रीवा

मतगणना की सभी तैयारियां समय पर पूरी करें- आयुक्त नगर निगम

मतगणना की सभी तैयारियां समय पर पूरी करें- आयुक्त नगर निगम

मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन का उपयोग रहेगा प्रतिबंधित

 

रीवा अनिल सिंह संवाददाता: .कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में लोकसभा निर्वाचन 2024 के नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने कहा कि सभी नोडल अधिकारी सौंपे गए उत्तरदायित्व का ठीक से निर्वहन करें। मतगणना की सभी तैयारियां समय पर पूरी कर लें। निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए मतगणना केंद्र में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। लोकसभा निर्वाचन 2024 की रीवा संसदीय क्षेत्र की मतगणना 4 जून को प्रातः 8:00 बजे से शासकीय इंजीनियरिंग कॉलेज में आरंभ होगी। मतगणना के लिए विधानसभा बार 8 मतगणना कक्ष बनाए गए हैं। डाक। मत पत्रों की मतगणना के लिए अलग से कक्ष निर्धारित किया गया है। मतगणना के लिए तैनात कर्मचारियों का रेंडमाइजेशन इंजीनियरिंग कॉलेज में सुबह 5:00 बजे किया जाएगा। इसके बाद सुबह 5:30 बजे से स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे। स्ट्रांग रूम से राजस्व अधिकारियों की निगरानी में ईवीएम मशीन मतगणना कक्ष तक पहुंचाई जाएगी। सीसीटीवी कि इस तरह से व्यवस्था करें कि ईवीएम के स्ट्रांग रूम से गणना कक्ष तक पहुंचाने का पूरा मार्ग दिखाई दे।

 

आयुक्त नगर निगम में कहा कि प्रथम चक्र की मतगणना पूरी होते ही ईवीएम मशीनों तथा अन्य मतदान सामग्री की सीलिंग शुरू हो जाएगी। इसलिए तैनात सीलिंग टीम सुबह से ही निर्धारित कक्ष में पहुंच जाए ।मीडिया सेंटर में एलईडी स्क्रीन पर मतगणना की चक्रवार स्थिति प्रदर्शित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी ए आर ओ उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों को प्रवेश पत्र समय वितरित कर दें। मतगणना एजेंटों को सुबह 6:00 से 6:30 बजे तक ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना केंद्र में एक बार प्रवेश लेने के बाद बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना के लिए अधिकारियों कर्मचारियों अन्य अधिकारियों तथा पत्रकारों को इंजीनियरिंग कॉलेज के गेट नंबर 2 से प्रवेश दिया जाएगा।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रेयश गोखले ने बताया कि ईवीएम से मतगणना प्रात: 8 बजे आरंभ हो जाएगी। डाक मत पत्रों की मतगणना पृथक कक्ष में की जाएगी। इसके लिए अलग से टीम तैनात की गई है। सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसर मतगणना के लिए तैनात कर्मचारियों के प्रवेश पत्र प्राप्त कर लें। शेष अधिकारियों कर्मचारियों को 3 जून को शासकीय ठाकुर रणमत सिंह महाविद्यालय से प्रवेश पत्र का वितरण किया जाएगा। बिना वैध प्रवेश पत्र के किसी भी व्यक्ति को मतगणना केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। पत्रकारों के लिए प्रृथक से मतगणना केंद्र के पास जारी किए गए हैं। इसका वितरण दो और 3 जून को जनसंपर्क कार्यालय से किया जाएगा। मतगणना केंद्र में मोबाइल फोन का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। लेकिन मीडिया सेंटर में मोबाइल फोन के उपयोग की अनुमति रहेगी। मीडिया सेंटर तथा अन्य चिन्हित स्थानों में मोबाइल फोन सुरक्षित रखने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए पृथक की टीम तैनात की गई है। प्रत्येक चक्र की गणना के बाद मीडिया सेंटर में इनको पोर्टल के माध्यम से एलईडी स्क्रीन पर परिणाम प्रदर्शित किए जाएंगे ।मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी मतगणना केंद्र में एंबुलेंस के साथ मेडिकल टीम तैनात करें। बैठक में मतगणना केंद्र में वाहनों की पार्किंग, पेयजल व्यवस्था, छाया तथा भोजन व्यवस्था की भी समीक्षा की गई। पेयजल की व्यवस्था नगर निगम तथा पी एच सी विभाग द्वारा की जाएगी। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवड़े ,सभी नोडल ऑफिसर संयुक्त कलेक्टर पी के पांडे तथा सभी नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button