किक्रेट

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से महिला महाराष्ट्र प्रीमियर लीग प्रतियोगिता की घोषणा

महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से महिला महाराष्ट्र प्रीमियर लीग प्रतियोगिता की घोषणा

WMPL महिलाओं के लिए भारत का पहला राज्य स्तरीय फ्रेंचाइजी क्रिकेट टूर्नामेंट होगा

पहला WMPL टूर्नामेंट 24 जून से खेला जाएगा

मोहन सिंह संवाददाता पुणे: पिछले साल-2023 में महाराष्ट्र प्रीमियर लीग की अभूतपूर्व सफलता के बाद, महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) ने अब महिला महाराष्ट्र प्रीमियर लीग (डब्ल्यूएमपीएल) के आयोजन की घोषणा की है। एमसीए किसी राज्य के लिए अलग महिला प्रीमियर लीग प्रतियोगिता आयोजित करने वाला देश का पहला संघ बन गया है।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की मंजूरी के तहत इस टूर्नामेंट का आयोजन 24 जून 2024 से गहुंजे के एमसीए स्टेडियम में किया गया है. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में एमसीए अध्यक्ष रोहित पवार, एमसीए सचिव एडवोकेट. कमलेश पिसाल, संयुक्त सचिव संतोष बोबडे, कोषाध्यक्ष संजय बजाज, एमपीएल के अध्यक्ष सचिन मुले, एमसीए एपेक्स काउंसिल सदस्य कल्पना तपीकर और अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
एमसीए अध्यक्ष रोहित पवार ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि डब्लूएमपीएल टूर्नामेंट के कारण महिला क्रिकेट में एक मील का पत्थर हासिल होगा. उन्होंने कहा कि हम महिला क्रिकेट के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस टूर्नामेंट के माध्यम से महाराष्ट्र की प्रतिभाशाली महिला क्रिकेटरों को एक आदर्श मंच मिलेगा.
एमसीए के तहत चार शहरों का प्रतिनिधित्व करने वाली चार टीमें इस साल के डब्लूएमपीएल टूर्नामेंट में भाग लेंगी। इस राउंड रॉबिन टूर्नामेंट में, प्रत्येक टीम छह लीग मैच खेलेगी और सर्वश्रेष्ठ दो टीमें फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी।
यह कहते हुए कि इस साल के महिला प्रीमियर लीग टूर्नामेंट में स्मृति मंधाना, देविका वैद्य, अनुजा पाटिल, किरण नवगिरे और श्रद्धा पोखरकर जैसे महाराष्ट्रीयन और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी शामिल होंगे, रोहित पवार ने आगे कहा कि टूर्नामेंट का सीधा प्रसारण Jio सिनेमा और स्पोर्ट्स 18 चैनलों पर किया जाएगा। इसलिए महिला क्रिकेट का अच्छे तरीके से प्रसार होगा. विजेता टीम को 20 लाख रुपये और उपविजेता टीम को 10 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. महिला प्रीमियर लीग में खेलने वाली खिलाड़ियों की नीलामी के लिए एमसीए की ओर से खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा. उन खिलाड़ियों में से चारों टीमों के टीम मालिक अपनी-अपनी टीमों के लिए खिलाड़ी खरीदेंगे।

बीसीसीआई के नियमों के अनुसार सभी चार फ्रेंचाइजी मालिकों का पंजीकृत कार्यालय, व्यवसाय का मुख्य स्थान, महाराष्ट्र में होना चाहिए। आयोजकों ने टीम खरीदने की इच्छा रखने वाली फ्रेंचाइजी से एमसीए की वेबसाइट (www.cricketmaharashtra.com) से आवेदन पत्र डाउनलोड करने का अनुरोध किया है। पिछले साल एमसीए द्वारा शुरू किया गया महाराष्ट्र प्रीमियर लीग टूर्नामेंट बेहद सफल रहा था। इस टूर्नामेंट में ऋतुराज गायकवाड़, केदार जाधव, राहुल त्रिपाठी और अर्शिन कुलकर्णी जैसे नामी खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था. टूर्नामेंट का प्रसारण डीडी स्पोर्ट्स चैनल पर किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button