सीतामढ़ी

जिले में राजकीय नलकूपों के सफलतापूर्वक संचालन के मद्देनजर जिलाधिकारी सीतामढ़ी श्री रिची पांडे की अध्यक्षता में परिचर्चा भवन में समीक्षात्मक बैठक की गई

 

जिले में राजकीय नलकूपों के सफलतापूर्वक संचालन के मद्देनजर जिलाधिकारी सीतामढ़ी श्री रिची पांडे की अध्यक्षता में परिचर्चा भवन में समीक्षात्मक बैठक की गई।

विकेश कुमार पुर्वे सीतामढ़ी: जिले में राजकीय नलकूपों के सफलतापूर्वक संचालन के मद्देनजर जिलाधिकारी सीतामढ़ी श्री रिची पांडे की अध्यक्षता में परिचर्चा भवन में समीक्षात्मक बैठक की गई।बैठक में उप विकास आयुक्त श्री मनन राम, जिला पंचायती राज पदाधिकारी उपेंद्र पंडित,कार्यपालक अभियंता लघु जल संसाधन विभाग,कार्यपालक अभियंता विद्युत के साथ सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी, पंचायत के माननीय मुखिया गण और पंचायत सचिव उपस्थित थे।

 

बैठक में मुख्य रूप से जिले के राजकीय नलकूप को विभिन्न कारणों से बंद है,उसे शीघ्र चालू करने का निर्देश दिया गया। पंचायत को हस्तांतरित राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र शीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। उपयोगिता प्रमाण पत्र नहीं देने वाले के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए।जिलाधिकारी ने लघु जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि पंचायत वार इसकी सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें जिससे यह स्पष्ट हो कि वैसे कितने पंचायत हैं जहां राशि हस्तांतरण करने के बाद भी अब तक कार्य नहीं हुआ। ऐसे कितने पंचायतों के द्वारा अभी तक उपयोगिता प्रमाण पत्र नहीं दिया गया, उन्हें चिन्हित करते हुए अग्रेतर कार्रवाई की जाए। कार्यपालक अभियंता लघु जल संसाधन द्वारा बताया गया कि जिले में 318 नलकूप है जिसमें 241 चालू हैं। राशि हस्तांतरित करने के बाद अभी तक कार्य यदि नहीं हुआ है तो इसकी सघन जांच की जाए एवं जांचोंपरांत दोषी पाए जाने वालों पर प्राथमिकी दर्ज करें। निर्देश दिया गया कि सभी तकनीकी सहायक ,पंचायत सचिव एवं माननीय मुखिया तथा विद्युत विभाग के पदाधिकारी एवं जल संसाधन विभाग आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए बंद पड़े नलकूपों को शीघ्र चालू करना सुनिश्चित करें।

 

डीएम ने कहा कि पंचायतवार नलकूपों की सूची उपलब्ध कराएं। कितने ऐसे नलकूप है, जिसका प्राक्कलन के अभाव में मरम्मती नहीं हुई है। इसके लिए विभागीय इंजीनियर के माध्यम से तत्काल प्राक्कलन बनाते हुए कार्रवाई की जाए। पंचायतों में कितने नलकूप अतिक्रमित है,कितने पंचायतों द्वारा कार्योंपरांत उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया गया,सभी का विवरण भी उपलब्ध करावे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button