रीवा

राजस्व महाअभियान 2.0 का हुआ शुभारंभ

राजस्व महाअभियान 2.0 का हुआ शुभारंभ

राजस्व प्रकरणों का निराकरण और अभिलेख शुद्धिकरण का कार्य समय सीमा में करें – कलेक्टर

कलेक्टर ने अभियान के शुभारंभ अवसर पर त्योंथर एवं मनगवां में राजस्व अधिकारियों व पटवारियों की ली बैठक

 

विशाल समाचार संवाददाता रीवा : . भू-स्वामियों के हित में त्वरित और आसान सेवाएँ देने के उद्देश्य से राजस्व महाअभियान 2.0 का आज शुभारंभ हुआ। कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल में त्योंथर एवं मनगवां में राजस्व अधिकारियों एवं पटवारियों की बैठक में अभियान की कार्ययोजना एवं राजस्व प्रकरणों की अद्यतन स्थिति की पटवारी हल्कावार समीक्षा की।

त्योंथर में त्योंथर एवं जवा तथा मनगवां में मनगवां एवं रायपुर कर्चुलियान तहसील के अधिकारियों व पटवारियों की बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि राजस्व प्रकरणों का निराकरण एवं अभिलेख शुद्धिकरण का कार्य समय सीमा में करते हुए लंबित नामांतरण, बंटवारा का शत-प्रतिशत निराकरण करें। बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि पटवारी हल्के में तीन दिन का शिविर लगाकर नक्शा तरमीम, रिकार्ड शुद्धिकरण, पीएम किसान के छूटे हुए हितग्राहियों का ईकेवायसी लिकिंग व समग्र में जोड़ने का कार्य करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि आगामी 28 जुलाई तक राजस्व प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करें अन्यथा पटवारियों के विरूद्ध कड़ी दण्डात्मक कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि त्योंथर, जवा, मनगवां व रायपुर कर्चुलियान की कम प्रगति से राजस्व प्रकरणों के निराकरण में रीवा जिला प्रदेश में निचले स्थान पर है। पटवारी हल्कावार आगामी 29 जुलाई को समीक्षा होगी इससे पूर्व प्रगति लायें। उन्होंने कहा कि राजस्व अभियान के संचालन तक राजस्व विभाग में अवकाश प्रतिबंधित रहेगा। कलेक्टर ने ग्राम सभा में बी-1 का वाचन करने तथा स्वामित्व के प्रकरणों का सर्वेक्षण करने की भी बात कही। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को अपने अनुभाग में राजस्व प्रकरणों में शत-प्रतिशत निराकरण की मानीटरिंग के निर्देश दिये। इस अवसर पर बताया गया कि अनुभाग मुख्यालय में कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है जहां से पटवारियों द्वारा की गई कार्यवाही की मानीटरिंग की जायेगी। बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती सपना त्रिपाठी ने कहा कि कम प्रगति वाले पटवारियों को वेतन रोका जायेगा। वह एक सप्ताह में अपेक्षित प्रगति लाये। उन्होंने नवनियुक्त पटवारियों को राजस्व कार्यों को सीखने तथा वरिष्ठ पटवारियों के साथ कार्य करने के निर्देश दिये।

 

कम प्रगति वाले पटवारियों के वेतन रोकने के निर्देश – कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में कम वाले पटवारियों के एक सप्ताह के वेतन रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने तहसील जवा के उमेश कुमार वर्मा, अगम सिंह, रामरतन पाण्डेय, संदीप नारायण पाण्डेय, हीरालाल कोल, धीरेन्द्र कुमार प्रजापति, इन्द्रभान रावत, उमेश कुमार वर्मा, देवेन्द्र चौधरी, रजनीश कुमार गौतम तथा त्योंथर तहसील के अनंत प्रताप सिंह, अच्छेलाल साकेत, अमरीश कुमार तिवारी, राजभान दिपांकर, शैलेन्द्र कुमार मिश्रा, मायालाल वर्मा, सुरेन्द्र सिंह, रामाधार मिश्रा तथा रावेन्द्र साकेत का वेतन रोकने के निर्देश दिये।

 

पटवारी निलंबित – कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने मनगवां में आयोजित बैठक में अनुपस्थित रहने पर बांस हल्का पटवारी रामायण सिंह को निलंबित करने के निर्देश दिये। बैठक में एसडीएम त्योंथर संजय जैन, एसडीएम जवा पियूष भट्ट, एसडीएम मनगवां पीएस त्रिपाठी, सहायक कलेक्टर प्रपंज आर, डिप्टी कलेक्टर श्रेयस गोखले, जिला ई गवर्नेंस मैनेजर आशीष दुबे सहित तहसीलदार, नायब तहसीलदार, सीईओ जनपद एवं पटवारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button