पूणे

कोका-कोला इंडिया को सीएसआर में कॉर्पोरेट एक्‍सीलेंस के लिये महात्‍मा अवार्ड मिला

कोका-कोला इंडिया को सीएसआर में कॉर्पोरेट एक्‍सीलेंस के लिये महात्‍मा अवार्ड मिला

 

पुणे:  कोका-कोला इंडिया को प्रतिष्ठित महात्मा गांधी अवार्ड से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार कंपनी को कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी में उत्कृष्टता के लिए दिया गया, जो सामाजिक और पर्यावरण के क्षेत्र में उसके योगदानों को मान्यता देता है। विशेष रूप से कंपनी ने जल संरक्षण, चक्रीय अर्थव्यवस्था, और टिकाऊ कृषि के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण पहलें की हैं। यह सम्मान 1 अक्टूबर को गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर, नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में पूर्व आईपीएस अधिकारी डॉ. किरण बेदी के हाथों प्रदान किया गया।

इस सम्मान पर बोलते हुए, कोका-कोला इंडिया और साउथवेस्ट एशिया (INSWA) में CSR और सस्टेनेबिलिटी के सीनियर डायरेक्टर, राजेश अयापिल्ला ने कहा, “हम कॉर्पोरेट उत्कृष्टता के लिए यह अवार्ड पाकर बहुत आभारी हैं। यह हमारे द्वारा पर्यावरण की देखभाल और कृषि, कचरा प्रबंधन जैसी सतत प्रक्रियाओं के उपयोग के माध्यम से समुदायों को सशक्त बनाने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह सम्मान हमारी पूरी टीम, हमारे सहयोगियों के समर्पण और उस सकारात्मक प्रभाव का प्रमाण है, जिसे हम मिलकर समाज में लाने का प्रयास कर रहे हैं।”

कंपनी की संवहनीयता की पहलें तीन मुख्य क्षेत्रों पर केंद्रित हैं: जल संरक्षण, संवहनीय (सस्‍टेनेबल) पैकेजिंग, और संवहनीय कृषि। वर्ष 2030 जल संरक्षण रणनीति (वाटर सिक्‍योरिटी स्‍ट्रेटजी) के तहत कंपनी का लक्ष्य है कि पानी की कमी वाले क्षेत्रों में जलस्तर को फिर से बेहतर करना और समुदायों को पानी तक आसान पहुंच दिलाना। “फ्रूट सर्कुलर इकोनॉमी” पहल के माध्यम से कंपनी लाखों छोटे और सीमांत किसानों को समर्थन देती है। विशेष रूप से “प्रोजेक्ट उन्नति” के तहत 13 राज्यों के किसानों को संवहनीय खेती की तकनीकों पर प्रशिक्षित किया जाता है, जिससे वे अपनी उत्पादकता और आजीविका में सुधार कर सकें। संवहनीय पैकेजिंग के लिए, कंपनी की “वर्ल्ड विदआउट वेस्ट” रणनीति एक चक्रीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देती है, जिसके तहत डिजाइन, संग्रह, और साझेदारी पर काम किया जाता है।

महात्‍मा अवार्ड के विषय में:

यह पुरस्कार उन लोगों को सम्मानित करता है जो समाज में सकारात्मक बदलाव लाने और दुनिया में सामाजिक प्रभाव का नेतृत्व कर रहे हैं। ऐसे लोग समाज पर असर डालते हैं और एक संवहनीय भविष्य की दिशा में सबका नेतृत्व कर रहे हैं। महात्मा अवार्ड की शुरुआत से ही, यह पुरस्कार निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में सबसे सफल सामाजिक और सामुदायिक पहलों को सम्मानित करता है। इसमें संवहनीयता, परोपकार और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी जैसे प्रमुख मुद्दों पर काम करने वाले प्रयास शामिल हैं।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button