प्रवेश वर्ष शुरू
अलार्ड विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों के विभिन्न छात्रवृत्ति के पेशकश के साथ आ रहा है

रिपोर्ट देवेन्द्र सिंह तोमर पुणे,: भारत की अलार्ड विश्वविद्यालय पुणे की प्रणाली के साथ अनेक बदलाव कर अलग अलग क्षेत्रों में नए नए प्रोग्राम की शुरुआत हो रही है. इसी क्रम में अब शैक्षणिक वर्ष २०२४ -२५ से शुरू हुए सत्र में अलार्ड यूनिवर्सिटी पुणे ने छात्रों के भविष्य को देखते हुए नए और इनोवेटिव ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट तथा पी.एच.डी.(विविध विषयों) में  प्रोग्राम की शुरुआत कर रहे है.
‘हम अलार्ड है, हम अलग है’, इस सोच के साथ मनोवृत्ति, नेतृत्व, सतर्कता, तत्परता और समर्पण इन पांच स्तंभों के आधार पर अलार्ड यूनिवर्सिटी पुणे अब अकादमिक उत्कृष्टता को बढावा देगा. यहां पर ७० प्रतिशत प्रैक्टिकल लर्निंग और ३० प्रतिशत थ्योरी एवं छात्रों को १०० प्रतिशत इंटर्नशिप की गारंटी मिलेगी. यह जानकारी यूनिवर्सिटी के संस्थापक एवं कुलाधिपति डॉ. एल.आर. यादव ने संवाददाता सम्मेलन में दी.
यहां पर दाखिला लेने के लिए अलार्ड प्रवेश परीक्षा में अधिक स्कोर लेनेवाले छात्रों को ही अलार्ड यूनिवर्सिटी छात्रवृत्ति २०२४ -२५ की सौगात मिलेगी. जिसमें यहां पर छात्र १००, ७५, ५० और २५ प्रतिशत स्कॉलरशिप के हकदार होंगे. यहां हर महीने के आखिरी रविवार को ऑनलाइन अलार्ड प्रवेश परीक्षा होगी. यह भाषा पर नहीं बल्कि बुद्धिमत्ता पर आधारित होगी.
डॉ. एल.आर. यादव ने आगे बताया कि, जिन्होंने देश सेवा और समाज उत्थान के लिए अपनी सेवा दी है, ऐसे परिजनों के अभिभावकों के लिए विभिन्न छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी. जिसमें रक्षक छात्रवृत्तिः सेवा पदक विजेता को ५० प्रतिशत, वीरता पदक विजेता १०० प्रतिशत, कोई भी रक्षा सेवा सम्मान १५ प्रतिशत, कर्तव्य में जीवन का बलिदान १०० प्रतिशत,
खेल छात्रवृत्ति (सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त)ः अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता १०० प्रतिशत, राष्ट्रीय पदक विजेता ७५ प्रतिशत, राज्य पदक २५ प्रतिशत, जिला पदक विजेता १५ प्रतिशत
धन्यवाद छात्रवृत्ति ः अलार्ड ग्रुप के कर्मचारी ५० प्रतिशत, अलार्ड ग्रुप के पूर्व कर्मचारी २५ प्रतिशत, मौजूदा छात्र सहोदर २५ प्रतिशत, एल्युमिनी वार्ड ५० प्रतिशत, एल्युमिनी विस्तारित परिवार को २५ प्रतिशत
सभी प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया २५ प्रतिशत, स्वतंत्रता सेनानी परिवार २५ प्रतिशत और अनाथ बच्चों को ५० प्रतिशत की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी.
अलार्ड यूनिवर्सिटी पुणे के संदर्भ में विस्तृत जानकारीः
डॉ.एल.आर.यादव के कुशल नेतृत्व में सन १९९९ में अलार्ड चेरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना की गयी. अलार्ड के सिल्वर ज्युबली वर्ष में शिक्षा में उत्कृष्टता की विरासत को लेकर चलने के बाद महाराष्ट्र सरकार ने शैक्षणिक वर्ष २०२४ -२५ में इसे अलार्ड यूनिवर्सिटी पुणे का दर्जा दिया है. छात्रों के भविष्य को सशक्त बनाने के लिए यूनिवर्सिटी ने विभिन्न स्कॉलरशिप की पेशकश की है. योग्यता आधारित और आवश्यकता आधारित पुरस्कारों सहित ये छात्रवृत्तियां वित्तीय बाधाओं को कम करने और योग्य छात्रों को उनके शैक्षणिक  लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाने के लिए डिजाइन की गई है.
अलार्ड यूनिवर्सिटी पुणे द्वारा प्रायोजित स्कूल
? अलार्ड स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी
प्रोगमः कम्प्यूटर सायन्स एंड इंजिनियरींग, आर्टीफिशियल इंटेलिजेन्स एंड डाटा सायन्स, आर्टीफिशियल इंटेलिजेन्स एंड मशीन लर्निंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलिकम्यूनिकेशन, सेमिकंडक्टर, मेकॅनिकल (स्मार्ट मैनुफैक्चरिंग), सिविल कंन्स्ट्रक्शन एंड मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग, इलेक्ट्रिकल व्हेकल, रोबोटिक ऑटोमेशन, साइबर सेक्यूरिटी एंड फॉरेन्सिक, सॉफ्टवेअर डेवलमेंट एंड डिजिटल कम्यूनिकेशन आदि का समावेश है.
? अलार्ड स्कूल ऑफ मैनेजमेंटः प्रोग्राम -एमबीए, एमसीए, बीबीए तथा बीसीए
? अलार्ड स्कूल ऑफ फार्मसी प्रोग्राम  डी फार्म, बी फार्म, एम फार्म
? अलार्ड स्कूल ऑफ हेल्थ एंड बायोसाइन्सेस प्रोग्राम बी.एच.ए. एम.एच.ए,  एम.पी.एच
? बी.एस.सी (जीवन-विज्ञान एवं बायोटेक्नोलॉजी) एवं पैरामेडिकल कोर्सेस
? अलार्ड स्कूल ऑफ लॉ प्रोग्राम एलएलबी(३ वर्ष) तथा एलएलबी(५ वर्ष)
? अलार्ड स्कूल ऑफ डिजाइन प्रोग्राम बीडीईएस इन फैशन डिजाइन, प्रोडक्ट डिजाइन, विज्युअल कम्युनिकेशन, बॅचलर विजुअल आर्ट्स, बॅचलर ऑफ फाइन आर्ट्स
? अलार्ड स्कूल ऑफ इंटरडिसिप्लिनरी रिसर्च में प्रत्येक स्कूल का पीएचडी प्रोग्राम है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button