पूणे

चुनाव प्रक्रिया को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों एवं नियमों का अध्ययन किया जाए- मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस. चोक्कालिंगम

चुनाव प्रक्रिया को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों एवं नियमों का अध्ययन किया जाए- मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस. चोक्कालिंगम

 

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यशदा में पांच दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया

 

विनोद कुमार मिश्रा पुणे: आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस. यशदा का प्रदर्शन चोक्कालिंगम की उपस्थिति में किया गया। इस अवसर पर उन्होंने निर्देश दिये कि चुनाव प्रक्रिया को सुचारु रूप से सम्पन्न कराने के लिये भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों एवं नियमों का भली-भांति अध्ययन कर लिया जाये।

 

इस समय भारत निर्वाचन आयोग के. एफ। डॉ. विल्फ्रेड, पुणे संभागीय आयुक्त। चंद्रकांत पुलकुंदवार, कलेक्टर डाॅ. सुहास दिवसे पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीनल कालस्कर उपस्थित रहीं।

 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री. चोकालिंगम ने कहा, कर्मचारियों के साथ समन्वय बनाकर काम पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण में हो इसका ध्यान रखना होगा. प्रशिक्षण के दौरान नियमों को ध्यान से पढ़ें और शंकाओं का समाधान करें। आयोग की सभी अनुदेश पुस्तिकाओं में इसका स्पष्ट उल्लेख है और आयोग की वेबसाइट पर भी बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है। उन्होंने यह भी कहा कि आयोग से हमेशा मार्गदर्शन मिलता रहता है.

 

इस बात पर ध्यान दिया जा रहा है कि मतदान सामग्री का वितरण भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए सहज ढंग से किया जायेगा। पहले जहां भी चुनाव के लिए आवश्यक सामग्री खरीदी जाती थी, उसे मुंबई लाया जाता था और वहां से संबंधित जिलों में वितरित किया जाता था। लेकिन जनशक्ति समय और ऊर्जा की देरी और बर्बादी को देखते हुए, हमने इन सामग्रियों को खरीद के स्थान से सीधे जिलों में वितरित करने का प्रयास किया है और आगे से इस पर अधिक जोर दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस बात का ध्यान रखें कि चुनाव प्रक्रिया पर खर्च सीमा के अंदर ही होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button