EducationPune

एनएसडीसी और एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन ने युवा शिक्षार्थियों को व्‍यावसायिक रूप से कुशल बनाने के लिए सहयोग किया

एनएसडीसी और एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन ने युवा शिक्षार्थियों को व्‍यावसायिक रूप से कुशल बनाने के लिए सहयोग किया

पुणे: राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) और एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन ने आज एक रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की, जिसका उद्देश्य युवाओं को व्‍यावसायिक रूप से प्रशिक्षित करना है, जिससे वे अपने करियर में प्रगति कर सकें। एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन और एनएसडीसी, ई-स्किल इंडिया पोर्टल पर वोकेशनल स्किल्स कोर्स पेश करने के लिए साझेदारी करेंगे। इस पहल को स्किल इंडिया मिशन के उद्देश्य से जोड़ा गया है ताकि युवाओं को उद्योग की जरूरतों के अनुरूप प्रासंगिक कौशल के साथ सशक्त बनाया जा सके।
प्रौद्योगिकी से भरपूर ऑनलाइन बुनियादी ढांचे से लेकर एमिटी की तेजी से सीखने वाली संस्कृति तक, स्टूडेंट्स एमिटी के इस अनूभव के साक्क्ष बनेगे जिसने दुनिया भर में 225,000 से अधिक प्रोफेसनल्स के जीवन को बेहतर बनाया है।
ये सर्टिफिकेशन कोर्सेज केवल ई-स्किल इंडिया उपयोगकर्ताओं को 50% रियायती दरों पर प्रदान किए जाते हैं। सर्टिफिकेशन कोर्सेज नए और साथ ही अनुभवी प्रोफेसनल्स के लिए एक बड़ा मूल्य वृद्धि कोर्स होगा क्योंकि वे कार्य के संबंधित क्षेत्रों में कौशल और प्रदर्शन को बढ़ाएंगे।
साझेदारी के बारे में बोलते हुए, श्री अजीत चौहान जी, चेयरमेन, एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन ने कहा, “सीखना कमाई से नहीं रुकना चाहिए। हमारे माननीय प्रधान मंत्री मोदी द्वारा कहे गए शब्द रिलेवेंट बने रहने के लिए कौशल, पुन: कौशल और अपस्किल ही एकमात्र मंत्र है। एमिटी यूनिवर्सिटी ऑनलाइन में हम अपने भविष्य के पाठ्यक्रमों के माध्यम से अपने करियर में प्रदर्शन और प्रगति के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल के साथ अपने देश के युवाओं को सक्षम बनाने का प्रयास करते हैं। एनएसडीसी के साथ हमारी साझेदारी हमारे देश के युवाओं को सशक्त बनाने के संकल्प को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है ताकि उन्हें अपने संबंधित करियर में आगे रहने और प्रगति करने के लिए नवीनतम और सबसे रिलेवेंट स्किल्स के साथ अद्यतन किया जा सके।
सुश्री वंदना भटनागर, मुख्य कार्यक्रम अधिकारी, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम ने कहा, “अपस्किलिंग पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। तेजी से डिजिटल परिवर्तन के बीच, युवा और महत्वाकांक्षी व्‍यावसायिको को बाजार से संबंधित नए युग के कौशल से लैस करना अनिवार्य है। एमिटी ऑनलाइन के साथ एनएसडीसी का सहयोग कौशल चाहने वालों को उच्च गुणवत्ता वाले और मांग में पाठ्यक्रम प्रदान करने के हमारे उद्देश्य के साथ गहरे संरेखण में व्यापार उन्मुख ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की समृद्ध पेशकश पर प्रकाश डालता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button