पूणे

टाटा मोटर्स ने तमिलनाडु में अपनी नई मैन्‍युफैक्‍चरिंग फैक्‍ट्री का भूमिपूजन किया

टाटा मोटर्स ने तमिलनाडु में अपनी नई मैन्‍युफैक्‍चरिंग फैक्‍ट्री का भूमिपूजन किया

 

 

 

·

 

पनपक्कम, रानीपेट, तमिलनाडु, 28 सितंबर 2024: टाटा मोटर्स ग्रुप ने तमिलनाडु के रानीपेट जिले के पनपक्कम में अपनी नई, अत्याधुनिक फैक्ट्री का भूमिपूजन किया। टाटा मोटर्स, जो वाणिज्यिक और यात्री वाहनों की प्रमुख निर्माता है, इस फैक्ट्री के ज़रिए घरेलू उत्‍पादन (दुनिया के लिए भारत में निर्मित) वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा देगी। यहां कारों और एसयूवी का निर्माण किया जाएगा, और यह प्लांट टाटा मोटर्स और जेएलआर के लिए अगली पीढ़ी की गाड़ियां बनाएगा, जो भारत और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों की जरूरतों को पूरा करेगा।

 

 

 

इस भूमिपूजन समारोह में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री थिरु एम. के. स्टालिन और टाटा संस एवं टाटा मोटर्स के चेयरमैन श्री एन. चंद्रशेखरन के साथ कई मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और टाटा ग्रुप के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

 

 

तमिलनाडु के माननीय मुख्यमंत्री थिरु एम. के. स्टालिन ने इस अवसर पर कहा, “टाटा ग्रुप ने राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और उसका तमिलनाडु के साथ गहरा और पुराना रिश्ता है। टाटा की कई फैक्ट्रियां हमारे राज्य में वर्षों से सफलतापूर्वक काम कर रही हैं। हम टाटा मोटर्स की नई फैक्ट्री का पनपक्कम, रानीपेट में स्वागत करते हैं, जो दुनिया भर में अपनी पहचान बना चुकी है।”

 

 

 

इस अत्याधुनिक फैक्ट्री से 5,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियों के अवसर मिलेंगे। साथ ही, यह प्लांट स्थानीय समुदायों को भविष्य के लिए जरूरी कौशल सिखाने में भी मदद करेगा। पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए, यह प्लांट अपने सभी कामों के लिए 100% रिन्‍यूएबल बिजली का उपयोग करेगा।

 

टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने इस अवसर पर कहा, “हम पनपक्कम में अपनी अगली पीढ़ी की कारों और एसयूवी, जिनमें इलेक्ट्रिक और लक्जरी वाहन भी शामिल होंगे, का निर्माण शुरू करते हुए बहुत उत्साहित हैं। तमिलनाडु उद्योग के मामले में एक अग्रणी राज्य है, जहाँ की नीतियाँ प्रगतिशील हैं और यहाँ प्रतिभाशाली कर्मचारी मिलते हैं। टाटा ग्रुप की कई कंपनियाँ पहले से ही यहाँ सफलतापूर्वक काम कर रही हैं। अब हम यहाँ एक अत्याधुनिक फैक्ट्री स्थापित करना चाहते हैं, जिसमें उत्पादन के लिए नवीनतम तकनीक और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए विश्व-स्तरीय प्रक्रियाएँ अपनाई जाएँगी। इसके अलावा, हम महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विशेष रूप से उन्हें अधिक काम के अवसर देने पर ध्यान देंगे।”

 

टाटा मोटर्स ग्रुप इस ग्रीनफील्‍ड फैक्‍ट्री में लगभग 9,000 करोड़ रुपये का निवेश करना चाहता है। इसे हर साल 250,000 से अधिक गाडि़यां बनाने के लिये डिजाइन किया गया है। उत्‍पादन चरणबद्ध तरीके से शुरू होगा और अगले 5 से 7 वर्षों में धीरे-धीरे उत्‍पादन को बढ़ाकर इस क्षमता तक पहुंचेगा।-ENDS-

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button