सीतामढ़ी

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024 –25 के लिए चयनित ग्राम पंचायत में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के क्रियान्वयन के लिए एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024 –25 के लिए चयनित ग्राम पंचायत में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के क्रियान्वयन के लिए एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया l

सीतामढ़ी विशाल समाचार संवाददाता: कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन जिला पदाधिकारी सीतामढ़ी– सह– अध्यक्ष जिला जल एवं स्वच्छता समिति के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया ।मौके पर डीडीसी श्री मनन राम भी उपस्थित थे।

जिला पदाधिकारी द्वारा सभी प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए प्रथम चरण अंतर्गत किए गए कार्य के ही तरह लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के द्वितीय चरण में भी इसके क्रियान्वयन में सभी जनप्रतिनिधि एवं आमजन की भागीदारी सुनिश्चित हो,ताकि इसका लाभ समुदाय को मिल सके। जिला पदाधिकारी ने यह भी बताया गया कि तरल अपशिष्ठ प्रबंधन हेतु और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ठोस एवं तरल अपशिष्ठ प्रबंधन के सफल क्रियान्वयन के मद्देनजर लोगों के बीच जन जागरूकता अभियान भी चलाए तथा स्वच्छता के बारे में लोगों को जागरूक भी करें।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि ठोस एवं तरल कचड़ा प्रबंधन अंतर्गत सामग्रियों का क्रय बिहार वित्तीय नियमावली के अधीन किया जाए तथा स्वच्छता कर्मी एवं पर्यवेक्षक का चयन पूरी पारदर्शिता के साथ हो।

प्रचार प्रचार के संदर्भ में जिला पदाधिकारी ने बताया गया कि संध्या चौपाल सभी पंचायत में किसी न किसी स्थान पर आयोजित किए जाय एवं उसके माध्यम से समुदायों को जागरूक किया जाय।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button