सीतामढ़ी

जिलाधिकारी सीतामढ़ी, श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में विमर्श सभा कक्ष में जिला स्थित सभी तकनीकी पदाधिकारियों के साथ विकासात्मक एवं आपदा कार्यों की समीक्षा की गई

 

जिलाधिकारी सीतामढ़ी, श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में विमर्श सभा कक्ष में जिला स्थित सभी तकनीकी पदाधिकारियों के साथ विकासात्मक एवं आपदा कार्यों की समीक्षा की गई।

सीतामढ़ी (वि.स.प्रतिनिधी )

 

जिलाधिकारी सीतामढ़ी, श्री रिची पांडेय की अध्यक्षता में विमर्श सभा कक्ष में जिला स्थित सभी तकनीकी पदाधिकारियों के साथ विकासात्मक एवं आपदा कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा आधारभूत संरचना,पुल निर्माण, पथ निर्माण,ग्रामीण कार्य विभाग,विद्युत प्रमंडल,भवन प्रमंडल,बुडको,ब्रेडा राष्ट्रीय उच्च पथ, पर्यटन,ई –किसान भवन इत्यादि से संबंधित परियोजनाओं की प्रगति एवं भूमि उपलब्धता के संबंध में समीक्षा की गई। बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े हुए सभी अंचल अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जिन पंचायत में पंचायत सरकार भवन के निर्माण हेतु जमीन की उपलब्धता नहीं हो पाई है उस दिशा में गंभीर प्रयास करें। स्थानीय समस्याओं के कारण कोई बाधा है तो परस्पर संवाद स्थापित कर उसका निराकरण करना सुनिश्चित किया जाए।सभी सीओ अपने आंचल अंतर्गत अतिक्रमण के मामले को गंभीरता से लें एवं अतिक्रमण मुक्त करने की दिशा में नियमानुकूल अग्रेतर कार्रवाई करें।जमीन जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने में कोताही बरतने वाले अंचल अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाई गई। बैठक में अनुपस्थित रहने के कारण चोरौत अंचल अधिकारी से स्पष्टीकरण पूछा गया एवं उनका वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया गया। निर्देश दिया गया कि सभी अंचल पदाधिकारी प्रखंड विकास अधिकारी से समन्वय स्थापित कर जमीन उपलब्धता की दिशा में कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। तकनीकी विभागों के समीक्षा के क्रम में ग्रामीण कार्य विभाग को निर्देशित किया गया कि जो योजनाएं चल रही हैं उसमें गुणवत्तापूर्ण कार्य करें। तय मानकों के अनुरूप कार्य करें।जांचोपरांत यदि ऐसा नहीं पाया जाता है तो संबंधित अधिकारी पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग पुपरी की अनुपस्थिति के कारण उनसे स्पष्टीकरण पूछा गया तथा वेतन स्थगित करने का निर्देश दिया। वही पथ निर्माण विभाग को निर्देशित किया गया कि बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों,पुल–पुलियों प का शीघ्र मरम्मती करना सुनिश्चित करें। इसमें विलंब होने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।वहीं जिला ग्रामीण अभिकरण द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा के क्रम में निर्देशित किया गया निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध तीव्र गति से कार्य करना सुनिश्चित करें।कार्य तय विशिष्टियों के अनुरूप हो।जिलाधिकारी द्वारा शिक्षा विभाग सहित अन्य सभी तकनीकी विभागों को निर्देशित किया कि विभाग अंतर्गत चल रही योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी पारदर्शिता के साथ किया जाए।योजनाओं के क्रियान्वयन में विलंब पर अपेक्षित कार्रवाई की जाएगी। बैठक में उप विकास आयुक्त श्री मनन राम,एडीएम आपदा प्रबंधन बृज किशोर पांडे, बढ़िया उप समाहर्ता निशिकांत सहित सभी तकनीकी विभागों के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button