लखनऊ

नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने जौनपुर में स्वच्छता सेवा पखवाड़ा अभियान का शुभारम्भ किया

नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने जौनपुर में स्वच्छता सेवा पखवाड़ा अभियान का शुभारम्भ किया

 

स्वच्छता ही सेवा 2024 के तहत स्वभाव स्वच्छता, संकल्प स्वच्छता की शपथ दिलाकर स्वच्छता अभियान से जुड़ने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया

 

मा0 प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस पर आयोजित विशाल रक्तदान शिविर का शुभारम्भ कर जनसेवा में स्वैच्छा से रक्तदान देने के लिए प्रेरित किया

 

 

धर्मेन्द्र कुमार वर्मा संवाददाता लखनऊ 

 

उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा मंगलवार को अपने प्रभार जिला जौनपुर पहुंचकर मा0 प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस 17 सितम्बर के शुभ अवसर पर स्वच्छता सेवा पखवाड़ा के अंतर्गत लक्ष्मी नारायण वाटिका कोतवाली के पीछे शाहगंज में आयोजित स्वच्छता अभियान की शुरूआत की और उपस्थित जनसमूह को स्वच्छता की शपथ दिलाई तथा इस अभियान से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया। यह अभियान 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा 2024 के तहत ’स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता’ थीम पर प्रदेश की सभी निकायों में चलाया जायेगा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 155वीं जयंती के अवसर पर 26 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक 155 घंटे का नानस्टाप सफाई अभियान चलाया जायेगा। मा0 प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत मिशन के 10 वर्ष पूर्ण होने पर स्वच्छता में जनभागीदारी, सम्पूर्ण स्वच्छता और सफाईमित्र सुरक्षा के साथ स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

 

नगर विकास मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि देश में स्वच्छता का संदेश महात्मा गांधी जी ने दिया और इसे प्रधानमंत्री मोदी जी ने कार्यान्वित किया। प्रधानमंत्री जी के स्वच्छ भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए स्वच्छता कार्यक्रम को पूर्ण लगन, इमानदारी और निष्ठा के साथ चलाना है। हमे अपने घरों के साथ-साथ आसपास के क्षेत्रों की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। सफाईकर्मी सुबह 05 बजे से सफाई कार्यों में लग जाते हैं। इसी समय लोग अपने घरों का गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग कर निकालकर दे। सफाई के प्रति सभी अपनी जिम्मेदारी निभायें। तभी हम स्वच्छ पर्यावरण के साथ निरोगी होकर देश को आगे ले जा सकते हैं।

 

नगर विकास मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने स्वच्छता सेवा पखवाड़ा के अवसर पर शाहगंज नगरपालिका परिषद में हनुमानगढ़ी के बगल में चिन्हित ब्लैक स्पाट की स्वयं हाथ में झाडू लेकर और कूड़ा उठाकर सफाई की तथा लोगों को सफाई के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने स्वच्छता का संदेश देने के लिए हरी झंडी दिखाकर प्लागरन का शुभारम्भ किया। मा0 प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस के अवसर पर भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा अनीता ब्लड बैंक एण्ड लैप्रोस्कोपिक सेंटर में आयोजित विशाल रक्तदान शिविर का शुभारम्भ किया और सभी लोगों से स्वेच्छा से शिविर में रक्तदान कर देश सेवा और जनसेवा में सहभागिता के लिए प्रेरित किया।

 

 

मंत्री श्री शर्मा ने कहा कि विगत दो वर्षों से निकायों की साफ सफाई व स्वच्छता के लिए अनेकों अभियान चलाये गये हैं। फिर भी जहां कहीं पर भी ब्लैक स्पाट बचे हों, उसे चिन्हित कर साफ और स्वच्छ बनाये और ऐसी जगहों का सुंदरीकरण करायें। वहां पर पार्क, उद्यान, बुजुगों के बैठने का स्थान, बच्चों के पार्क, ओपनजिम, वेण्डिंग जोन, मियावाकी आदि बनाये, जिससे फिर से गंदा न हो। उन्होंने कहा कि स्वच्छता में उत्कृष्ठ कार्य करने वाली प्रदेश की दो नगर निगमों, 05 नगर पालिकाओं व 10 नगर पंचायतों को सम्मानित किया जायेगा। सभी निकाय अधिकारी अपने क्षेत्रों में साफ सफाई का विशेष ध्यान देंगे और सफाई कार्यों की नियमित मानीटरिंग करेगे। जिससे आने वाले त्योहारों में कहीं पर भी लिगेसी वेस्ट न दिखे। पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से सिंगलयूज प्लास्टिक के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाये। निकायों में सुंदरीकरण कार्य के लिए व्यापारिक संगठनों, गणमान्य नागरिकों का सहयोग लें। जनभागीदारी और लोगों के सहयोग से अपने नगरों को स्वच्छ बनाये। उन्होंने कहा कि कहीं पर भी जलभराव न हो। संचारीरोगों, मक्खी व मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए दवाओं का छिड़काव करायें।

 

 

श्री ए0के0 शर्मा ने स्वच्छता ही सेवा 2024 कार्यक्रम के दौरान स्वच्छ सारथी क्लब के बच्चों में सरस्वती विद्या मंदिर के हर्षित गुप्ता, अंशिका गुप्ता, उत्कर्ष चौरसिया तथा राजाराम आदर्श बाल विद्या मंदिर की छात्रा तान्या सोनी व श्रेया चौहान को सम्मानित किया। इसी प्रकार सफाईमित्रों को सम्मानित किया, इसमें अफसरी, राइसा, नर्मदा, नूरहसन, मुन्ना, सोहेल आलम, मो0 अली, निलेश आदि को शाल और सफाई किट देकर सम्मानित किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की चाभी प्रदान की। मंत्री जी ने प्रधानमंत्री जी के जन्मदिवस पर दिव्यांगजनों को ट्राईसाइकिल एवं अन्य सहायक उपकरण प्रदान किये। कार्यक्रम में स्वच्छता के प्रति जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया। मंत्री जी ने नगर पालिका परिषद शाहगंज कार्यालय के सामने सलामी ली।

 

 

 

कार्यक्रम में मंत्री श्री गिरीशचंद्र यादव, विधायक रमेश सिंह, आर0के0 पटेल, रमेश चन्द्र मिश्रा, जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद रचना बंटी सिंह, जिला प्रशासन के अधिकारी, कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button