Travelपूणे

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और टीकेएम-कर्मचारी यूनियन ने प्रतिस्पर्धा, समग्र कर्मचारी कल्याण को और मजबूत करने तथा आपसी सम्मान को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता की पुनर्पुष्टि की

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और टीकेएम-कर्मचारी यूनियन ने प्रतिस्पर्धा, समग्र कर्मचारी कल्याण को और मजबूत करने तथा आपसी सम्मान को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता की पुनर्पुष्टि की

पुणे : कर्मचारी कल्याण, सामाजिक प्रगति और कंपनी के समग्र विकास को बढ़ावा देने की भावना से, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) ने 24 जुलाई 2024 को अपने कर्मचारी यूनियन के साथ एक समझौता ज्ञापन (मेमोरेंडम ऑफ सेटेलमेंट या एमओएस) पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की। इस समझौते का उद्देश्य सभी हितधारकों के लिए “पारस्परिक विश्वास और सम्मान” के सिद्धांतों पर आधारित एक सकारात्मक कार्य वातावरण विकसित करना है।

एमओएस में उन मुद्दों को शामिल किया गया है जो वित्तीय वर्ष 2024-2026 के मांग पत्र में रेखांकित किये गये हैं। कर्नाटक सरकार के अतिरिक्त श्रम आयुक्त डॉ. मंजूनाथ जी, टीकेएम के वरिष्ठ प्रबंधन और टीकेएम कर्मचारी यूनियन के पदाधिकारियों तथा कार्यकारी समिति के सदस्यों के समक्ष इन्हें औपचारिक रूप से अनुमोदित किया गया।

टोयोटा के मूल्यों और सिद्धांतों से दृढ़ता से समर्थित दोनों पक्षों ने आपसी विश्वास और जिम्मेदारी के दर्शन के आधार पर काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की ताकि अधिकतम लचीलापन, उत्पादकता, अच्छे कार्य-जीवन संतुलन को बढ़ावा देने के लिए काम किया जा सके जिससे उच्चतम गुणवत्ता वाले उत्पादों और सेवाओं का निर्माण सुनिश्चित किया जा सके। समझौते के प्रमुख प्रावधानों में शामिल हैं:

1. मध्यम बैच के सदस्यों के लिए 16,000 रुपये की प्रत्यक्ष वेतन वृद्धि (दो वर्षों के लिये) कंपनी की लागत (सीटीसी) में 19,500 रुपये की वृद्धि होगी जो दो वर्षों की अवधि के लिए होगी।

2. वार्षिक सकल वेतन का 25% (90 दिन) अनुग्रह राशि/बोनस।

3. कर्मचारियों और उनके आश्रितों के लिए चिकित्सा बीमा कवरेज का विस्तार।

4. अन्य लाभों के साथ कार खरीदने के लिए 8 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण।

5. कार्यस्थल पर सुरक्षा और कर्मचारियों की श्रमदक्षता बढ़ाने के लिए कार्यस्थल में निरंतर सुधार करना।

6. ऑटोमोबाइल उद्योग में सफलता के लिए आवश्यक लचीलेपन और उत्पादकता में सुधार जारी रखने के लिए यूनियन और टीम के सदस्यों द्वारा निरंतर प्रयास किए गए।

कर्नाटक सरकार के अतिरिक्त श्रम आयुक्त डॉ. जी मंजूनाथ ने कहा, “हम टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और कर्मचारी यूनियन को पारस्परिक रूप से लाभकारी समझौते पर आसानी से पहुंचने के उनके सराहनीय प्रयासों के लिए हार्दिक धन्यवाद देते हैं। दोनों पक्षों द्वारा किए गए निर्बाध समन्वय ने कर्नाटक राज्य में औद्योगिक संबंधों के लिए एक उल्लेखनीय उदाहरण स्थापित किया है। उन्होंने टोयोटा के पारस्परिक विश्वास और सम्मान के दर्शन की भी सराहना की, जो कर्मचारियों द्वारा योगदान के महत्व पर जोर देता है और इस प्रकार सफल परिणाम प्राप्त करता है। इससे प्रबंधन द्वारा समय पर उचित लाभ के साथ मान्यता मिलती है। हम टीकेएम और उसके कर्मचारी संघ से निरंतर उत्कृष्टता की दिशा में मिलकर काम करना जारी रखने और कर्नाटक के समग्र विकास में योगदान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button