इटावा

जिलाधिकारी अवनीश राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आगामी त्यौहार रामनवमी, दशहरा तथा रामलीला आयोजन की तैयारियों एवं कानून/ शांति व्यवस्था के दृष्टिगत केंद्रीय शांति समिति की बैठक पुलिस लाइन सभागार में आयोजित की गई

 

जिलाधिकारी अवनीश राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आगामी त्यौहार रामनवमी, दशहरा तथा रामलीला आयोजन की तैयारियों एवं कानून/ शांति व्यवस्था के दृष्टिगत केंद्रीय शांति समिति की बैठक पुलिस लाइन सभागार में आयोजित की गई

शिवराज सिंह राजपूत इटावा 

जिलाधिकारी अवनीश राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आगामी त्यौहार रामनवमी, दशहरा तथा रामलीला आयोजन की तैयारियों एवं कानून/ शांति व्यवस्था के दृष्टिगत केंद्रीय शांति समिति की बैठक पुलिस लाइन सभागार में आयोजित की गई

इटावा :  जिलाधिकारी अवनीश राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा की अध्यक्षता में आगामी त्यौहार रामनवमी, दशहरा तथा रामलीला आयोजन की तैयारियों एवं कानून/ शांति व्यवस्था के दृष्टिगत केंद्रीय शांति समिति की बैठक पुलिस लाइन सभागार में आयोजित की गई। बैठक में सभी धर्म गुरुओं, महान्तो एवं मौलवियों आदि के साथ-साथ व्यापारी गण एवं नागरिकों आदि ने अपनी-अपनी समस्याओं को जिलाधिकारी महोदय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय के सम्मुख रखा।

जिलाधिकारी महोदय ने जनपद के दूरदराज से आए लोगों से सुरक्षा आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की एवं त्योहारों की शुभकामनाएं दी।उन्होंने कहा सभी त्योहार शांतिपूर्वक मनाया जाएं साथी उन्होंने यह भी अवगत कराया कि सभी संबंधित अधिकारी कल से ही अपने-अपने कार्य क्षेत्र में पैदल ग्रस्त कर रूट डायवर्सन एवं विद्युत पानी आदि की व्यवस्थाएं अवश्य देख लें जिससे विसर्जन के समय किसी भी तरीके की कोई समस्या ना हो। उन्होंने कहा की एक जॉइन कंट्रोल रूम अवश्य बनाया जाए जिस पर प्रतिमा बार वॉलिंटियर का नाम मोबाइल नंबर अवश्य होना चाहिए एवं आयोजक का आईडी कार्ड ,जिससे विसर्जन के समय भगदड़ आदि की समस्या उत्पन्न ना हो एवं विसर्जन के समय प्रतिमाओं की संख्या एवं समय व स्थान पुलिस प्रशासन के पास अवश्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि त्योहारों के समय ट्रैक्टर ट्राली का प्रयोग सवारी ढोने में बिल्कुल ही ना करें जिससे त्यौहारों के समय किसी भी प्रकार की जनहानि ना हो। ट्रैक्टर ट्राली का प्रयोग मूर्ति ले जाने के लिए कर सकते हैं तथा श्रद्धालु पैदल ही चलेंगे जिससे कोई भी दुर्घटना का सामना न करना पड़े । उन्होंने कहा की मूर्ति विसर्जन के समय शराब, मदिरा का सेवन बिलकुल न किया जाए। पंडाल लगते समय कटे फटे तारों पर विशेष ध्यान दिया जाए एवं पंडाल के स्थान पर फायर ब्रिगेड की व्यवस्था अवश्य होनी चाहिए।

उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद विनय मणि त्रिपाठी को निर्देशित करते हुए कहा कि नवरात्रि में श्रद्धालु नंगे पैर मंदिर जाते हैं इससे पहले मंदिर के आसपास एवं सड़कों की साफ सफाई की जाए जिससे किसी भी श्रद्धालुओं को कोई भी समस्या ना हो। उन्होंने कहा कि त्यौहारों के पूर्व से ही नगर में भ्रमण कर साफ सफाई ,पानी आदि की व्यवस्था देख ली जाए। उन्होंने कहा कि जो भी छुट्टा गोवंश घूम रहे हैं इनको ग्रामीण गौशाला में भिजवाया जाए। उन्होंने कहा कि अनुमति के बिना कोई भी आयोजन नहीं करायेगा,इसका समय एवं स्थान अवश्य निश्चित कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि सभी लोग मिलकर एक दूसरे के त्योहारों को पूर्ण हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं और अपेक्षा है कि यही भाईचारा आगे भी कायम रहेगा। उन्होंने कहा कि आप लोग किसी के बहकावे या किसी प्रकार से सुनने में आने वाली अफवाहों में ध्यान न दें, यदि अफवाह आदि कोई फैला रहा है तो तत्काल अवगत कराएं जिससे संज्ञान में लेकर संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जा सके।

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित लोगों द्वारा व्यक्त की गई आवश्यकताओं तथा जलापूर्ति, साफ-सफाई, विद्युत आपूर्ति के लिए संबंधित अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि सभी संबंधित अधिकारी, कर्मिचारियों की ड्यूटी निर्धारित करते हुए उनके नाम व नंबर की सूची संबंधित अधिकारियों को भी उपलब्ध कराएं और अपने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देशित करें कि उनके क्षेत्र में उनसे संबंधित किसी भी व्यवस्था में शिथिलता न बरती जाए यदि इस प्रकार की कोई शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि त्यौहार में आनंद लें इसके लिए हम सभी एक दूसरे की भावनाओं को समझें और मिल जुलकर त्यौहार मनाए। उन्होंने अधिशासी अधिकारी विद्युत को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी बिजली के तार नीचे लटक रहे हैं उनको ऊंचे स्तर पर करवाया जाए।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने अधीनस्थों को निर्देशित किया कि वह अपने-अपने क्षेत्रों में पुलिस आरक्षियों की ड्यूटी लगाएं तथा स्वयं भ्रमण शील रहकर व्यवस्थाएं देखें जिससे किसी भी प्रकार की कोई अव्यवस्था न होने पाए। उन्होंने कहा कि नशा करने तथा नशीली वस्तुओं की आपूर्ति करने वालों पर विशेष नजर रखें और उनके विरुद्ध कार्यवाही भी करें जिससे वह ऐसा कोई कार्य न कर सके जिससे किसी दूसरे की भावनाएं आहत हो और शांति व्यवस्था प्रभावित हो। उन्होंने आमजन से अपेक्षा की कि यदि किसी भी प्रकार की कोई समस्या/शिकायत हो तो दूरभाष नंबर पर अवगत कराएं जिसका समय रहते निराकरण किया जाएगा। उन्होंने सभी आयोजकों को निर्देश दिए कि परमिशन अवश्य ले ली जाए कोई भी आयोजन बगैर अनुमति के नहीं करेगा। उन्होंने कहा विसर्जन स्थल पर मदिरापान का सेवन एवं पटाखे आदि का प्रयोग न किया जाए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक नगर अभय नाथ त्रिपाठी ,अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सत्यपाल सिंह,नगर मजिस्ट्रेट दिग्विजय विजय प्रताप सिंह, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद विनय मणि त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह,समस्त उप जिलाधिकारी , समस्त क्षेत्राधिकारी,सहित संबंधित अधिकारी व विभिन्न धर्मों के लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button