रीवा

कंदैला नलजल योजना के सभी गांवों में पानी की नियमित आपूर्ति करें – कलेक्टर

कंदैला नलजल योजना के सभी गांवों में पानी की नियमित आपूर्ति करें – कलेक्टर

 

रीवा आलोक कुमार तिवारी: कलेक्ट्रेट के बाणसागर सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने जल जीवन मिशन की समूह नलजल योजनाओं की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि कंदैला समूह नलजल योजना का कार्य पूरा हो गया है। इसमें शामिल सभी 109 गांवों में पूर्ण रूपेण अथवा आंशिक जलापूर्ति की जा रही है। सभी गांवों के हर मजरे-टोले में 15 दिवस में पानी की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करें। पानी आपूर्ति की तकनीकी बाधाओं को तत्काल दूर कराएं। क्षतिग्रस्त पाइपलाइनों में सुधार का कार्य प्राथमिकता से करें। निर्माण कार्य में किसी भी तरह की कठिनाई आने पर तत्काल प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराएं। कलेक्टर ने कहा कि बाणसागर समूह नलजल योजना तथा टमस समूह नलजल योजना का कार्य भी तय समय सीमा में पूरा कराएं।

 

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि निर्माण कार्यों में जहाँ शासकीय भूमि उपलब्ध नहीं है वहाँ आपसी सहमति से निजी भूमि का अधिग्रहण करके निर्माण पूरा करें। कंदैला समूह नलजल योजना के सभी गांवों में पानी की नियमित आपूर्ति होने लगेगी तो सीएम हेल्पलाइन की लंबित शिकायतें भी निराकृत हो जाएंगी। बाणसागर दो समूह नलजल योजना के इंटेक वेल और जलशोधन संयंत्र के निर्माण में वन विभाग से शीघ्र अनुमति प्राप्त करें। इन निर्माण कार्यों को आगामी वर्ष 31 जनवरी तक अनिवार्य रूप से पूरा कराएं। इसके साथ-साथ गांवों में पाइपलाइन बिछाने और पानी की टंकी बनाने का काम भी तेजी से पूरा कराएं।

 

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि टमस समूह नलजल योजना का कार्य धीमा है। इसके टंकी निर्माण की प्रगति भी संतोषजनक नहीं है। निर्माण एजेंसी अतिरिक्त संसाधन और मजदूर तैनात करके निर्माण कार्य में तेजी लाए। इसमें 312 प्रीकॉस्ट टंकियों का निर्माण किया जाना है। इसके लिए सामग्री संकलित करके कार्य शुरू कराएं। पाइपलाइन बिछाने के लिए सड़क अथवा सोल्डर के क्षतिग्रस्त होने पर उसका तत्काल सुधार कराएं। जिन स्थानों में शासकीय भूमि पूर अवैध कब्जे के कारण निर्माण कार्य में बाधा आ रही है उनकी सूची उपलब्ध कराएं। संबंधित एसडीएम अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करेंगे। बैठक में जल निगम के जिला प्रबंधक चित्रांशु उपाध्याय ने समूह नलजल योजनाओं की प्रगति की जानकारी देते हुए कहा कि कंदैला योजना के सभी गांवों में 15 दिवस में पानी की नियमित आपूर्ति कर दी जाएगी। जिन गांवों में पानी की आपूर्ति की जा रही है उनसे 8 लाख रुपए से अधिक की राशि जल कर के रूप में प्राप्त हुई है। जिन ग्राम पंचायतों द्वारा जल कर की राशि नहीं दी जा रही है उनकी सूची जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दी गई है।

 

बैठक में सतना बाणसागर-2 समूह नलजल योजना के संबंध में बताया गया कि इंटेक वेल और जल शोधन संयंत्र का कार्य किया जा रहा है। निर्माण कार्य के लिए वन विभाग को 8.7 हेक्टेयर वन भूमि में अनुमति देने का प्रस्ताव वन मण्डलाधिकारी सतना को दिया गया है। सभी निर्माण कार्य मार्च 2025 तक पूरे किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। बैठक में जिला प्रबंधक जल निगम सतना नीरव अग्रवाल ने नलजल योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में जल जीवन मिशन के अधिकारी तथा निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button