एग्रीकल्चरलखनऊ

योगी सरकार किसानों की समृद्धि की दिशा में उठा रही अनेक कदम – उद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह

 

योगी सरकार किसानों की समृद्धि की दिशा में उठा रही अनेक कदमउद्यान मंत्री दिनेश प्रताप सिंह

 

 

विशाल समाचार संवाददाता लखनऊ

 

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से तुर्की पहुंचे उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह ने मंगलवार को तुर्की में आयोजित 04 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय खाद्य प्रदर्शनी (वर्ल्ड फूड इस्तांबुल) में लगायी गयी प्रदेश के उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारत और तुर्की बीच विभिन्न क्षेत्रों में निर्यात/आयात के क्षेत्र में विशेष भागीदारी है। उन्होंने प्रदर्शनी में शामिल विभिन्न देशों तथा तुर्की के उत्पादकों, आयातकों, निर्यातकों और उद्यमियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से उत्तर प्रदेश आने के लिए आमंत्रित किया और प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग की आधुनिक इकाईयां स्थापित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 के खाद्य पदार्थों की विदेशों में लोकप्रियता को देखते हुए उ0प्र0 सरकार अच्छी गुणवत्ता के खाद्य पदार्थों एवं अन्य औद्यानिक फसलों का निर्यात करने के लिए विशेष रणनीति अपनायेगी। उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर है जब उत्तर प्रदेश सरकार तुर्की में आयोजित वर्ल्ड फूड एक्स्पो में प्रतिभाग कर रही।

उद्यान मंत्री श्री दिनेश प्रताप सिंह ने प्रदर्शनी में आये कई देशों के प्रतिनिधियों के साथ औद्यानिक फसलों एवं कृषि उत्पादांे के उत्पादन और इनके आयात-निर्यात तथा खाद्य प्रसंस्करण से जुड़े उत्पादों पर विस्तार से विचार मंथन किया। तुर्की में उ0प्र0 के आमों के निर्यात की अपार संभावनायें और भारी मांग को देखते हुए उन्होंने इस संबंध में चर्चा की और प्रतिनिधि मण्डल द्वारा अगले वर्ष 2025 में इस्ताम्बुल मंे आम प्रदर्शनी के आयोजन का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि उ0प्र0 की अच्छी, स्वादिष्ट एवं गुणवत्तापूर्ण कृषि एवं औद्यानिक उत्पादों की मांग पूरी दुनिया में है। जिसमें तुर्की भी उसमें शामिल है।

 

 

उद्यान मंत्री ने उद्घाटन सत्र के दौरान आये प्रतिनिधियों से चर्चा कर प्रसंस्करण उद्यमियों को उ0प्र0 के बुंदेलखण्ड एवं अन्य क्षेत्रों में प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित करने हेतु आवहान किया। उन्होंने तुर्की की अधिक पैदावार देने वाली मक्के की आधुनिक खेती को प्रदेश में अपनाने पर जोर दिया। उद्यान मंत्री के अनुरोध पर तुर्की में उद्योग कर रहे गुजरात के उद्योगपति ने मूँगफली से निर्मित विभिन्न उत्पादों से संबंधित उद्योग बुन्देलखण्ड क्षेत्र में लगाने का आश्वासन दिया। उन्होंने विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों एवं निर्यातकों को भारत मंडपम दिल्ली में आयोजित होने वाले वर्ल्ड फूड इंडिया की जानकारी दी एवं उ0प्र0 इण्टरनेशनल ट्रेड शो में प्रतिभाग करने के लिए आमंत्रित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button