Biharपर्यावरणसीतामढ़ी

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 152 वें जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर स्थानीय एसएलके कॉलेज सीतामढ़ी परिसर में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में 50 ऑक्सिजन उत्सर्जक पौधे गमले में लगाए गए

राकेश कुमार प्रतिनिधी सीतामढी

सीतामढ़ी:राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 152 वें जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर स्थानीय एसएलके कॉलेज सीतामढ़ी परिसर में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में 50 ऑक्सिजन उत्सर्जक पौधे गमले में लगाए गए। जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक प्रो. ललन कुमार राय ने की। इस अवसर पर उपस्थित छात्र-छात्राओं सहित महाविद्यालय परिवार को संबोधित करते हुए प्रो.डॉ.श. अनिल कुमार सिन्हा ने ऑक्सीजन यानि पेड़ पौधों की महत्ता को समझाया। साथ ही पर्यावरण की रक्षा का संकल्प भी दिलवाया ।उन्होंने कहा प्रदूषण के कारण चारों तरफ त्राहि त्राहि मचा हुआ है।

लोग घरों में ऑक्सीजन भरा वातावरण चाह रहे हैं जिसके कारण अधिक ऑक्सीजन देने वाले इंडोर पौधों को लगाकर ऑक्सीजन की कमी को दूर किया जा सकता है ।कोविड-19 के कारण लोगों की जीवन शैली में काफी परिवर्तन हुआ है ।एक बार फिर कहीं ना कहीं लोगों का ध्यान प्रकृति की रक्षा की तरफ गया है। बीते दिनों ऑक्सीजन को लेकर समूचे देश में हाहाकार मचा रहा। बहुत सारी जिंदगियां चली गई ।यही वजह है कि अब ऑक्सीजन को बढ़ाने के लिए लोग घरों, बेडरूम में ऑक्सीजन देने वाले पौधे एवं हर्बल प्लांट लगा रहे हैं । प्रो.सिन्हा ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा से ही जीवन की रक्षा की जा सकती है इसलिए महात्मा गांधी की जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर हम सबों को अपने घरों के छत से लेकर अपने बाहर परिसर में कम से कम 5 पौधे लगाना चहिए। उन्होंने सबों से अपील की।

प्रो. ललन कुमार राय ने कहा कि कॉलेज परिसर में जगह का अभाव है इस कारण से बच्चों को प्रेरित करने के लिए इंडोर ऑक्सीजन उत्सर्जित करने वाले पौधे लगाए जा रहे हैं। इनमें तुलसी, स्नेक प्लांट,स्पाइडर प्लांट,एरेका पाम, क्रोटन प्लांट, पीस लिली,ड्राइसिना,रबर प्लांट मुख्य रूप से लगाए गए । इनमें स्वास्थ्य संबंधित कई फायदे हैं ।यह पौधे प्रकृति में ऑक्सीजन की मात्रा बनाई रहती हैं और प्रकृति से जहरीली गैसों को ऑब्जर्ब कर लेती है। कार्यक्रम में शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रो० सुजय कुमार सहित सभी प्राध्यापक व शिक्षकेतर कर्मचारी यो ने भाग लिया ।समारोह में मुख्य रूप से प्रो. निखत फातिमा,प्रो.दीपक प्रसाद,प्रो. मृत्युंजय महासेठ, प्रो.देवेंद्र प्रताप तिवारी,प्रो.चंद्र भूषण, प्रो. घनश्याम कुमार, प्रो.संजय कुमार,प्रो आलोक कुमार ,प्रो. पंकज कुमार,प्रो. सुरेश सिंह, प्रो. राजीव रंजन,प्रो.चंदन कुमार सिंह, प्रो. सनऊवर अली, नागेंद्र प्रसाद,सुरेश लाल कर्ण,विकास कुमार, अरविंद कुमार ,स्वाति, प्रियंका, डोली कुमारी, रूचि भारती शत्रुघन कुमार रोशन कुमार, विवेक कुमार आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button