रीवा

कलेक्टर ने रायपुर कर्चुलियान तहसील अन्तर्गत संचालित सर्किल कोर्ट का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने रायपुर कर्चुलियान तहसील अन्तर्गत संचालित सर्किल कोर्ट का किया निरीक्षण

सर्किल कोर्ट में राजस्व प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करने के दिए निर्देश

 

विशाल समाचार संवाददाता रीवा :  जिले में प्रत्येक गुरूवार एवं शुक्रवार को नायब तहसीलदार संबंधित सर्किल कोर्ट में बैठकर प्रकरणों की सुनवाई करते हैं। कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने रायपुर कर्चुलियान तहसील अन्तर्गत पहड़िया वृत्त के पंचायत भवन जिउला में संचालित सर्किल कोर्ट का निरीक्षण करते हुए निर्देश दिए कि राजस्व प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करें। रास्तों के विवाद निराकृत करते हुए सीमांकन एवं नामांतरण के प्रकरणों को निराकृत करें। उन्होंने वास स्थान दखल तथा नक्शा तरमीम के कार्यों को प्राथमिकता से किए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने उपस्थित राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासकीय भूमि को रिक्त कराएं ताकि वहाँ परिसम्पत्तियों का निर्माण हो सके।

 

कलेक्टर ने कहा कि सर्किल कोर्ट में सुनवाई का समय उल्लेखित करें तथा इसकी सूचना के लिए नोटिस बोर्ड में सूचना प्रकाशित करें तथा मुनादी कराकर भी स्थान का उल्लेख करते हुए दिन व समय की घोषणा करवाएं। कलेक्टर ने इस दौरान राजस्व प्रकरणों की फाइलों का अवलोकन किया तथा अत्यजन के प्रकरणों के लंबित रहने पर कोष्टा हल्का के पटवारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने उपस्थित जन समुदाय से उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी दी तथा राजस्व अधिकारियों को तत्काल निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सर्किल कोर्ट संबंधित क्षेत्र की राजस्व संबंधी प्रकरणों के निराकरण का अच्छा माध्यम है। इसमें पक्षकार भी आगे आकर अपनी समस्याओं का मौके पर निराकरण करा सकते हैं। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया कि सर्किल कोर्ट के दिवसों में संबंधित वृत्त का भ्रमण करें तथा इनके नियमित संचालन की जानकारी भी प्रेषित करें। कलेक्टर ने मनिकवार वृत्त के निरीक्षण के दौरान रजिस्टर्ड प्रकरणों के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने पटवारी के प्रतिवेदन विलम्ब से देने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए नायब तहसीलदार मनिकवार को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने भूमि स्वामियों से अपेक्षा की कि वह अपने भू नक्शों का तरमीम अवश्य कराएं तथा ई केवाईसी भी कराएं।

 

कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकान का किया निरीक्षण – कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने शासकीय उचित मूल्य दुकान रामनई का निरीक्षण किया तथा राशन कार्डधारी हितग्राहियों के राशन कार्ड देखे तथा उनसे समय पर खाद्यान्न प्राप्त होने के संबंध में जानकारी ली। कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकान में खाद्यान्न के स्टॉक का सत्यापन भी संबंधित अधिकारियों से कराया।

 

छात्रावासों का किया निरीक्षण – रायपुर कर्चुलियान तहसील अन्तर्गत अनुसूचित जाति सीनियर कन्या छात्रावास रायपुर कर्चुलियान का कलेक्टर ने निरीक्षण किया। उन्होंने छात्राओं से भोजन, नाश्ता समय पर मिलने के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा उसकी गुणवत्ता के बारे में भी पूछताछ की। उन्होंने भोजन निर्माण कक्ष का भ्रमण किया तथा छात्रावास में बालिकाओं को दिए जाने वाले खाद्य सामग्री की गुणवत्ता भी परखी। कलेक्टर ने बालक छात्रावास मनिकवार का निरीक्षण कर मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने छात्रावास परिसर में जर्जर भवन न गिराए जाने पर सीईओ जनपद रायपुर को नोटिस देने के निर्देश दिए तथा जर्जर भवनों को तत्काल गिराए जाने की कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया। इस दौरान एसडीएम पीएस त्रिपाठी, संयुक्त कलेक्टर पीके पाण्डेय सहित विभागीय अधिकारी तथा संबंधित ग्रामों के रहवासी व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button