सीतामढ़ी

जिलाधिकारी, सीतामढी,श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में आज विमर्श सभा कक्ष में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक करते हुए कई अहम निर्देश दिए गए

 

जिलाधिकारी, सीतामढी,श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में आज विमर्श सभा कक्ष में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक करते हुए कई अहम निर्देश दिए गए

सीतामढ़ी विशाल समाचार संवाददाता: जिलाधिकारी, सीतामढी,श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में आज विमर्श सभा कक्ष में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक करते हुए कई अहम निर्देश दिए गए। विद्यालयों से संबंधित महत्वपूर्ण संसाधनों की उपलब्धता से संबंधित कार्य यथा- प्रि -फैब (prefabricated) स्ट्रक्चर, प्राथमिक और सेकेंडरी विद्यालयों में रिपेयरिंग कार्य, न्यू स्कूल बिल्डिंग (एनएसबी) मेजर रिपेयरिंग वर्क, बेंच/डेस्क की उपलब्धता ,थाली की उपलब्धता, विद्यालयों में आईसीटी लैब की स्थापना, साफ सफाई हेतु हाउसकीपिंग कार्य इत्यादि की विस्तृत समीक्षा जिलाधिकारी के द्वारा की गई।निर्देश दिया गया कि उक्त सभी कार्यों को विभागीय निर्देश और गाइडलाइन के आधार पर पूरी पारदर्शिता एवं तय विशिष्टियों /मानकों के अनुरूप स- समय पूर्ण करें। उन सभी मदों में प्राप्त राशि का नियमानुकूल व्यय करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने स्पष्ट कहा की कार्य शुरू होने के पहले और कार्य पूर्ण होने के बाद का डॉक्यूमेंटेशन करते हुए प्रस्तुत करेंगे। कार्य निर्धारित मानको के अनुरूप करना सुनिश्चित करेंगे।

 

डीईओ द्वारा जानकारी दी गई कि विद्यालयों में आधारभूत संरचना के निर्माण की दिशा में प्रभावी कार्य किए जा रहे है।पूर्व एवं बाद की स्थिति का डॉक्यूमेंटशन भी किया जा रहा है।

 

बैठक में इसके अतिरिक्त बेंच /डेस्क की उपलब्धता की भी समीक्षा की गई। कहा कि उपलब्ध कराए गए बेंच/डेस्क की गुणवत्ता हर हाल में बरकरार रहे।

 

 

वही मध्यान भोजन के लिए थाली उपलब्धता की समीक्षा के क्रम में भी आवश्यक दिए गए।

आईसीटी लैब,बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा, साफ- सफाई हेतु हाउसकीपिंग कार्य,पुस्तक वितरण,समावेशी शिक्षा, भोकेशनल शिक्षा,गुणवतापूर्ण शिक्षा,मिशन दक्ष,विद्यालय निरीक्षण अभिभावक संगोष्ठी की भी समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी ने समीक्षा के क्रम में सख्त निर्देश दिया कि स्कूलों का नियमित इंस्पेक्शन हो। कही पर चूक होने की स्थिति में शिक्षा विभाग के वरीय पदाधिकारी भी कार्रवाई के जद में होंगे। कहा कि सिस्टम को फुल प्रूफ करें और सरकार के निर्देश के आलोक में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की दिशा में प्रभावी कदम उठाएं ताकि जिले के विभिन्न विद्यालयों में अध्यनरत स्टूडेंट को इसका लाभ मिल सके।

 

 

बैठक में इसके अतिरिक्त कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय ,व्यावसायिक शिक्षा ,रसोइयों का भुगतान, सर्व शिक्षा अभियान , निपुण बिहार ,मिड डे मील की व्यवस्था इत्यादि को लेकर भी समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिए गए। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रमोद कुमार साहू, जिला जन संपर्क पदाधिकारी कमल सिंह के साथ शिक्षा विभाग के सभी डीपीओ ,विभाग से संबंधित अभियंता एवं शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button