अन्यमहाराष्ट्र

संभागीय आयुक्त डॉ. चंद्रकांत पुलकुंदवार का सतारा जिले के पालखी ठिकानों का दौरा

संभागीय आयुक्त डॉ. चंद्रकांत पुलकुंदवार का सतारा जिले के पालखी ठिकानों का दौरा

 श्रमिकों को आवश्यक सुविधाएँ प्रदान करना; स्वच्छता पर अधिक जोर दें-डॉ. चंद्रकांत पुलकुंदवार

 

 सतारा, (जिला): संभागीय आयुक्त डॉ. चंद्रकांत पुलकुंदवार ने सतारा जिले के संत श्रेष्ठ श्री ज्ञानेश्वर महाराज पालखी मार्ग पर लोनंद, तारगांव, फलटन और बाराड में पालकी अड्डों का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों को निर्मलवारी में तीर्थयात्रियों को उनके प्रवास के दौरान आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ-साथ साफ-सफाई पर अधिक जोर देने का निर्देश दिया।

 

डॉ. पुलकुंदवार ने फलटण तालुका के तारडगांव में पालकी शिविर का निरीक्षण किया और पालकी प्रवास की योजना के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर फलटण प्रांत अधिकारी सचिन ढोले, समूह विकास अधिकारी चंद्रकांत बोदरे सहित पालखी समारोह के ट्रस्टी श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज उपस्थित थे।

 

डॉ. पुलकुंदवार ने कहा, श्रमिकों की सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए। ठहरने के लिए पीने के पानी और मोबाइल शौचालय की पर्याप्त व्यवस्था की जानी चाहिए। सुनिश्चित करें कि शौचालयों की नियमित सफाई हो। उन्होंने निर्देश दिया कि पालकी प्रस्थान के बाद पुणे जिले में पालकी ठहरने और विश्राम स्थलों की शीघ्रता से सफाई की जाए और हर अड्डे पर इसी तरह की व्यवस्था बनाए रखी जाए और इसके लिए आवश्यक संख्या में सफाई कर्मचारी नियुक्त किए जाएं।

 

पालखी मुक्कम, विसावा और पालखी मार्ग आदि सभी स्थानों पर स्वच्छता बनाए रखते हुए गीले और सूखे ठोस कचरे को अपशिष्ट उपचार संयंत्रों में भेजने की व्यवस्था की गई है। नगर पालिका परिषदों, ग्राम पंचायतों ने कचरा संग्रहण के लिए अपनी कचरा गाड़ियाँ प्रदान की हैं; यह जानकारी फलटण प्रांत अधिकारी सचिन ढोले ने दी.

 

डॉ. पुलकुंडवार ने फलटन तालुका प्रशासन द्वारा श्री संत ज्ञानेश्वर महाराज पालखी समारोह की योजना पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने पालखी मार्ग के किनारे पौधे लगाए। इस मौके पर उन्होंने हरियाली के लिए लगाए गए पौधों की उचित देखभाल करने की अपील की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button