इटावा

मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश पूर्व चेतावनी का प्रेषण

 

मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश पूर्व चेतावनी का प्रेषण

विशाल समाचार संवाददाता इटावा:  मौसम विभाग, लखनऊ केंद्र के नवीन बुलेटिन के अनुसार 17 सितम्बर 2024 से 18 सितम्बर 2024 के मध्य जनपद इटावा में मेघ गर्जन व् वज्रपात होने की सम्भावना व् दिनांक 18 सितम्बर 2024 से 19 सितम्बर 2024 को भारी बारिश की सम्भावना व्यक्त की गयी हैं।

आज जनपद में औसत वर्षा 93.36 MM रिकॉर्ड वर्षा दर्ज की गई जिससे जनपद में 02 जनहानि व कई मकान क्षति, सड़क कटान एवं जल भराव की सूचना कंट्रोल रूम पर प्राप्त हुई, तत्काल अपर जिलाधिकारी श्री अभिनव रंजन श्रीवास्तव महोदय के निर्देशन में टीम गठित कर मौके पर पहुंचने के लिए सम्बंधित को निर्देशित किया गया एवं पीड़ितों को हर संभव मदद करने के निर्देश दिए गए।

अपर जिलाधिकारी ने जल्द से जल्द मकान क्षति का सर्वे कराकर जल्द ही पीड़ितों को हर संभव मदद पहुँचायी जाएगी का भरोसा भी दिलाया ।

आप सभी निमांकित दिशा-निर्देश का अनुपालन कर प्रशासन का सहयोग करेः-

 तेज हवा, बारिश व् बिजली चमकने के समय बड़े पेड़ के निचे व् कच्चे मकानों में शरण लेने से बचे।

 तेज हवा व् बरसात के दौरान पेड़ो के निचे व् कच्ची दीवारों के पास खड़े न हो।

 बिजली के खम्बो के नीचे व् पास दुपहिया व् चार पहिया वाहन खड़ा न करे।

बड़े होर्डिंग्स लगे स्थानों से दूर रहे तथा विधुत खम्बो, तारो व् ट्रांसफार्मर आदि से प्राप्त दूरी बनाये रखे एवं नजदीकी सुरक्षित स्थान पर शरण ले।

बैटरी से संचालित मोबाइल, इन्वर्टर इत्यादि उपकरणों को फुल चार्ज रखे।  

पशुओं को बारिश में बचाने हेतु सुरक्षित स्थान पर बांधे। 

आपात स्थिति में टोर्च, रेन कोट इत्यादि का प्रयोग करे

यह भी अवगत कराना हैं की उत्तर प्रदेश राज्य में वज्रपात की काफी घटनाएं हो रही हैं तथा तथा पूर्व में आकाशीय विधुत से इटावा जनपद में भी जनहानि घटित हुई हैं। अतः यह महत्वपूर्ण हैं की हम सभी वज्रपात से बचाव के उपायों का अनुपालन करे तथा Ministry of Earth Science and Indian Institute of Tropical Metrorology, Pune” के सहयोग से वज्रपात की पूर्व चेतावनी/अलर्ट प्रेषित करने वाली एप्लीकेशन ‘‘दामिनी ऐप‘‘ को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले। दामिनी ऐप लगभग 20 कि0 मी0 के क्षेत्र में संभावित लाइटनिंग अलर्ट का नोटिफिकेशन प्रेषित करता हैं, जिससे व्यक्तियों को सुरक्षित स्थान पर पहुचने तथा बचाव का अवसर प्राप्त हो सके।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जनहित में जारी

इटावा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button