हमारा गाँव

खेती योग्य क्षेत्र को सिंचाई के अंतर्गत लाने के लिए नीरा-करहा उपसा सिंचाई योजना – उपमुख्यमंत्री अजीत पवार

खेती योग्य क्षेत्र को सिंचाई के अंतर्गत लाने के लिए नीरा-करहा उपसा सिंचाई योजना – उपमुख्यमंत्री अजीत पवार

 

बारामती: उपमुख्यमंत्री और पुणे जिले के संरक्षक मंत्री अजीत पवार ने बताया कि राज्य सरकार ने रुपये की नीरा-करहा उपसा सिंचाई योजना को लागू करने का निर्णय लिया है।

 

जलगांव के.पी. वी.के. वे सेवा सहकारी समिति के नूतन वास्तु के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे. इस अवसर पर जिला उपपंजीयक प्रकाश जगताप, सोमेश्वर सहकारी चीनी कारखाने के अध्यक्ष पुरूषोत्तम जगताप, पुणे जिला केंद्रीय सहकारी बैंक के निदेशक संभाजी होल्कर, दत्तात्रेय येले, रंजीत तावरे, जलगांव के.पी. वी.के. सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष रमेश चव्हाण, वॉइस चेयरमैन रतनबाई पोंडकुले आदि उपस्थित थे.

 

उपमुख्यमंत्री श्री. पवार ने कहा, इस योजना में इस क्षेत्र के अधिकांश खेती वाले गांवों को शामिल किया जाएगा और लगभग 45 हजार एकड़ जमीन को पानी के दायरे में लाया जाएगा. इस योजना में 7.5 फीट व्यास की पाइप लाइन होगी, जिसमें 2 हजार हॉर्स पावर के 12 पंप और 2 हजार 150 हॉर्स पावर के 7 पंपों द्वारा दो चरणों में पानी लिफ्ट किया जायेगा. उन्होंने यह भी कहा कि इस क्षेत्र को हर साल 2 टीएमसी पानी दिया जाएगा और कुओं, सीपेज तालाबों, बांधों को भरने के लिए 30 दिनों में 1 टीएमसी पानी दिया जाएगा और शेष 11 महीनों के लिए 1 टीएमसी पानी दिया जाएगा।

 

पिछले पांच वर्षों में से तीन वर्षों में बारामती तालुका में सड़कों, अस्पतालों, मेडिकल कॉलेज, आयुर्वेदिक कॉलेज, बस स्टेशन, विभिन्न भव्य इमारतों आदि के लिए 8 हजार करोड़ रुपये से अधिक दिए गए हैं। सभी को घटस्थापना एवं नवरात्रि पर्व की शुभकामनाएं देते हुए राज्य सरकार की ओर से लड़की बहिन योजना की तीन माह की राशि दे दी गई है तथा दो माह अक्टूबर एवं नवंबर की राशि शीघ्र ही वितरित की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button