लखनऊ

सम्भव‘ के तहत मंत्री स्तर पर होने वाली जिला एवं तहसील स्तर की पहली जनसुनवाई मऊ जिले में होगी

सम्भव‘ के तहत मंत्री स्तर पर होने वाली जिला एवं तहसील स्तर की पहली जनसुनवाई मऊ जिले में होगी

 

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा 19 जुलाई को मऊ के बड़ागांव स्थित मंगलम बहुउद्देशीय भवन में करेगें जनसुनवाई

 

ऊर्जा एवं नगर विकास विभाग से सम्बन्धित शिकायतों के निस्तारण के लिए लोग अपनी शिकायतें दर्ज कराए

विशाल समाचार संवाददाता लखनऊ

उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा विभाग में जनशिकायतों के प्रभावी निस्तारण के लिए विभागीय मंत्री श्री ए0के0 शर्मा जी के प्रयासों से आधुनिक तकनीक युक्त ‘सम्भव‘ नाम की व्यवस्था बनाई गयी है। यह मल्टी मॉडल तकनीक आधारित व्यवस्था विगत 02 वर्षाें से मंत्री स्तर से लेकर स्थानीय अधिकारियों के स्तर पर संचालित है। लोकसभा चुनावों की अवधि को छोड़कर इस व्यवस्था के तहत दोनों विभागों में लगातार सभी स्तरों पर जनसुनवाई की जा रही है। इसके तहत दोनों विभागों में सभी प्रकार की शिकायतों का निस्तारण तत्काल किया जा रहा। प्रदेश की यह पहली ऐसी ऑनलाइन जनसुनवाई व्यवस्था है, जिसकी लोगों ने काफ़ी प्रशंसा की है। लोगों को अब अपनी शिकायतों के समाधान के लिए अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं।

 

‘सम्भव‘ की इस व्यवस्था के तहत दोनों विभागों में अधिकारी स्तर पर साप्ताहिक एवं मन्त्री स्तर पर मासिक जनसुनवाई की जा रही है। लोगों की पहुँच को और आसान बनाने के लिए मंत्री स्तर की व्यवस्था को राज्य स्तर के साथ अब जिला एवं तहसील स्तर पर ले जाने के प्रयास किये गये है। अब मंत्री स्तर से होने वाली जिला/तहसील/क्षेत्रीय स्तर की जनसुनवाई के लिये पहले से ही अलग से तिथि निर्धारित की जायेगी।

 

‘सम्भव‘ की इस व्यवस्था के तहत अब मंत्री स्तर का प्रथम स्थानीय कार्यक्रम मऊ जिले की सदर एवं मोहम्मदाबाद गोहना तहसील की जन शिकायतों के निस्तारण के लिए मऊ-आजमगढ़ रोड स्थित बड़ागांव के मंगलम बहुउद्देशीय भवन पर 19 जुलाई, 2024 दिन शुक्रवार को मंत्री द्वारा जनसुनवाई की जायेगी।

 

जनसुनवाई में प्रत्यक्ष रूप से भागीदार बनने वाले शिकायतकर्ताओं की शिकायतों का पंजीकरण 19 जुलाई को सुबह 09 बजे से 11 बजे तक किया जायेगा। अपराह्न 11 बजे से 03 बजे तक सम्बन्धित अधिकारियों को उन शिकायतों पर कार्यवाही करने का समय दिया जायेगा। 19 जुलाई को ही अपराह्न 03 बजे से मंत्री जी द्वारा शिकायकर्ताओं की उपस्थिति में सम्बन्धित अधिकारियों के साथ वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से शिकायतो के निस्तारण हेतु चर्चा एवं सुनवाई की जायेगी। जनसुनवाई में जो शिकायकर्ता प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित नहीं हो सकते, उन्हे ऑनलाइन उपस्थित रहने की सुविधा प्रदान की जायेगी।

 

मंत्री स्तर पर होने वाली इस जनसुनवाई में ऊर्जा एवं नगर विकास विभाग से सम्बन्धित शिकायतों के निस्तारण के लिए लोग इस अवसर का लाभ उठायें। जनसुनवाई में ऑनलाइन अथवा प्रत्यक्ष रूप से शिकायतों को लेने की भी व्यवस्था की गयी है। शिकायतकर्ता अपनी शिकायतें मंत्री जी के तेज पोर्टल tej.net.in पर भी दर्ज करा सकते हैं अथवा ईमेल sambhavprg@gmail.com के माध्यम से भी भेज सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button