सीतामढ़ी

आंगनवाड़ी केंदों (केंद्र संख्या – 04, 05, 63, और 84 पर चल रहे अन्नप्राशन दिवस का सहयोगात्मक निरीक्षण संबंधित मुखिया/ उपमुखिया, स्वास्थ्य विभाग की टीम, बाल विकास परियोजना की टीम और पीरामल फाऊंडेशन की टीम के द्वारा किया गया

आंगनवाड़ी केंदों (केंद्र संख्या – 04, 05, 63, और 84 पर चल रहे अन्नप्राशन दिवस का सहयोगात्मक निरीक्षण संबंधित मुखिया/ उपमुखिया, स्वास्थ्य विभाग की टीम, बाल विकास परियोजना की टीम और पीरामल फाऊंडेशन की टीम के द्वारा किया गया

सीतामढ़ी विशाल समाचार संवाददाता: सीतामढी जिला के मेजरगंज प्रखंड के विभिन्न आंगनवाड़ी केंदों (केंद्र संख्या – 04, 05, 63, और 84 पर चल रहे अन्नप्राशन दिवस का सहयोगात्मक निरीक्षण संबंधित मुखिया/ उपमुखिया, स्वास्थ्य विभाग की टीम, बाल विकास परियोजना की टीम और पीरामल फाऊंडेशन की टीम के द्वारा किया गया। बेलसंड प्रखंड के बाल विकास परियोजना के सीडीपीओ सरिता कुमारी के सहयोग से नगर पंचायत अंतर्गत केंद्र संख्या 94, ग्राम पंचायत चंदौली दयानगर केंद्र 112 और कुई के केंद्र 03 पर बच्चों के बेहतर पोषण प्रदान करने के लिए अन्नप्राशन दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में प्रखंड विकास पदाधिकारी मयक कुमार के उपस्थिति में 6 माह से ऊपर के बच्चों को समारोह पूर्वक प्रथम बार अनुपूरक आहार दिया गया। सभी केंद्रों पर पर बच्चों के बेहतर पोषण प्रदान करने के लिए 6 माह पूरा कर चुके बच्चों को समारोह पूर्वक प्रथम बार अनुपूरक आहार दिया गया। परसौनी प्रखण्ड के आंगनवाड़ी केंद्र संख्या – 17 पर चल रहे अन्नप्राशन दिवस में छह माह पूरा कर चुके बच्चे को खीर और पोषणयुक्त आहार खिलाया गया। साथ ही सभी उपस्थित माताओं को बच्चे को मां के दूध के साथ पोषणयुक्त ऊपरी आहार (हरी सब्जी, मछली, अंडा, मीट, सोयाबीन, आदि) देने को लेकर समझाया गया। पीरामल फाऊंडेशन के प्रोग्राम लीड दुर्गा प्रसाद और गांधी फैलो मनीष कुमार द्वारा परसौनी, मेजरगंज प्रखंड में प्रखण्ड स्वास्थ्य प्रबंधक, प्रखण्ड सामुदायिक उत्प्रेरक, महिला पर्यवेक्षिका, संबंधित मुखिया के साथ पिरामल फाउंडेशन के जिला लीड प्रभाकर कुमार और प्रोग्राम लीड रोहित कुमार तथा बेलसंड प्रखंड में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी , बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के साथ पिरामल फाउंडेशन के जिला प्रोग्राम लीड अभिषेक राज महिला पर्यवेक्षिका सपना रानी बीसी सरोज कुमार उपस्थित थे।

सभी उपस्थित बच्चों की माताओं को बच्चे के जन्म से छह महीने तक सिर्फ मां का दूध देने, और छह माह के पश्चात मां के दूध के साथ पोषण युक्त ऊपरी आहार देने को लेकर संबंधित आंगनवाड़ी सेविका ने समझाया। आकांक्षी जिला सीतामढ़ी में विभिन्न स्वास्थ्य तथा पोषण सेवाओं में वांक्षित सुधार को लेकर काम कर रहे पिरामल फाउंडेशन के द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। सभी आंगनवाड़ी के पोशक छेत्र में बच्चों को खीर एवं पोषण हेतु भोजन देकर अन्नप्राशन दिवस मनाया गया। साथ ही सभी माता को बताया गया कि बच्चों को भोजन करने से पहले साफ सफाई एवं हाथ धुलाई करके ही बच्चों को खाना खिलाए। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के सभी गर्भवती महिलाओं को पोषण की जानकारी दी गई इसके साथ ही गर्भ के समय खानपान और सतर्कता के संबंध में भी विस्तार से बताया गया कि किस तरह खान पान में सतर्कता रखनी है और बच्चो को ऊपरी आहार के साथ साथ मां का दूध भी पिलाते रहने के बारे में बताया गया।

सभी आंगनवाड़ी के पोशक छेत्र में बच्चों को खीर एवं पोषण हेतु भोजन देकर अन्नप्राशन दिवस मनाया गया। साथ ही सभी माता को बताया गया कि बच्चों को भोजन करने से पहले साफ सफाई एवं हाथ धुलाई करके ही बच्चों को खाना खिलाए।बच्चो को ऊपरी आहार के साथ साथ मां का दूध भी पिलाते रहने के बारे में बताया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button