इटावा

जिलाधिकारी अवनीश राय एवं मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार गौतम की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक विकास भवन स्थित प्रेरणा सभागार में आयोजित की गई।

जिलाधिकारी अवनीश राय एवं मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार गौतम की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक विकास भवन स्थित प्रेरणा सभागार में आयोजित की गई।

इटावा विशाल समाचार संवाददाता 

इटावा  जिलाधिकारी अवनीश राय एवं मुख्य विकास अधिकारी अजय कुमार गौतम की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक विकास भवन स्थित प्रेरणा सभागार में आयोजित की गई।

बैठक में उन्होंने सेम और मैम बच्चों पर विशेष ध्यान देने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि समस्त एमओआईसी स्वयं जाकर मैम और सेम बच्चों को देखें एवं जिले में रैंकिंग खराब पाए जाने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई, जिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रगति अवश्य की जाएगी ।उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि 0% आने पर सभी एमओआईसी के खिलाफ कार्यवाही की जाए अन्यथा की स्थिति में मुख्य चिकित्सा अधिकारी स्वयं ही जिम्मेदार होंगे। उन्होंने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के संचालन एवं कंप्यूटर की उपलब्धता के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए।

 

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा मरीजों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाए जाने में प्रगति लाने एवं नियमित रूप से रिपोर्ट उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त एमओआईसी को नियमित रूप से पैथोलॉजी, एक्स-रे ,अल्ट्रासाउंड जांच को नियमित रूप से कराए जाने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि मरीजों को किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े। उन्होंने लक्ष्य के सापेक्ष सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रसव की संख्या कम होने पर समस्त एम. ओ. आई.सी.को आशा के साथ बैठकर गर्भवती महिलाओं को सरकारी अस्पताल में प्रसव कराने हेतु प्रेरित किया ।उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को यह भी जानकारी दें कि घर की अपेक्षा सरकारी अस्पताल में प्रसव अधिक सुरक्षित रहता है। उन्होंने कहा कि इस दौरान किसी भी प्रकार की कोई समस्या आती है तो उन्हें तुरंत स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराएं । उन्होंने मरीजों को भर्ती एंबुलेंस के माध्यम से स्थान पर पहुंचाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी गीताराम ,सीएमएस , जिला विकास अधिकारी सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button