मुंबईविजनेस

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस बनी ब्रेल लिपि में बीमा पॉलिसी लॉन्च करने वाली भारत की पहली कंपनी

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस बनी ब्रेल लिपि में बीमा पॉलिसी लॉन्च करने वाली भारत की पहली कंपनी

 

कंपनी ने स्पेशल केयर गोल्ड के रूप में उद्योग में पहली बार ब्रेल संस्करण वाली पॉलिसी लॉन्च की, जो 40% या उससे अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए व्यापक सुरक्षा प्रदान करती है

 

– दृष्टिबाधित व्यक्तियों को बीमा क्षेत्र में आय के अवसरों का लाभ उठाने के लिए दीर्घकालिक समावेश और विविधता लाने की पहल शुरू की

 

विशाल समाचार संवाददाता मुंबई:  भारत की सबसे बड़ी खुदरा स्वास्थ्य बीमा कंपनी, स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (स्टार हेल्थ इंश्योरेंस) ने आज उद्योग में पहली बार ब्रेल लिपि में एक बीमा पॉलिसी लॉन्च करने की घोषणा की। यह पॉलिसी समावेश और सुलभता के प्रति स्टार हेल्थ इंश्योरेंस की प्रतिबद्धता बढ़ाते हुए, यह सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है कि दृष्टिबाधित और नेत्रहीन लोगों तक जानकारी की पहुंच हो और अपने स्वास्थ्य तथा वित्त संबंधी मामलों पर स्वतंत्र निर्णय ले सकें। स्टार हेल्थ ने भारत में मौजूद 34 मिलियन दृष्टिबाधित/दृष्टिहीन लोगों को आय सृजन के अवसरों के साथ आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए विविधता और वित्तीय समावेश अभियान भी शुरू किया है। यह समाज के इस वंचित, हाशिए पर पड़े वर्ग को प्रशिक्षण और कौशल प्रदान कर उन्हें कंपनी के साथ स्वास्थ्य बीमा एजेंट बनने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस प्रक्रिया की खूबसूरती यह है कि यह उन्हें अपनी गति से, अपने परिचित परिवेश में काम करने और अपने जीवन की ज़िम्मेदारी खुद संभालने में मदद करता है।

 

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ, श्री आनंद रॉय ने कहा, “हमें ब्रेल लिपि में ‘स्पेशल केयर गोल्ड’ पॉलिसी लॉन्च करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। यह समाज के सभी वर्गों में स्वास्थ्य बीमा तक समान पहुंच प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह पॉलिसी पारंपरिक बीमा से आगे बढ़कर यह सुनिश्चित करने प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है कि विकलांग व्यक्तियों को उनकी ज़रूरत के अनुसार व्यापक सहायता और कवरेज मिले। हम अपेक्षाकृत अधिक समावेशी बीमा क्षेत्र बनाना चाहते हैं, विशेष रूप से भारत में 34 मिलियन दृष्टिबाधित लोगों के लिए। हम आईआरडीएआई के ‘सभी के लिए बीमा’ दृष्टिकोण के अनुरूप न केवल गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य बीमा का लोकतांत्रिकरण सुनिश्चित करने के लिए समर्पित हैं, बल्कि समाज के इस वंचित और हाशिए पर पड़े वर्ग के लिए वहनीय आय सृजन के अवसर पैदा कर वित्तीय समावेश में मदद करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। इस आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिहाज़ से लोकोद्धार के लिए समर्पित, श्रीकांत बोल्ला से बेहतर और कौन हो सकता है।”

 

बोलांट इंडस्ट्रीज के सीईओ, श्री श्रीकांत बोल्ला ने कहा, “मैंने विकलांग व्यक्तियों के सामने आने वाली चुनौतियों का अनुभव किया है और ऐसे व्यक्ति के रूप में मैं उद्योग में पहली बार पेश इस समावेशी पहल के लिए स्टार हेल्थ इंश्योरेंस की सराहना करता हूं। स्पेशल केयर गोल्ड सिर्फ ब्रेल लिपि में पेश बीमा पॉलिसी ही नहीं है; यह सशक्तिकरण और समान अवसर का संदेश है। यह स्वीकार करता है कि विकलांग व्यक्तियों को भी किसी अन्य व्यक्ति की तरह स्वास्थ्य सुरक्षा का समान अधिकार है, और यह हमारे समाज में सही मायने में समावेश की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मेरा परिवार और मैं स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के ग्राहक हैं – और मुझे अब स्टार हेल्थ के साथ एक लाइसेंस प्राप्त स्वास्थ्य बीमा एजेंट बनने और उन लोगों तक पहुंचने के लिए इसे आगे बढ़ाने की खुशी है जिन्हें अपना जीवन बेहतर बनाने में इस महत्वपूर्ण सहायता की ज़रूरत है।”

 

 

मशहूर उद्योगपति, श्री श्रीकांत बोल्ला, दृष्टिबाधित उद्यमी और बोलांट इंडस्ट्रीज के संस्थापक-अध्यक्ष इस लॉन्च कार्यक्रम में स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ, श्री आनंद रॉय के साथ में शामिल हुए।

 

‘स्पेशल केयर गोल्ड’ पॉलिसी विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तैयार की गई है। 2017 में, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि भारत में 34 मिलियन लोग, या आबादी का 2.5% हिस्सा दृष्टिबाधित है। इंडियन जर्नल ऑफ ऑफ्थैल्मोलॉजी द्वारा 2022 में किए गए एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि दृष्टिबाधा के कारण उत्पादकता में 646 अरब रुपये यानी प्रति व्यक्ति 9,192 रुपये का आर्थिक नुकसान होता है। यह पॉलिसी ग्राहकों के इस महत्वपूर्ण लेकिन स्वास्थ्य बीमा सेवा से वंचित वर्ग के लिए समावेशी और व्यापक स्वास्थ्य कवरेज की महत्वपूर्ण आवश्यकता को पूरा करती है। स्पेशल केयर गोल्ड स्टार हेल्थ इंश्योरेंस की इस प्रतिबद्धता के तहत यह सुनिश्चित किया जाता है कि गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सभी के लिए सुलभ हो, जिसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है।

 

 

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस का लक्ष्य है, इन नए कर्मचारियों को व्यापक सहायता प्रदान करना, जिसमें विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूडी) के लिए पूरी तरह से वित्तपोषित परीक्षा की तैयारी, ऑडियो प्रशिक्षण और परीक्षा के लिए स्क्राइब शामिल हैं। एजेंटों के लिए एक समर्पित हॉटलाइन नंबर की व्यवस्था की गई है ताकि निरंतर सहायता प्रदान की जा सके और चिंताओं का समाधान किया जा सके। यह पहल हाशिए पर पड़े समुदायों को अपनी गति से और अपने घर से आराम से से काम करने की सुविधा प्रदान करने के लिए तैयार की गई है, जिससे आय सृजन सुलभ और उनकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुकूल हो।

 

“स्पेशल केयर गोल्ड” पॉलिसी दस्तावेज का ब्रेल संस्करण नेशनल एसोसिएशन ऑफ द ब्लाइंड (एनएबी) के सहयोग से तैयार किया गया। यह पॉलिसी 40% या उससे अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों के लिए अनुकूलित कवरेज प्रदान करती है, जिसमें शारीरिक, संवेदी (सेंसरी) या संज्ञानात्मक (कॉग्निटिव) विकलांगता वाले लोग भी शामिल हैं। इसमें आवश्यक चिकित्सा उपचार और सहा

यता सेवा शामिल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button