सीतामढ़ी

राज्य आपदा संसाधन नेटवर्क(BSDRN) के विषय पर बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की प्रोजेक्ट मैनेज़र श्रीमती भावना एस ठाकुर जी के द्वारा प्रशिक्षण –सह–उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया

राज्य आपदा संसाधन नेटवर्क(BSDRN) के विषय पर बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की प्रोजेक्ट मैनेज़र श्रीमती भावना एस ठाकुर जी के द्वारा प्रशिक्षण –सह–उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया

 

विशाल समाचार संवाददाता सीतामढ़ी: जिलाधिकारी, श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित परिचर्चा भवन में बिहार राज्य आपदा संसाधन नेटवर्क(BSDRN) के विषय पर बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की प्रोजेक्ट मैनेज़र श्रीमती भावना एस ठाकुर जी के द्वारा प्रशिक्षण –सह–उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

 

मौके पर उपस्थित जिलाधिकारी ने कहा कि BSDRN की स्थापना का उद्देश्य एक ऐसा राज्य स्तरीय डाटा बेस तैयार करना हैं जो किसी आकस्मिक आपदा के प्रबंधन के समय विभिन्न हितभागियो एवं प्रशासन को उपलब्ध संसाधनों की जानकारी प्रदान करेगा।यह जानकारी सभी आपदा प्रबंधको को विभिन्न स्तर पर उपलब्ध हो सकेगी।इसके माध्यम से विभिन्न जिलो में विभिन्न आपदाओ के प्रति तैयारी का अनुमान भी लगाया जा सकेगा।इसके माध्यम से आपदा के तुरंत बाद के समय में (गोल्डन hour)लोगो तक प्रभावी रिस्पांस एवं राहत पहुचाकर उनकी जान बचाई जा सकेगी।

वही अपर समाहर्ता ,आपदा श्री बृजकिशोर पांडे ने कहा कि BSDRN एक ऑनलाइन एप्प हैं जो गूगल के प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।जिले के सभी विभागों का ID और पासवर्ड बनाया जा चूका हैं और सभी विभागों को इसमें संसाधन को संकलित करना हैं।

उन्होंने बताया कि आपदाओं के समय त्वरित एवं प्रभावकारी कार्रवाई करने के लिए बीएसडीआरएन पोर्टल 2018 में विकसित किया गया है। उन्होंने बताया कि 2023 में इसके प्रयोग को और सरल बनाने हेतु मोबाइल एप्प भी विकसित किया गया है जिससे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के परियोजना पदाधिकारी के द्वारा बीएसडीआरएन पोर्टल एवं मोबाइल एप्प के बारे में सभी जिला स्तरीय एवं अंचल के अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि आपदा के समय त्वरित गति से रिस्पांस लेते हुए अग्रेतर कार्रवाई की जा सके।उन्होंने बताया कि 16 जुलाई को उक्त पोर्टल एवं मोबाइल ऐप के बारे में जिला अग्निशमन कार्यालय तथा जिला परिवहन कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मियों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

 

आज के प्रशिक्षण में जिला स्तरीय सभी संबंधित विभागों के पदाधिकारियों एवं सभी अंचल अधिकारियों को श्रीमती भावना सिंह परियोजना पदाधिकारी, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण पटना के द्वारा बिहार राज्य आपदा संसाधन नेटवर्क (बी एस डी आर एन)से संबंधित विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई।

 

प्रशिक्षण सह उन्मुखीकरण में जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी , सिविल सर्जन , जिला शिक्षा पदाधिकारी ,DPO ICDS ,सहायक आपदा प्रबंधन पदाधिकारी ,सभी अंचलाधिकारी,SDRF ,विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि BIAG/UNICEF के साथ ही आपदा प्रशाखा के प्रोग्रामर सहित अन्य कर्मी उपस्थित रहे |

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button