Educationमध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री ने रीवा की 1951 लाडली लक्ष्मी बेटियों को प्रदान की छात्रवृत्ति लाडली लक्ष्मी बेटियों को उच्च शिक्षा के लिये पूरी सहायता दी जायेगी – मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने रीवा की 1951 लाडली लक्ष्मी बेटियों को प्रदान की छात्रवृत्ति
लाडली लक्ष्मी बेटियों को उच्च शिक्षा के लिये पूरी सहायता दी जायेगी – मुख्यमंत्री

रीवा (वि.स.प्रतिनिधी):
कलेक्ट्रेट कार्यालय के एनआईसी केन्द्र में आयोजित वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगल क्लिक के माध्यम से लाडली लक्ष्मी छात्रवृत्ति का भुगतान किया। मुख्यमंत्री ने रीवा जिले की 1951 लाडली लक्ष्मी बेटियों को 57 लाख 12 हजार रूपये की छात्रवृत्ति उनके बैंक खाते में भुगतान किया। इसमें कक्षा 6, कक्षा 9, कक्षा 11 तथा कक्षा 12 में पढ़ रही छात्रायें शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने लाडली लक्ष्मी योजना से लाभान्वित बेटियों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किये। पूरे प्रदेश में 49 हजार बेटियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से रीवा जिले के चकदही ग्राम की लाडली लक्ष्मी अंकू मिश्रा से संवाद भी किया। अंकू मिश्रा ने योजना की प्रशंसा करते हुए मुख्यमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया तथा पुलिस अधिकारी बनकर देश सेवा करने का संकल्प व्यक्त किया।
वीडियो कान्फ्रेंसिंग से संबोधन देते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाडली लक्ष्मी बेटियों को उच्च शिक्षा के लिये भी पूरी सहायता दी जायेगी। लाडली लक्ष्मी जब कालेज में प्रवेश लेगी तो उसे 20 हजार रूपये की सहायता राशि दी जायेगी जिससे उसकी उच्च शिक्षा की व्यवस्था हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना 2007 में शुरू की गई। बेटियों को परिवार और समाज में समान अवसर देने के लिये इस योजना की परिकल्पना की गई। जन्म के साथ ही लाडली लक्ष्मी बेटी को सरकार लखपति बना देती है। उसे शिक्षा के लिये छात्रवृत्ति भी दी जा रही है। इस योजना ने बेटियों के प्रति समाज के दृष्टिकोण में सकारात्मक परिवर्तन किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि योजना की शुरूआत में जिन बेटियों को गोद में लेकर लाडली लक्ष्मी के प्रमाण पत्र दिये थे वे बेटियां अब दसवीं व बारहवीं की पढ़ाई कर रही हैं। आज मैंने कई बेटियों से संवाद किया। उनके मन में डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, प्रशासनिक अधिकारी और पुलिस अधिकारी बनने के सपने हैं। बेटियां अच्छे से पढ़ाई करें और व्यवस्थित प्रयास करें तो सपने जरूर पूरे होंगे। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी, संयुक्त संचालक ऊषा सिंह सोलंकी, कार्यक्रम अधिकारी प्रतिभा पाण्डेय, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी तथा लाडली लक्ष्मी से लाभान्वित बेटियां एवं उनके परिजन शामिल हुए। कार्यक्रम में कलेक्टर ने किनाज रामिश को लाडली लक्ष्मी प्रमाण पत्र प्रदान किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button