आरोग्यपूणे

कचरा कम करने, और स्वच्छता की शपथ दिलाई:-  श्री सुहास दिवसे, कलेक्टर पुणे 

कचरा कम करने, और स्वच्छता की शपथ दिलाई:-  श्री सुहास दिवसे, कलेक्टर पुणे 

 

विशाल समाचार संवाददाता पुणे 

पुणे जिले में आज ग्राम पंचायत उरली कंचन तहसील हवेली के यहां से जिला स्तर पर स्वच्छता ही सेवा पहल शुरू की गई। हवेली में श्री जिलाधिकारी सुहास दिवसे पुणे और श्री. संतोष पाटिल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद पुणे द्वारा किया गया था.

 

यदि प्रत्येक नागरिक कचरा कम करे और घरेलू स्तर पर कचरे का उचित प्रबंधन करे तो सार्वजनिक कचरा कम होगा और शेष सार्वजनिक कचरे का उचित प्रबंधन किया जा सकता है। नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक होना चाहिए। जिला प्रशासन ने जिले के अधिक आबादी वाले गांवों में ठोस अपशिष्ट और सीवेज प्रबंधन को प्राथमिकता दी है। इस कार्य के लिए जिला योजना समिति के तहत धनराशि आवंटित की जा रही है। पुणे के कलेक्टर सुहास दिवसे ने स्वच्छता ही सेवा के जिला स्तरीय शुभारंभ के अवसर पर उपस्थित नागरिकों का मार्गदर्शन करते हुए यह बात कही।

 

इस अवसर पर श्री. संतोष पाटिल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद पुणे का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि स्वच्छता केवल शौचालयों तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिए, बल्कि सामान्य रूप से स्वच्छता के प्रति जागरूक होना चाहिए। कहा कि हमें अपने घर, मोहल्ले व गांव को साफ-सुथरा रखना चाहिए तथा व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ-साथ ठोस अपशिष्ट व सीवेज प्रबंधन पर जोर देकर स्वच्छता के क्षेत्र में आदर्श गांव बनना चाहिए। इस समय श्री. पाटिल ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन स्वच्छ हो रहा है. प्रशासन इसके लिए सभी आवश्यक सहयोग प्रदान कर रहा है। कहा है।

 

 

कार्यक्रम का संचालन श्री. जल एवं स्वच्छता के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी अप्पासाहेब गुजर ने किया, जबकि समन्वय श्री ने किया. हरिभाऊ कंचन, पूर्व सरपंच, ग्रा. पंचायत उरली कंचन ने श्रीमान को धन्यवाद दिया। भूषण जोशी समूह विकास अधिकारी, पं. एस. हवेली ने किया.

इस अवसर पर श्री. हेमलता बडेकर, उपाध्यक्ष, हवेली जिलाधिकारी पं. एस. हवेली, पूर्व सरपंच, ग्राम पंचायत सदस्यों, ग्रामीणों के साथ-साथ गांव के ड्रीम्स युवा सोशल फाउंडेशन द्वारा आयोजित उरली कंचन ग्राम स्वच्छता अभियान समूह के सभी पदाधिकारियों और स्वयंसेवकों और महात्मा गांधी कॉलेज, अस्मिता स्कूल और मणिभाई देसाई कॉलेज के छात्रों ने बड़े पैमाने पर भाग लिया।

 

स्वच्छता ही सेवा गतिविधि के उद्घाटन के दौरान उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। साथ ही गांव के बाजार, रेलवे स्टेशन क्षेत्र, कब्रिस्तान और हाईवे पर बड़े पैमाने पर स्वच्छता का काम किया गया। इस बार कुल 10 टन कूड़ा एकत्र कर आगे की प्रक्रिया के लिए भेजा गया है।

हर ग्राम पंचायत कचरा प्रबंधन के लिए प्रयास कर रही है। हालाँकि, प्रत्येक ग्रामीण और ग्राम पंचायत को अपने गाँव के कचरे को कम करने के लिए 3 R (Reduce, Reuse, Recycle) पद्धति का पालन करना चाहिए। सुहास दिवसे, कलेक्टर, पुणे द्वारा किया गया।

आज 18 सितंबर 2024 को जिले के सभी गांवों में स्वच्छता हा सेवा पहल शुरू की जा रही है. आज से 02 अक्टूबर 2024 तक स्वच्छता संबंधी दैनिक गतिविधियाँ क्रियान्वित की जा रही हैं। इसमें धर्मार्थ संस्थाओं एवं ग्रामीणों की सक्रिय भागीदारी रहेगी। . संतोष पाटिल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद पुणे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button