सीतामढ़ी

जिलाधिकारी सीतामढ़ी, श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में विमर्श सभाकक्ष में जन-जीवन-हरियाली अभियान से संबंधित कार्यों के अद्यतन स्थिति की विस्तृत समीक्षा की गयी

 

जिलाधिकारी सीतामढ़ी, श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में विमर्श सभाकक्ष में जन-जीवन-हरियाली अभियान से संबंधित कार्यों के अद्यतन स्थिति की विस्तृत समीक्षा की गयी

 

सीतामढ़ी विशाल समाचार संवाददाता: जिलाधिकारी सीतामढ़ी, श्री रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में विमर्श सभाकक्ष में जन-जीवन-हरियाली अभियान से संबंधित कार्यों के अद्यतन स्थिति की विस्तृत समीक्षा की गयी।जिला पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि राज्य सरकार के निदेशानुसार जल- जीवन- हरियाली अभियान सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर किया जाना है एवं सभी अवयवों पर गंभीरता पूर्वक कार्य किया जाना है।

 

बैठक में सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम की समीक्षा के क्रम में निर्देश दिया गया कि सभी कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा अपने-अपने प्रखंडों के जीविका के साथ संपर्क स्थापित कर सघन वृक्षारोपण के निमित जीविका दीदियों के नर्सरी से पौधा प्राप्त करने को प्राथमिकता देंगे। साथ ही वन विभाग से भी समन्वय स्थापित करेंगे।जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि विभिन्न अवयवों से संबंधित किए गए कार्यों का इंट्री संबंधित पोर्टल पर कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने उप विकास आयुक्त एवं मनरेगा डीपीओ को निर्देशित किया कि जल- जीवन-हरियाली से संबंधित विभिन्न कार्यों का दैनिक प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि मिशन मोड में कार्य करें ताकि जिले की रैंकिंग में अपेक्षित सुधार हो सके। साथ ही उन्होंने उप विकास आयुक्त को निर्देशित किया कि वर्षा जल संचयन को लेकर जो संरचनाएं बनी है इसमें कितने कार्यरत हैं इस आशय का भी रिपोर्ट देना सुनिश्चित करेंगे। बैठक में सार्वजनिक जल संरचनाओं को अतिक्रमण मुक्त करने एवं जल संचयन संरचनाओं का जीणोद्धार, सार्वजनिक कुंओ को चिन्हित कर उनका जीणोद्धार, सार्वजनिक कुओं ,चापाकलों के किनारे सोख्ता रिचार्ज, वर्षा जल संचयन संरचनाओं का निर्माण, नए जल स्रोतों का सृजन, भवनों में छत वर्षा जल संचयन, पौधशाला सृजन एवं सघन वृक्षारोपण, वैकल्पिक फसलों, टपकान सिंचाई, जैविक खेती एवं अन्य तकनीकों का उपयोग इत्यादि से संबंधित किया ज किए गए कार्यों की अद्धतन स्थिति की समीक्षा की गई।

बैठक में सभी पीओ को पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने का निर्देश दिया गया। उन्हें संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ समन्वय कर इस कार्य की नियमित समीक्षा करने के साथ कार्य में प्रगति का निदेश दिया गया.

 

 

जिला पदाधिकारी के द्वारा उप विकास आयुक्त को सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों के कार्यों का साप्ताहिक समीक्षा करने को कहा गया।उन्होंने स्पष्ठ कहा कि कार्य में लापरवाही व सुस्ती बरतने वालों पर कड़ी से कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

समीक्षात्मक बैठक में जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि कार्य में लापरवाही वें किसी भी हाल में बर्दास्त नही करेंगे। समीक्षा के क्रम में लम्बित कार्यों के निष्पादन हेतु समय सीमा तय कर दी गई। अगली समीक्षा बैठक में कार्यों में शिथिलता की पुनरावृति होने एवं तय समय सीमा पर कार्य पूरा नही करने वालों पर सख्त से सख्त अनुशासनिक कार्रवाई किए जाने की चेतावनी दी गयी.

 

बैठक में नगर आयुक्त प्रमोद कुमार पांडे, जिला जन संपर्क अधिकारी कमल सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल के साथ सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे एवं प्रखंडों के प्रखंड विकास अधिकारी, अंचल अधिकारी, कार्यक्रम पदाधिकारी,मनरेगा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button