पूणे

हेनकेल ने अपनी सबसे बड़ी भारतीय निर्माण सुविधा में और निवेश किया

हेनकेल ने अपनी सबसे बड़ी भारतीय निर्माण सुविधा में और निवेश किया

 

पुणे: हेनकेल एडहेसिव्स टेक्नोलॉजीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (हेनकेल इंडिया) ने महाराष्ट्र के पुणे के पास कुरकुंभ में अपनी निर्माण सुविधा के तीसरे चरण के पूरा होने की घोषणा की। कुरकुंभ साइट, जिसे 2020 में लॉन्च किया गया था, एडहेसिव्स , सीलेंट और सरफेस ट्रीटमेंट प्रोडक्ट्स में उच्च प्रदर्शन समाधानों के लिए भारतीय उद्योगों की बढ़ती मांग को पूरा करती है। हेनकेल के प्रसिद्ध ब्रांड लोक्टाइट के नाम पर नए लोक्टाइट प्लांट का उद्घाटन हेनकेल एडहेसिव टेक्नोलॉजीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष मार्क डोर्न और कंपनी के अन्य वरिष्ठ प्रबंधन सदस्यों ने किया।

 

हेनकेल एडहेसिव टेक्नोलॉजीज ने 1996 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया और आज यह इस व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण विकास चालक है। हेनकेल तेजी से विकास को पूरा करने के लिए लगातार रणनीतिक निवेश के माध्यम से देश में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रहा है। आज, कंपनी की भारत में मजबूत उपस्थिति है और यह पाँच निर्माण स्थल, दो नवाचार केंद्र, एक ग्राहक अनुभव केंद्र, एक पैकेजिंग अकादमी और फुटवियर उद्योग के लिए एक एप्लीकेशन सेंटर संचालित करती है।

 

कुरकुंभ निर्माण स्थल में नया लोक्टाइट संयंत्र भारतीय बाजार में विकास को बढ़ावा देने के लिए हेनकेल के दृष्टिकोण को दर्शाता है। यह संयंत्र भारतीय व्यवसायों की सेवा करेगा, उत्पाद पोर्टफोलियो को और अधिक स्थानीय बनाएगा और इस प्रकार, आयात पर निर्भरता को कम करेगा। यह निर्माण, रखरखाव, मरम्मत और मेंटेनेंस, रिपेयर, ओवरहॉल (एमआरओ), और ऑटोमोटिव कॉम्पोनेंट्स क्षेत्रों के लिए उच्च-प्रदर्शन एडहेसिव्स सोलूशन्स आपूर्ति-मांग के अंतर को दूर करने में भी मदद करेगा। हेनकेल एडहेसिव्स टेक्नोलॉजीज इन तेजी से बढ़ते बाजार क्षेत्रों में उत्पन्न होने वाली मांग को पूरा करने के लिए अच्छी स्थिति में है।

 

लॉन्च पर बोलते हुए, हेनकेल एडहेसिव्स वाली टेक्नोलॉजीज के कार्यकारी उपाध्यक्ष मार्क डोर्न ने कहा, “भारत वैश्विक स्तर पर हेनकेल के लिए एक फोकस बाजार के रूप में उभरा है। नया लोक्टाइट प्लांट देश में एक मजबूत स्थानीय उपस्थिति के साथ एक आत्मनिर्भर वैश्विक बाजार कंपनी के रूप में उभरने के हमारे दृष्टिकोण को उजागर करता है। निरंतर निवेश, कुशल आपूर्ति श्रृंखलाओं और ग्राहक-केंद्रित समाधानों के साथ, हेनकेल भारत में विकास को गति देने और अपने भागीदारों और ग्राहकों के साथ अभिनव और टिकाऊ समाधानों के पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

 

कुरकुंभ साइट एक जिम्मेदार कॉर्पोरेट नागरिक के रूप में स्थानीय समुदाय के प्रति हेनकेल के समर्पण को भी दर्शाती है। यह स्थिरता के उच्चतम मानकों को पूरा करता है और LEED गोल्ड प्रमाणित है, जो रासायनिक संयंत्रों के बीच एक दुर्लभ विशेषता है। इसके अलावा, हेनकेल का लक्ष्य 2030 तक स्कोप 1 और 2 ईमिशन्स के लिए कुर्कुंभ में कार्बन-न्यूट्रैलिटी हासिल करना है। इस महत्वाकांक्षा का समर्थन करने के लिए, साइट ने एक हरित विद्युत ऊर्जा पावर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और साइट पर सौर पैनल लगाए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button