पूणे

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने समावेशी हेल्थकेयर समाधानों के साथ महाराष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ाई

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने समावेशी हेल्थकेयर समाधानों के साथ महाराष्ट्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता बढ़ाई

• महाराष्ट्र में स्टार हेल्थ के वितरण और विकास के लिए एक लाख से अधिक एजेंट निरंतर कार्यरत हैं

 

कंपनी ने ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण और नवोन्मेष पर ध्यान केंद्रित कर राज्य में 43 लाख से अधिक ग्राहक बनाए हैं

 

• महाराष्ट्र में एचएचसी की 40% से अधिक मांग के बीच होम हेल्थकेयर (एचएचसी) सुलभता को बढ़ावा देता है

 

पुणे,: भारत की सबसे बड़ी स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनी, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस, महाराष्ट्र में अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है। यह कंपनी के लिए उल्लेखनीय विकास क्षमता वाला प्रमुख बाज़ार है। स्टार हेल्थ की 887 शाखाओं में से 107 महाराष्ट्र में हैं और कंपनी इस विभिन्न किस्म की आबादी वाले राज्य में व्यापक और सुलभ स्वास्थ्य सेवा (हेल्थकेयर) समाधान प्रदान करने के प्रति दृढ़ है। यह प्रतिबद्धता 1.15 लाख से अधिक एजेंटों और 2,040 से अधिक कर्मचारियों के मज़बूत नेटवर्क से स्पष्ट होती है, जो पूरे महाराष्ट्र में 15 लाख से अधिक पॉलिसी की सर्विस कर रहे हैं। हम राज्य के प्रति प्रतिबद्ध हैं, हमने वित्त वर्ष 24 में 1900 करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया है और पिछले 5 साल में 7000 करोड़ रुपये के दावों का निपटारा किया है।

 

स्टार हेल्थ, अकेले पुणे में 5.74 लाख से अधिक ग्राहकों को सेवा प्रदान करती है, जिसे 10,000 से अधिक एजेंटों का समर्थन प्राप्त है। यह स्थानीय विशेषज्ञता कंपनी को क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवा से जुड़ी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने और ग्राहकों की सुविधा और देखभाल को प्राथमिकता के अनुरूप सेवा प्रदान करने में मदद करती है।

 

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस के मुख्य विपणन अधिकारी, हिमांशु वालिया ने स्टार हेल्थ के महाराष्ट्र पर विशेष ध्यान देने के दृष्टिकोण पर अपनी टिप्पणी में कहा, “स्टार हेल्थ इंश्योरेंस में महाराष्ट्र हमारे व्यावसायिक परिचालन की महत्वपूर्ण हिस्सा है। राज्य की विभिन्न किस्म की आबादी और बेहतरीन हेल्थकेयर परितंत्र से हमें व्यापक बीमा समाधान प्रदान करने के लिए आदर्श मंच मिलता है। हमारी होम हेल्थकेयर सेवा और ब्रेल पॉलिसी जैसी मौजूदा पहलों से लोगों तक पहुंच बढ़ाने, समावेश और समग्र स्वास्थ्य सेवा का बेहतर अनुभव प्रदान करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता ज़ाहिर होती है। हम इस महत्वपूर्ण बाज़ार को प्राथमिकता देकर पूरे महाराष्ट्र में लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण पर स्थायी प्रभाव डालना चाहते हैं।”

 

महाराष्ट्र में नवोन्मेषी होम हेल्थकेयर सेवा

 

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने नवोन्मेष और सुविधा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए 50 से अधिक शहरों में फैली एक देशव्यापी पहल के अंग के रूप में मुंबई और पुणे में अपनी होम हेल्थकेयर सेवा शुरू की है। यह सेवा ग्राहकों को अपने घर में आराम से स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच हासिल करने में मदद करती है, जिसके तहत दावों का तेज़ी से होता है और सस्ती तथा उच्च गुणवत्ता वाली देखभाल मिलती है।

 

महाराष्ट्र में इस सेवा की उल्लेखनीय मांग दिखी है और चालू वित्त वर्ष के दौरान कुल होम हेल्थकेयर कॉल्स में से 40% हिस्सेदारी इस राज्य की रही। फिलहाल, स्टार हेल्थ की होम हेल्थकेयर सेवा पूरे महाराष्ट्र में 85% स्थानों पर उपलब्ध है, और कंपनी इस पेशकश का विस्तार ग्रामीण क्षेत्रों में कर रही है ताकि पहुंच को और बढ़ाया जा सके और वंचित समुदायों की स्वास्थ्य सेवा आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके।

 

निवारक स्वास्थ्य सेवा (प्रिवेंटिव हेल्थकेयर) को बढ़ावा देने के लिए वेलनेसपहल

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस (19 अक्टूबर, 2024) पर, स्टार हेल्थ पुणे में बोन डेंसिटी टेस्ट कैंप का आयोजन कर रही है जिसका उद्देश्य है, ऑस्टियोपोरोसिस के बारे में जागरूकता बढ़ाना और शुरुआत में ही इसकी पहचान करने की प्रक्रिया को प्रोत्साहित करना। जांच प्रमुख हेल्थकेयर संस्थानों में होगी, जिनमें पिंपरी चिंचवाड़ स्थित साईश्री अस्पताल, स्वर्गेट में लोकमान्य अस्पताल और हडपसर में संचेती इंस्टीट्यूट फॉर ऑर्थोपेडिक्स एंड रिहैबिलिटेशन शामिल हैं।

स्टार हेल्थ इंश्योरेंस की एक और वेलनेस पहल माइंड हेल्थ प्रोग्राम है। यह पहल लोगों को तनाव, चिंता, घबराहट के दौरे (पैनिक अटैक), ओब्सेसिव कम्पल्सिव डिसऑर्डर(ओसीडी) और खाना खाने से जुड़े विकार (ईटिंग डिसऑर्डर) सहित विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य चुनौतियों का प्रबंधन करने में सशक्त बनाने से जुड़ी है। यह कार्यक्रम मानसिक वेलनेस (तंदुरुस्ती) के लिए व्यवस्थित और व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करता है जिससे उल्लेखनीय मदद और संसाधन उपलब्ध होते हैं। स्टार हेल्थ उन सभी ग्राहकों के लिए एक समर्पित माइंड हेल्थ वेलनेस प्रोग्राम शुरू करने वाली पहली बीमा कंपनी है, जिनकी पॉलिसी में वेलनेस लाभ शामिल हैं।

स्टार हेल्थ राज्य में अपना विस्तार कर रही है और ऐसे में कंपनी नवोन्मेषी, समावेशी और समुदाय-केंद्रित स्वास्थ्य सेवा समाधान देने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि पूरे महाराष्ट्र में लाखों लोगों के जीवन को बदलाव ला दे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button