पूणेशिक्षण

भारतीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (आईआईआरएफ) में सूर्यदत्त कॉलेज ऑफ फार्मेसी, हेल्थ केयर एंड रिसर्च (एससीपीएचआर) को महाराष्ट्र में 12वां और पश्चिमी क्षेत्र में 18वां स्थान

भारतीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (आईआईआरएफ) में सूर्यदत्त कॉलेज ऑफ फार्मेसी, हेल्थ केयर एंड रिसर्च (एससीपीएचआर) को महाराष्ट्र में 12वां और पश्चिमी क्षेत्र में 18वां स्थान ।

 

डीएस तोमर पुणे संवाददाता

 

पुणे: भारतीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (आईआईआरएफ) द्वारा हाल ही में प्रकाशित रैंकिंग में सूर्यदत्त कॉलेज ऑफ फार्मेसी, हेल्थ केयर एंड रिसर्च (एससीपीएचआर) को महाराष्ट्र में 12वां और पश्चिमी क्षेत्र में 18वां स्थान दिया गया है। देश के फार्मेसी कॉलेजों की सूची में ‘सूर्यदत्त’ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए देश में 72वां स्थान हासिल किया है.

 

 

इन रैंकिंग का उद्योग विशेषज्ञों द्वारा सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाता है। वर्ष 2024 की रैंकिंग हाल ही में एजुकेशन पोस्ट पत्रिका में घोषित की गई थी। रैंकिंग पांच क्षेत्रों का सर्वेक्षण करके बनाई गई है: शिक्षण-सीखना और संसाधन, अनुसंधान, भविष्य का मार्गदर्शन, रिटर्न और निवेश, और बाहरी धारणा और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण।

 

 

यह रैंकिंग सूर्यदत्त की समर्पित भावना और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का सम्मान करती है। सूर्यदत्त कॉलेज ऑफ फार्मेसी में डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी लोनरे द्वारा अनुमोदित बैचलर ऑफ फार्मेसी (बी.फार्मा) और महाराष्ट्र राज्य तकनीकी शिक्षा बोर्ड द्वारा अनुमोदित डिप्लोमा इन फार्मेसी (डी.फार्मा) कोर्स चलाए जाते हैं। यह सम्मान सूर्यदत्त के लिए एक प्रोत्साहन है जो इस क्षेत्र में उत्साही छात्रों के सपनों को पूरा करने और उन्हें बेहतर करियर बनाने का प्रयास करते हैं। वर्तमान में स्वास्थ्य क्षेत्र की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए यहां व्यावहारिक और पाठ्यपुस्तक ज्ञान प्रदान किया जाता है।

 

 

सूर्यदत्त कॉलेज ऑफ फार्मेसी, हेल्थ केयर एंड रिसर्च (एससीपीएचआर) फार्माकोलॉजी के क्षेत्र में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। संस्थान का लक्ष्य छात्रों को स्वास्थ्य सेवा उद्योग में विभिन्न भूमिकाओं के लिए तैयार करना है। कॉलेज ने हमेशा आधुनिक सुविधाओं और अच्छी तरह से सुसज्जित प्रयोगशालाओं के साथ फार्मास्युटिकल प्रथाओं में सुधार और रोगी देखभाल में सुधार के लिए नवीन अनुसंधान को प्रोत्साहित किया है। ‘एससीपीएचआर’ छात्रों को सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है । छात्रों को लगातार विकसित हो रहे फार्मास्युटिकल क्षेत्र में करियर बनाने में मदद करने के लिए परिसर में आधुनिक कक्षाएं और उन्नत सुविधाएं हैं।

 

 

 

सूर्यदत्त एजुकेशन फाउंडेशन के संस्थापक व् अध्यक्ष प्रो. डॉ संजय बी. चोरडिया ने प्रतिष्ठित रैंकिंग में स्थान पाने के लिए फार्मेसी कॉलेज की पूरी टीम को विशेष रूप से बधाई दी। “इस अत्यंत महत्वपूर्ण रैंकिंग में ‘एससीपीएचआर’ को पाकर खुशी हुई। यह कॉलेज की उत्कृष्टता की समर्पित भावना और उच्च गुणवत्ता वाले फार्मेसी पेशेवरों को तैयार करने के मिशन को रेखांकित करता है। महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक एवं विद्यार्थी इसी प्रकार अपनी सफलता का ग्राफ बढ़ाते रहें। हम आपको आवश्यक सभी सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं”।ऐसा प्रा डॉ संजय बी. चोरडिया ने कहा !

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button