सीतामढ़ी

भूमि विवादों के निष्पादन में तेजी लाने को लेकर जिलाधिकारी ने दिया निर्देश

भूमि विवादों के निष्पादन में तेजी लाने को लेकर जिलाधिकारी ने दिया निर्देश।

 

भूमि विवाद से जुड़े मामलों के निष्पादन की दिशा में गंभीर प्रयास करना सुनिश्चित करें।अंचल वार प्राप्त आवेदनों के विरुद्ध निष्पादन कार्य में तेजी लाएं

 

सीतामढ़ी विशाल समाचार संवाददाता: उक्त बात जिलाधिकारी, सीतामढ़ी श्री रिची पांडे ने विमर्श सभाकक्ष में भूमि विवाद से संबंधित कार्यों की समीक्षात्मक बैठक के दौरान कही। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार तिवारी, एडीएम राजस्व संदीप कुमार, सदर एसडीओ संजीव कुमार, प्रभारी पदाधिकारी राजस्व शाखा बिरजू दास, जिला जन संपर्क अधिकारी कमल सिंह सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे वहीं सभी प्रखंडों के अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

 

बैठक में निर्देश दिया गया कि सभी अंचल अधिकारी प्राप्त आवेदनों का नियमित समीक्षा करें।रजिस्टर में इंट्री की जाए।भूमि विवाद से संबंधित शनिवारीय बैठक की कार्यवाही निश्चित रूप से बनाना सुनिश्चित किया जाए।

 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि लोक भूमि अतिक्रमण के मामले में लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। भूमि विवाद के मामले के संबंध में संबंधित दोनों पक्षों को नोटिस देकर बुलाया जाए यदि कोई पक्ष उपस्थित नहीं होता है तो फिर उन पर निरोधात्मक कार्रवाई की जाए।

 

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि भूमि विवाद के कारण उत्पन्न विधि व्यवस्था की समस्या को सरकार के स्तर पर काफी गंभीरता से लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार की मंशा है कि भूमि विवाद का निपटारा आपसी सहमति से समय पर कर लिया जाए ताकि विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न हो। इसके लिए प्रत्येक शनिवार को थाना स्तर पर थाना प्रभारी एवं अंचल अधिकारी भूमि विवाद से संबंधित बैठक निश्चित रूप से करें। उन्होंने सभी अनुमंडल अधिकारी को निर्देशित किया कि भूमि विवाद संबंधित बैठक 15 दिन पर अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करेंगे।बैठक की कार्यवाही बनाएंगे। साथ ही सभी एसडीओ अपने-अपने अनुमंडल अंतर्गत विभिन्न अंचलों एवं थानों से संबंधित भूमि विवाद के मामलों के लगातार समीक्षा करेंगे।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि वे स्वयं पुलिस अधीक्षक के साथ प्रत्येक महीने जिला स्तरीय बैठक में सभी भूमि विवाद के मामलों की विस्तार से समीक्षा करेंगे।समीक्षा के क्रम में सभी मामलों पर विस्तार से चर्चा कर अब तक की की गई कार्रवाई की जानकारी ली जाएगी। लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारी के विरुद्ध कठोर अनुशासनिक कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि पहले गंभीर तरह के भूमि विवादों को प्राथमिकता के तौर पर हल करने की आवश्यकता है। इसके लिए सीओ और थाना प्रभारी के साथ-साथ अनुमंडल अधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस अधिकारी को भी पहल करनी होगी।

 

बैठक में मद्धनिषेध विभाग की समीक्षा के क्रम में सख्त निर्देश दिए गए। उत्पाद अधीक्षक को निर्देशित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि शराब माफियाओं पर नकल कसे। टीम बनाकर सघन जांच अभियान चलाना सुनिश्चित करें। नियमित रूप से वाहन जांच अभियान को गति दें ।रात्रि गश्ती में तेजी लाएं। पुलिस विभाग से समन्वय बनाकर शराब कारोबार में लिप्त तत्वों के विरुद्ध कारवाई की जाय।सभी सार्वजनिक स्थलों पर ब्रेथ इनलाइजर का प्रयोग करें। बॉर्डर एरिया एवं एन एच पर सघन जांच अभियान चलाया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button