पूणेशिक्षण

सिंबायोसिस स्किल्स अ‍ॅन्ड प्रोफेशनल युनिव्हर्सिटी द्वारा ‘नॅशनल प्रिन्सिपल कॉनक्लेव्ह’ संपन्न

सिंबायोसिस स्किल्स अ‍ॅन्ड प्रोफेशनल युनिव्हर्सिटी द्वारा ‘नॅशनल प्रिन्सिपल कॉनक्लेव्ह’ संपन्न

 

पुणे : सिंबायोसिस स्किल्स अँड प्रोफेशनल युनिव्हर्सिटी, किवले यहापर नॅशनल प्रिन्सिपल कॉनक्लेव्ह का आयोजन किया गया था.इसमें भारत भर के विभिन्न उच्च माध्यमिक विद्यालयों, जूनियर कॉलेज के लगभग 44 प्रिंसिपल्स ने भाग लिया था. इसका उद्देश्य शिक्षा की सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रदान करना, प्राध्यापक और छात्रों की उपलब्धियों को साझा करना, समान समन्वय की तलाश करना और विचारों का आदान-प्रदान करना था. इस दौरान सिंबायोसिस स्किल्स अँड प्रोफेशनल युनिव्हर्सिटी की प्र – कुलपती डॉ. स्वाती मुजुमदार इन्होने छात्रों में उच्च रोजगार क्षमता पैदा करनेवाले युनिव्हर्सिटी के कौशल आधारित शिक्षा मॉडल के बारे में जानकारी दी.

 

इस परिषद में नए युग के कौशल और कार्यक्रम,इंडस्ट्री फर्स्ट ॲप्रोच, एआय डिसरप्शन और टूवर्ड्स इंडस्ट्री 5.0 आदि विषयों पर परिसंवाद और कार्यशालाएं शामिल थीं.

 

उद्योग विशेषज्ञों ने प्रतिभागियों को उच्च विकास क्षेत्र के बारे में सादरीकरण किया. प्राध्यापक,उद्योग भागीदारों और पूर्व छात्रों ने सेमिनार में भाग लिया और अपने विचार और अनुभव साझा किए.सेमिनार में रोजगार क्षमता, कौशल आधारित शिक्षा, कौशल अंतर को कम करना,नौकरी की भूमिका और कार्य की व्याप्ती, प्रशिक्षण जैसे विभिन्न पहलुओं और चुनौतियों पर चर्चा की गई.

 

यह कार्यक्रम सिंबायोसिस स्किल्स यूनिवर्सिटी के दो कॅम्पस की तीन दिवसीय भेट का हिस्सा था, जिसमें सिंबायोसिस स्किल्स अँड प्रोफेशनल युनिव्हर्सिटी, पुणे और सिंबायोसिस युनिव्हर्सिटी ऑफ अप्लाइड सायन्सेस, इंदौर शामिल थे. इसमें दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, गोरखपुर, पटना, लखनऊ, हैदराबाद, अहमदाबाद आदि के हाईस्कूल के प्राचार्यों ने भाग लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button