इटावा

आयुक्त कानपुर मंडल कानपुर श्री अमित गुप्ता द्वारा प्राथमिक विद्यालय मुकुटपुर महेवा का निरीक्षण किया गया

आयुक्त कानपुर मंडल कानपुर श्री अमित गुप्ता द्वारा प्राथमिक विद्यालय मुकुटपुर महेवा का निरीक्षण किया गया

 

इटावा विशाल समाचार संवाददाता: मा.आयुक्त कानपुर मंडल कानपुर श्री अमित गुप्ता द्वारा प्राथमिक विद्यालय मुकुटपुर महेवा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान महोदय द्वारा रसोइयों से खाने के बारे में विस्तार से चर्चा की एवं दिव्यांग शौचालय की सफाई हेतु संबंधित को निर्देशित किया ।उन्होंने प्रधानाध्यापक से बच्चों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी ली एवं उपस्थित रजिस्टर तथा बच्चों की उपस्थित के बारे में निर्देशित किया मौके पर कुल 42 बच्चे उपस्थित मिले एवं पांच बच्चे अनुपस्थित जिस पर उन्होंने बुलावा टोली आदि को लेकर प्रधानाध्यापक को निर्देश दिए । उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की टीम को समय-समय पर उपचार हेतु निर्देशित किया । उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान नियमित चलाया जाए तथा आशाओं द्वारा घर-घर जाकर संचारी रोग एवं दस्तक अभियान के बारे में ग्रामीण वासियों को जागरुक भी किया जाए जिससे ग्रामीण क्षेत्र में बीमारियों आदि की कोई समस्या उत्पन्न ना हो ,वहां पर उपस्थित आशाओं द्वारा बताया गया कि दस्तक अभियान के अंतर्गत 300 घर है जिस पर संचारी रोग अभियान एवं दस्तक रोग अभियान के बारे में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है । उन्होंने मौके पर घर-घर जाकर संचारी रोग एवं दस्तक अभियान के बारे में ग्राम वासियों से वार्ता कर उन्हें जागरूक किया एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम नियमित आने को कहा। उन्होंने वहां पर उपस्थित सभी आशाओं को घर-घर जाकर संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के बारे में जागरूक करने हेतु निर्देशित किया साथ ही साथ उन्होंने यह भी निर्देश कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोई भी लापरवाही ना की जाए अन्यथा की स्थिति में संबंध के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने मुकुटपर विद्यालय के आगे गड्ढे में गंदा पानी भरा देखकर नाराजगी व्यक्त की एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को तत्काल सफाई करने हेतु निर्देशित किया।

उक्त के पश्चात महोदय द्वारा अहेरीपुर आर.आर.सी का निरीक्षण किया एवं वहां पर तालाब में गंदा पानी देखकर तालाब की सफाई करने हेतु संबंधित को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि तालाब में एंटी लारवा आदि छिड़काव किया जाए एवं तालाब में प्लास्टिक आदि को साफ किया जाए । उन्होंने रजिस्टर आदि का परीक्षण किया। उन्होंने कहा कि ग्राम वासियों को निर्देशित किया जाए तालाब में गंदा पानी नहीं आना चाहिए ।उन्होंने कहा कि घरों के टॉयलेट आदि का पानी तालाब में आने से तालाब का पानी गंदा होने से अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ेगा । उन्होंने कहा कि ग्राम वासियों के घर-घर जाकर तालाब में टॉयलेट आदि के पानी को रोके जाने का निर्देश दिया । मुकुटपुर गांव में रोड टूटी एवं नालियों में गंदगी को लेकर सख्त निर्देश दिए की इन सभी कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाए साथ ही साथ उन्होंने यह भी अवगत कराया कि एक माह के बाद फिर से निरीक्षण किया जाएगा कमियां पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

उक्त के पश्चात महोदय द्वारा अमृत सरोवर पर सहजन का पेड़ लगाया गया एवं जिलाधिकारी महोदय द्वारा पाकड़ के पौधे को लगाया गया ।उन्होंने कहा कि पौधे लगाना ही नहीं बल्कि

उनकी सेवा करना हमारा प्रथम दायित्व है। महोदय द्वारा मुकुटपुर गांव में भी घर-घर जाकर संचारी रोग के बारे में लोगों से बात की एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम को आने को लेकर उनसे विस्तार से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि कूलर आदि में पानी नहीं रहना चाहिए एवं बार-बार हाथ धुलने चाहिए घर के आस-पास कूड़ा कचरा बिल्कुल ही नहीं रहना चाहिए जिससे संचारी रोग जैसी बीमारियों का सामना करना पड़े। आयुक्त महोदय ने अटल पथ पर” एक पेड़ मां के नाम” कचनार के पौधे का रोपण किया।

उक्त के उपरांत आयुक्त महोदय द्वारा रामनगर ओवर ब्रिज का निरीक्षण किया गया एवं वहां पर उपस्थित संबंधित अधिकारियों को कार्य को जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके पश्चात आयुक्त महोदय ने कलेक्ट्रेट में जनता की समस्याओं को सुना एवं त्वरित निस्तारण हेतु संबंधित को निर्देशित भी किया। शिकायत कर्ता द्वारा शिकायती पत्र पर विजय शंकर दीक्षित की संपत्ति की जांच के संबंध में शिकायत की गई ,जिस पर उन्होंने संबंधित को जांच कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने धारा 80 एवं विवरण पत्र को भी चेक किया।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी अवनीश राय , मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार गौतम ,अपर जिलाधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्तव ,सामाजिक निदेशक वानिकी अतुल कांत शुक्ला, संबंधित उप जिलाधिकारी,जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह, स्वास्थ्य विभाग की टीम सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button