सीतामढ़ी

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के सभी शहरी जीविका समूहों के अध्यक्ष और सचिव का मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, संचारी रोग, फाइलेरिया, एवं अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रम पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया

 

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के सभी शहरी जीविका समूहों के अध्यक्ष और सचिव का मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, संचारी रोग, फाइलेरिया, एवं अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रम पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। 

विशाल समाचार संवाददाता सीतामढ़ी 

नगर निगम सीतामढ़ी के सभा कक्ष में नगर आयुक्त की अध्यक्षता और सिविल सर्जन , अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी , जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं जिला कार्यक्रम समन्यवक (स्वास्थ्य) , पीरामल फाऊंडेशन टीम एवं पी एस आई टीम की उपस्थिति में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के सभी शहरी जीविका समूहों के अध्यक्ष और सचिव का मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, संचारी रोग, फाइलेरिया, एवं अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रम पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

 

बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ जेड जावेद, जिला कार्यक्रम समन्वयक दिनेश कुमार, डीवीबीडीसी प्रिंस कुमार, केटीएस के अलावा पिरामल स्वास्थ्य के जिला लीड प्रभाकर कुमार, प्रोग्राम लीड दुर्गा प्रसाद सिंह और रोहित कुमार के साथ गांधी फेलो अरुण एवं पूनम तथा पीएसआई इंडिया के विनय कुमार सिंह ने विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों के विषय में विस्तार पूर्वक सभी प्रतिभागियों का ज्ञानवर्धन किया गया।

आगामी परिवार नियोजन पखवारा, पोषण पखवारा, नाइट ब्लड सर्वे तथा फाइलेरिया उन्मूलन हेतु 10 फरवरी से चलने वाले सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम के विषय में तथा इन अभियानों में जागरूकता फैलाने तथा कार्यक्रमों को सफलता पूर्वक समुदाय के हर व्यक्ति तक पहुंचाने में जीविका समूह के सदस्यों की भूमिका के बारे में जानकारी दी गई।

डॉ जावेद ने टीबी उन्मूलन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीबी मरीजों को मिलने वाले सेवाओं तथा सुविधाओं के बारे में बताया गया।

पिरामल फाउंडेशन के जिला लीड ने बताया कि आजीविका में उन्नति के लिए स्वास्थ्य का ठीक होना और सब का शिक्षित होना आवश्यक है और इसमें समाज के हर वर्ग को आगे आना होगा और कदम से कदम मिलकर सरकार के सभी योजनाओं, कार्यक्रमों और अभियान से सबको जोड़ना होगा तभी हमारा समाज, हमारा देश विकसित हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button