खेल

रेसलर साक्षी मलिक का बड़ा दावा, बोलीं- ‘बृजभूषण की जगह लेना चाहती थी इसलिए…’

रेसलर साक्षी मलिक का बड़ा दावा, बोलीं- ‘बृजभूषण की जगह लेना चाहती थी इसलिए…’

Sakshi Malik ने रेसलर्स प्रोटेस्ट को लेकर Babita Phogat पर बड़ा आरोप लगाया है. साक्षी मलिक ने WFI के पूर्व अध्यक्ष Brij Bhushan Sharan Singh को लेकर भी बात की है.

 

रेसलर साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने रेसलर्स प्रोटेस्ट (Wrestlers Protest) को लेकर बबीता फोगाट (Babita Phogat) पर बड़ा आरोप लगाया है. साक्षी मलिक ने बबीता फोगाट पर खिलाड़ियों को प्रोटेस्ट के लिए उकसाने की बात कही है. ओलंपिक मेडलिस्ट रेसलर के मुताबिक बबीता का इरादा भारतीय कुश्ती संघ (WFI) की अध्यक्ष बनने का था.

 

साक्षी ने इंडिया टुडे को दिए इंटरव्यू में बबीता को लेकर दावा किया कि वो बृजभूषण सिंह को हटाकर WFI की अध्यक्ष बनना चाहती थीं. उन्होंने कहा,

 

ये प्रोटेस्ट कांग्रेस से बिल्कुल भी प्रभावित नहीं था. बीजेपी हरियाणा के दो लीडर्स ने हमें प्रोटेस्ट की परमिशन दिलाई थी. बबीता फोगाट और तीरथ राणा. बबीता ने हमें अप्रोच किया था. बबीता के मन में लालच था कि वो बृजभूषण की जगह WFI की प्रेसिडेंट बने. बबीता ने कई पहलवानों के साथ एक मीटिंग रखी थी. उन्होंने सारे रेसलर्स को बुलाया था.”

 

लेकिन यह आंदोलन पूरी तरह बबीता के कहने पर ही नहीं था. हमें भी फेडरेशन के अंदर यौन उत्पीड़न और छेड़छाड़ की जानकारी थी. हमें भी यही लगता था कि अगर फेडरेशन की चीफ एक महिला खिलाड़ी होगी तो इससे काफी बदलाव आएगा. हमें लगा कि वो एक अच्छी खिलाड़ी रही है, तो वो हमारे संघर्ष को समझेंगी. लेकिन हमें नहीं पता था कि वह इस तरह हमारे साथ खेल कर जाएंगी.हमें तो लगा था कि वो हमारे साथ प्रोटेस्ट में बैठेंगी और एक रेसलर के तौर पर आवाज उठाएंगी.”

 

ये भी पढ़ें: विनेश फोगाट का देश में जोरदार स्वागत, भारी भीड़ देख नहीं रुके आंसू, फिर क्या बोलीं?

 

साक्षी मलिक ने कहा कि बृजभूषण सिंह दावा कर रहे थे कि प्रोटेस्ट करने वाले रेसलर्स खत्म हो चुके हैं, उसे विनेश ने गलत साबित कर दिया. साक्षी बोलीं,

 

बृजभूषण कहते थे कि जो उनके खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं वे खत्म चुके हैं. लेकिन पेरिस ओलंपिक्स में विनेश फोगाट उनके दावे को गलत साबित कर दिया. अगर वो खत्म होती तो ओलंपिक में कौन हिस्सा लेने देता उनको. विनेश ट्रायल्स में विनर बनीं, नेशनल चैंपियन बनीं, एशिया में जाकर उन्होंने ओलंपिक्स के लिए क्वालीफाई किया. फिर ओलंपिक्स में उन्होंने ऐसे प्लेयर को हराया, जो आज तक हारी नहीं थीं. ऐसे में ये तो भूल ही जाना चाहिए कि हमलोग खत्म हो चुके हैं, इसलिए प्रोटेस्ट कर रहे थे.”

 

बताते चलें कि हाल ही में रेसलर साक्षी मलिक की ऑटोबायोग्राफी ‘विटनेस’ लॉन्च हुई थी. जिसमें उन्होंने अपने बचपन और रेसलिंग से लेकर विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया के बारे में भी बात की थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button