पूणे

डीपफेक सामग्री की तथ्य-जांच करने के लिए रायसोनी कॉलेज के छात्रों द्वारा डीपशील्ड इंस्पेक्टर ऐप विकसित

डीपफेक सामग्री की तथ्य-जांच करने के लिए रायसोनी कॉलेज के छात्रों द्वारा डीपशील्ड इंस्पेक्टर ऐप विकसित

इस ऐप ने आईआईटी खड़गपुर के आइडियाथॉन में दूसरा पुरस्कार जीता

 

पुणे: जी. एच. रायसोनी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट के डेटा साइंस के साइबर सुरक्षा विभाग के तीसरे वर्ष के छात्र प्रसाद धेंड, वैष्णवी हांडे, क्षितिज गोसावी और अनुज शुक्ला की टीम “पावर रेंजर्स 2. O ” ने डीपफेक सामग्री की तथ्य-जांच करने के लिए डीपशील्ड इंस्पेक्टर ऐप विकसित किया. इस ऐप ने आईआईटी खड़गपुर में कंपोजिट आइडियाथॉन मे द्वित्तीय क्रमांक का पुरस्कार जीता. इस प्रतियोगिता में भारत की 600 टीमों ने हिस्सा लिया था.

डीपफेक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) का एक रूप है जिसका उपयोग विश्वसनीय भ्रामक छवियां, ध्वनियां और वीडियो बनाने के लिए किया जा सकता है. “पावर रेंजर्स 2.O” टीम ने डीपफेक सामग्री की पहचान करने के लिए डीपशील्ड इंस्पेक्टर ऐप विकसित किया है. इस ऐप के जरिए इंटरनेट पर मौजूद फर्जी कंटेंट या सामग्रियों की प्रामाणिकता की जांच कर सकता है. यह ऐप उपयोगकर्ताओं को नकली या हेरफेर की गई सामग्री से वास्तविक जानकारी की पहचान करने के लिए मदद करता है. यह ऐप डिजिटल सामग्री की अखंडता की रक्षा करने और व्यक्तियों को गलत सूचना से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है.

पावर रेंजर्स 2.O टीम ने पूरी प्रतियोगिता के दौरान महान कौशल और नवीन शोध के साथ “डीपशील्ड इंस्पेक्टर” ऐप विकसित किया. ऐप का उद्देश्य इंटरनेट पर नकली सामग्री के प्रसार से को रोखना है. डीपफेक ने विभिन्न क्षेत्रों की मशहूर हस्तियों और अन्य महत्वपूर्ण लोगों को काफी प्रभावित किया है. छात्रों ने यह भावना व्यक्त की कि डीपशील्ड इंस्पेक्टर ऐप फर्जी सूचनाओं की प्रामाणिकता को सत्यापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पावर रेंजर्स 2.O टीम को आईआईटी खड़गपुर द्वारा पदक, प्रमाण पत्र और 6 हजार रुपये के नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

डॉ. आरती पटले, डॉ. दीपिका अजलकर, और डॉ. स्वप्निल महाजन ने पावर रेंजर्स 2.O टीम के लिए एक सलाहकार के रूप में काम किया.

कैंपस निदेशक डॉ. आर. डी. खराडकर ने कहा कि कंपोजिट आइडियाथॉन में पावर रेंजर्स 2.O टीम की सफलता रायसोनी के छात्रों की प्रतिभा, दृढ़ता और मौलिकता को दर्शाती है. हम हमेशा अपने छात्रों में उत्कृष्टता और नवीन प्रयासों को प्रोत्साहित करने का प्रयास करते हैं.

रायसोनी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस के अध्यक्ष श्री सुनील रायसोनी कार्यकारी निदेशक रायसोनी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस श्री. श्रेयश रायसोनी और कैंपस निदेशक, जीएचआरसीईएम, डॉ. आर. डी. खराडकर ने “पावर रेंजर्स 2.O टीम को बधाई दी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button