सीतामढ़ी

प्रमंडलीय आयुक्त श्री सरवणन एम के द्वारा आज विमर्श सभाकक्ष में विधि व्यवस्था से संबंधित बैठक की गई

 

प्रमंडलीय आयुक्त श्री सरवणन एम के द्वारा आज विमर्श सभाकक्ष में विधि व्यवस्था से संबंधित बैठक की गई

विशाल समाचार संवाददाता सीतामढ़ी 

प्रमंडलीय आयुक्त श्री सरवणन एम के द्वारा आज विमर्श सभाकक्ष में विधि व्यवस्था से संबंधित बैठक की गई। बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक श्री बाबूराम भी उपस्थित थे। साथ ही जिलाधिकारी श्री रिची पांडेय,एसपी मनोज कुमार तिवारी,अपर समाहर्ता संदीप कुमार के साथ जिला स्तरीय विभिन्न विभागों एवं पुलिस के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में लंबित मामलों की अनुसंधान पूर्ण कर निष्पादन करने के कार्य योजना, अभियोजन से संबंधित लंबित मामले, स्पीडी ट्रायल, थाना वार लंबित गैर जमानतीय वारंट के निष्पादन की स्थिति, सीसीए के तहत माफिया एवं अपराध में सम्मिलित व्यक्तियों के विरुद्ध की जाने वाली कार्रवाई ,हर्ष फायरिंग, बैंक डैकैती, अपहरण एवं बलात्कार आदि मामलों में न्यायालय द्वारा सजा दिलाने हेतु तैयार की गई विशेष अभियान की स्थिति के साथ अन्य बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की गई एवं कानून व्यवस्था संधारण के मद्देनजर आवश्यक निर्देश प्रमंडलीय आयुक्त के द्वारा दिए गए। उन्होंने कहा कि *जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन आपसी समन्वय से कार्य करते हुए विधि व्यवस्था संधारण की दिशा में प्रभावी कार्य करना सुनिश्चित करें।* उन्होंने निर्देश दिया कि *भूमि माफियाओं पर नकेल कसे एवं भूमि विवाद से संबंधित मामलों के निष्पादन में तेजी लाना सुनिश्चित करें। एससी/ एसटी एक्ट के तहत जो मामले हैं उसका त्वरित अनुसंधान करते हुए पीड़ित पक्षों को मुआवजा भुगतान की दिशा में कारगर कार्रवाई करना सुनिश्चित की जाए। पदाधिकारी नियमित रूप से फील्ड विजिट करें।लोगों से संवाद स्थापित करें। साथ ही जिला प्रशासन के स्तर पर गठित सोशल मीडिया नियंत्रण कमेटी को सक्रिय करते हुए सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर गहरी नजर रखें।अफवाहों का खंडन करना सुनिश्चित करें।*

 

वहीं बैठक में उपस्थित पुलिस उप महानिरीक्षक श्री बाबूराम ने कहा कि *बालू माफियाओं,भूमि माफिया,शराब माफियाओं , कुख्यात अपराधियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। पुलिस गश्ती को प्रभावकारी बनाएं। हाईवे पर लगातार गश्ती किया जाए। थानाध्यक्ष अपने अपने क्षेत्र अंतर्गत प्रतिदिन मुख्य चौक चौराहे एवं संवेदनशील स्थलों पर गश्ती करना सुनिश्चित करें। साइबर क्राइम के नियंत्रण के दिशा में ठोस कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। साइबर क्राइम के तहत प्राथमिक दर्ज करते हुए अग्रेतर कार्रवाई की जाए। इस हेतु समय-समय पर आम जनता को अवेयर भी किया जाए। प्रमंडलीय आयुक्त एवं पुलिस उप महानिरीक्षक ने स्पष्ट कहा कि विधि व्यवस्था संधारण में किसी भी तरह की कोताही एवं लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी पदाधिकारी अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी समझे एवं कर्तव्यों के निर्वहन में अपनी महती भूमिका निभाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button