पूणे

टोयोटा टेक्निकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (टीटीटीआई) के छात्रों ने इंडिया स्किल्स प्रतियोगिता 2024 में बाजी मारी

टोयोटा टेक्निकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (टीटीटीआई) के छात्रों ने इंडिया स्किल्स प्रतियोगिता 2024 में बाजी मारी

 

 

पुणे : “स्किल इंडिया मिशन” और “विकसित भारत 2047” को समर्थन देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, टोयोटा टेक्निकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (टीटीटीआई) ने आज नेशनल स्किल डेवलपमेंट कौंसिल (राष्ट्रीय कौशल विकास निगम-एनएसडीसी) द्वारा आयोजित इंडिया स्किल्स कंपीटिशन 2024 में अपने छात्रों के बेजोड़ प्रदर्शन की घोषणा की। प्रेम वी ने व्यक्तिगत प्रतियोगी के रूप में एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग में स्वर्ण पदक जीता। मैन्युफैक्चरिंग टीम चैलेंज में, मोहित एमयू, हरीश आर और नेल्सन वी ने एक टीम के रूप में जीत हासिल की और स्वर्ण पदक प्राप्त किया। मेकट्रॉनिक्स में, दर्शन गौड़ा सीएस और भानु प्रसाद एसएम की टीम ने भी स्वर्ण पदक जीता, जबकि हेमंत केवाई और उदय कुमार बी ने इसी श्रेणी में रजत पदक जीता। इसके अलावा, रोहन एएस को रजत पदक और श्री सुदीप एसएम को व्यक्तिगत प्रतिभागी के रूप में कार पेंटिंग में उत्कृष्टता का पदक मिला। हर दो साल में आयोजित होने वाली यह प्रतियोगिता युवा प्रतिभाओं के लिए क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक मंच के रूप में काम करती है। एनएसडीसी के सहयोग से टीटीटीआई युवाओं के बीच जमीनी स्तर पर कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए, कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के दृष्टिकोण के अनुरूप अपना समर्थन देता है।

 

टीटीटीआई ने प्रतियोगिता के “ऑफ-साइट” वाले चार हिस्से का आयोजन किया और उसमें भाग लिया तथा मेजबानी की, जो यशोभूमि द्वारका, नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। इसमें मैन्युफैक्चरिंग टीम चैलेंज, मेक्ट्रोनिक्स, कार पेंटिंग और एडिटिव मैन्युफैक्चरिंग शामिल थे। टीटीटीआई के छात्रों ने अनुकरणीय कौशल और समर्पण का प्रदर्शन किया, जिससे न केवल संस्थान बल्कि देश का भी नाम रोशन हुआ। टीटीटीआई के नेतृत्व में प्रतियोगिता के “ऑफ-साइट” खंड में देश भर के प्रतियोगियों की उत्साही भागीदारी और जोशीले प्रदर्शन देखने को मिले। टीटीटीआई ने प्रतियोगिता के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए स्थान, बुनियादी ढांचे, मशीनरी, उपभोग्य सामग्रियों और जूरी सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहायता प्रदान की।

 

इस अवसर पर अपने विचार रखते हुए, एनएसडीसी की मार्केटिंग और संचार महाप्रबंधक सुश्री मोनिका नंदा ने कहा, “मैं टोयोटा टेक्निकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (टीटीटीआई) के उल्लेखनीय छात्रों को इंडिया स्किल्स कंपीटिशन 2024 में उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए हार्दिक बधाई देती हूं। उनके अनुकरणीय कौशल और समर्पण टीटीटीआई के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की प्रभावशीलता का प्रमाण हैं। ये विजेता न केवल अपने संस्थान को सम्मान दिलाते हैं बल्कि वैश्विक स्तर पर भारतीय कौशल विकास की प्रतिष्ठा भी बढ़ाते हैं। हमें विश्वास है कि वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता के लिए चुने गए छात्र उत्कृष्टता की इस विरासत को जारी रखेंगे और अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत को गौरवान्वित करेंगे।”

 

 

 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट, वित्त एवं प्रशासन श्री जी. शंकर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा, “हम इंडिया स्किल्स प्रतियोगिता 2024 में टीटीटीआई के छात्रों की उल्लेखनीय उपलब्धियों पर बहुत गर्व महसूस करते हैं। हम उनकी सफल यात्रा से खुश हैं और मानते हैं कि उनकी कड़ी मेहनत के कारण वे इस मुकाम तक पहुँचे हैं। हम प्रशिक्षकों, संकाय सदस्यों और सभी हितधारकों को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने हमें गौरवान्वित किया है। हम विजेताओं को 24 सितंबर को ल्योन, फ्रांस में होने वाली विश्व कौशल प्रतियोगिता 2024 के लिए और उनकी अगली यात्रा के लिए शुभकामनाएं देते हैं ताकि वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकें। टीटीटीआई के माध्यम से हम ग्रामीण युवाओं को विश्व स्तरीय प्रतिस्पर्धी तकनीशियन में बदलने और सभी के लिए सामूहिक खुशी पैदा करने के लिए समाज के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं और इस तरह ‘कौशल भारत’ तथा ‘विकसित भारत 2047’ जैसे राष्ट्रीय लक्ष्यों के साथ जुड़ने का प्रयास करते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button