इटावा

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ महोत्सव के अवसर पर विकास भवन के प्रेक्षागृह में काकोरी ट्रेन एक्शन के अमर बलदानियों को श्रद्धांजलि दी.

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ महोत्सव के अवसर पर विकास भवन के प्रेक्षागृह में काकोरी ट्रेन एक्शन के अमर बलदानियों को श्रद्धांजलि दी.

शिवराज सिंह राजपूत इटावा 

इटावा (सू०वि०) काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ महोत्सव के अवसर पर विकास भवन के प्रेक्षागृह में काकोरी ट्रेन एक्शन के अमर बलदानियों को श्रद्धांजलि, काकोरी ट्रेन एक्शन की थीम पर आधारित प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा विचार गोष्ठी आदि का भव्य आयोजन किया गया। इसके अतिरिक्त प्रेक्षागृह परिसर में लगायी गयी प्रदर्शनी व मंच पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से जन सामान्य को लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ने काकोरी ट्रेन एक्शन के अमर बलिदानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि मा० मुख्यमंत्री जी के दिशा-निर्देश पर पूरे प्रदेश में आज काकोरी ट्रेन एक्शन का शताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 100 वर्ष पहले की घटना को याद करने का मुख्य मकसद है कि हम वर्तमान में अपने अतीत को याद कर सुनहरे भविष्य का निर्माण करें। जब यह घटना हुई तब हमारे पास संसाधनों की जरूर कमी थी लेकिन जज्बा और जज्बात भरपूर था, उसी जज्बे के दम पर हमें आजादी मिली है।

 

 

आजादी के शताब्दी वर्ष पर हम अपने देश को तभी विकसित भारत के रूप में देख सकते है जब हम बिना किसी जाति-धर्म के भेद-भाव से कदम से कदम मिलाकर साथ चलेंगे। कार्यक्रम के संचालक कवि श्री कमलेश शर्मा जी नें राष्ट्रभक्ति से संबधित कविता का मंचन किया जिससें कार्यक्रम में चार-चांद लगा दिए हैं। श्री प्रशांत राव चौब, जिला महामंत्री जी ने काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी वर्ष पर आयोजित कार्यक्रमों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इस मौके पर जिलाधिकारी श्री अवनीश राय ने कहा कि आज का दिन हमारे बलिदानियों के अदम्य साहस व उनकी प्रतिभा को नमन करने का है। कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्री संजय कुमार, मुख्य विकास अधिकारी श्री अजय कुमार गौतम जिला विकास अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला पर्यटन अधिकारी श्री मोहित मनोहर सिंह/सचिव जिला पर्यटन एंव संस्कृति परिषद इटावा, जिला कार्यकम अधिकारी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी गण एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button