रीवा

आकांक्षी विकासखण्डों में विशेष अभियान का शुभारंभ आज

आकांक्षी विकासखण्डों में विशेष अभियान का शुभारंभ आज

आकांक्षी विकासखण्ड के 6 मानकों में तीन माह में संपूर्णता सुनिश्चित करें – कलेक्टर

 

रीवा अनिल सिंह संवाददाता: . देश भर में पाँच सौ विकासखण्डों को आकांक्षी विकासखण्ड योजना में शामिल किया गया है। इसमें रीवा जिले के सिरमौर और जवा विकासखण्ड शामिल हैं। इन विकासखण्डों में 30 सितम्बर तक संपूर्णता अभियान चलाकर निर्धारित 6 सूचकांकों में लक्ष्य की शत-प्रतिशत पूर्ति की जाएगी। इसके लिए 6 जुलाई को सिरमौर विकासखण्ड में माड़ौ तथा जवा विकासखण्ड मुख्यालय में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में आकांक्षी विकासखण्डों में चलाए जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी पूरी तैयारी के साथ शिविरों में जाएं। आकांक्षी विकासखण्डों के लिए निर्धारित 6 मानकों में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, ग्रामीण विकास विभाग के बिन्दु शामिल हैं। सभी बिन्दुओं पर समुचित कार्यवाही सुनिश्चित करके 30 सितम्बर तक संपूर्णता सुनिश्चित करें। शिविर में विकासखण्ड स्तरीय सभी अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे।

 

कलेक्टर ने कहा कि आकांक्षी विकासखण्डों में शिशुओं तथा गर्भवती महिलाओं की देखभाल, पूरक पोषण आहार के वितरण तथा संपूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य शत-प्रतिशत प्राप्त करें। शिविर में महिलाओं एवं शिशुओं के स्वास्थ्य जाँच की उचित व्यवस्था करें। अभियान के दौरान संपूर्ण टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करें। बच्चों तथा गर्भवती महिलाओं को सही समय पर टीके लगाना सुनिश्चित करें। इसका विवरण ऑनलाइन अनिवार्य रूप से दर्ज कराएं। महिला स्वसहायता समूहों को सशक्त बनाने के लिए उन्हें चिन्हित गतिविधियों में ऋण और अनुदान देने के साथ बैकवर्ड तथा फारवर्ड लिंकेज का लाभ दें। सभी स्वसहायता समूहों को रिवाल्विंग फण्ड जारी कराएं। जिला प्रबंधक आजीविका मिशन, महिला स्वसहायता समूहों की प्रगति की मॉनीटरिंग कर हर सप्ताह रिपोर्ट प्रस्तुत करें। लगातार प्रयास करने पर ही स्वसहायता समूहों का सशक्तीकरण होगा।

 

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत पंजीयन कराकर पूरक पोषण आहार का वितरण कराएं। शिशुओं के टीकाकरण तथा पोषण आहार वितरण की भी समुचित व्यवस्था करें। इसमें लापरवाही बरतने वालें के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करें। महिलाओं और बच्चों की उचित देखभाल होने तथा समय पर योजनाओं का लाभ मिलने पर ही मातृ मृत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होगी। जिला शिक्षा अधिकारी आकांक्षी विकासखण्डों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए शाला जाने योग्य बच्चों का शत-प्रतिशत प्रवेश तथा स्कूलों में पेयजल, बिजली, शौचालय आदि मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उप संचालक कृषि खेती में सुधार के लिए किसानों को उन्नत बीज वितरित कराएं। आकांक्षी विकासखण्ड के सभी किसानों के खेतों की मिट्टी का परीक्षण कराकर उन्हें स्वाइल हेल्थ कार्ड प्रदान करें। प्रत्येक किसान को अभियान चलाकर स्वाइल हेल्थ कार्ड प्रदान करें। पूरे विन्ध्य क्षेत्र में मिट्टी में जिंक और फास्फोरस की कमी है। किसानों को प्रति हेक्टयेर 25 किलोग्राम जिंक और फास्फेट के उपयोग के लिए प्रेरित करें।

 

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने कहा कि 6 जुलाई को माड़ौ में पंचायत भवन तथा जवा जनपद कार्यालय में शिविर लगाए जा रहे हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी स्वास्थ्य परीक्षण के लिए मेडिकल टीम तैनात करें। जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के सहयोग से शिविरों के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। आकांक्षी विकासखण्डों के निर्धारित सूचकांकों की जानकारी हर माह अपडेट करें। आकांक्षी विकासखण्डों की गतिविधियों की नीति आयोग द्वारा नियमित मॉनीटरिंग की जा रही है। बैठक में एसडीएम सिरमौर आरके सिन्हा, एसडीएम जवा पीयूष भट्ट, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजीव शुक्ला, जिला शिक्षा अधिकारी सुदामालाल गुप्ता, संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे, जिला प्रबंधक आजाविका परियोजना तथा सभी खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

 

लग्न है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button